Candlestick Pattern In Hindi-16 कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न्स


candlestick patterns in hindi :आज हम इस लेख के जरिए जानेगे की कैंडलस्टिक पैटर्न्स क्या है और Technical Analysis में ये कैंडलस्टिक पैटर्न्स क्यों ओर केसे उपयोगी है.आइए जानते है कैंडलस्टिक चार्ट पर बनने वाली कैंडलस्टिक पैटर्न्स हमें स्टॉक मार्किट में खरीदी और बिकवाली के संकेत देती है. कैंडलस्टिक पैटर्न्स मे जापानी कैंडलस्टिक चार्ट का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है

candlestick chart analysis in hindi pdf इस लेख के जरिए हम आज अलग अलग प्रकार के कैंडलस्टिक पैटर्न्स मे बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न्स और बेरिश कैंडलस्टिक पैटर्न्स के बारे में जानेगे .ओर हम all candlestick patterns pdf in hindi में जानेंगे जिनका उपयोग हम इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट में या किसी भी ट्रैडिंग मे कर सकते है .

share market में निवेश करने वाले ओर ट्रैडिंग करने सभी जानते है की ट्रैडिंग के लिए candlestick patterns in hindi कितना जरूरी है .अब हम candlestick patterns pdf in hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे. सबसे पहले हम एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में जानते है और उसके बाद एक बेरिश पैटर्न के बारे में.

Candlestick pattern in Hindi.

candlestick pattern

candlestick patterns pdf in hindi सबसे पहले जानते है की कैंडलस्टिक पैटर्न होती क्या है . ऊपर के चित्र में आप देख रहे है की ये एक तेजी के दिन बनी कैंडलस्टिक पैटर्न है याने की ये एक बुलिश पैटर्न है और ये बाजार में आई तेजी को दर्शाती है इसे बुलिश पैटर्न क्यूँ कहते है ये हम जानते है.

आप देख रहे है की ये एक कैंडलस्टिक पैटर्न है इस में आपको ओपन , हाई, क्लोज, देख ने को मिलता है. लो को लोअर शेडो से दर्शाया जाता है और हाई को हायर शेडो से.

बुलिश पैटर्न में ओपन हमेशा निचे की और होता है और क्लोज ऊपर की तरफ होता है. इस के बाद शेयर ने जो हाई मारा होता है वो ऊपर की तरफ और जो लो मारा होता है वो निचे की तरफ होता है

कैंडल स्टिक चार्ट पैटर्न में ओपन और क्लोज के बिच की जो बॉडी होती है उसे रियल बॉडी कहा जाता है. candlestick patterns pdf in hindi आर्टिकल में अब हम बेरिश कैंडल को जानेंगे.

अब हम जानते है की बेरिश कैंडलस्टिक पैटर्न कैसी होती है? बेरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बाजार में आई गिरावट को दर्शाती है. जो आप निचे की पैटर्न में देख सकते है.

candlestick patterns pdf in hindi

इस पैटर्न में आप देख सकते है की ये एक बेरिश बेरिश कैंडलस्टिक पैटर्न है इस केंडल में ओपन हमेशा ऊपर की तरफ और क्लोज हमेशा निचे की तरफ होता है और हाई, लो, बुलिश और बेरिश केंडल में एक ही तरह के होते है. अब आप को कैंडलस्टिक पैटर्न की बेसिक जानकारी मिल चुकी होगी अब हम candlestick patterns pdf in hindi आर्टिकल में कैंडलस्टिक चार्ट की दूसरी पैटर्न के बारे में जानते है और इस पैटर्न का उपयोग या है वो भी जानने वाले है.

Single Candlestick pattern- सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न

कैंडलस्टिक चार्ट में सिंगल, डबल और दो से ज्यादा केंडल मिलकर भी एक पैटर्न बनती है. जिस पैटर्न में एक ही केंडल होती है उसे सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न कहते है. जिसमे दो केंडल होती है उसे डबल कैंडलस्टिक पैटर्न कहते है . किसी पैटर्न में दो से ज्यादा केंडल का भी उपयोग होता है.जिसे मल्टिपल कैंडलस्टिक पैटर्न कहते है.

Double Candlestick pattern-

जिस कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न में दो केंडल होते है उसे डबल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न कहते है. अब हम कुछ इम्पोर्टेन्ट डबल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न को समजने वाले है.

Belt hold-बेल्ट होल्ड

बेल्ट होल्ड एक सिंगल पैटर्न है जिसमे बुलिश बेल्ट होल्ड और बेरिश बेल्ट होल्ड पैटर्न होता है.बुलिश बेल्ट होल्ड पैटर्न में लोअर शेडो नहीं होता है और क्लोज दिन के श्रेष्ठ पर होता है.

Harami Cross: हरामी क्रॉस

harami cross-हरामी क्रॉस भी एक बुलिश कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है जो दो कैंडल से बनती है. इस पैटर्न में पहली कैंडल एक बेरिश कैंडल होती है. जिसे दोजी फोल्लो करती है. दुसरे दिन एक दोजी बनती है जो की बेरिश ट्रेंड के विपरीत ओपन होती है. और पहले दिन की बेरिश कैंडल से पूरी तरह कवर हो जाती मतलब की पहली बेरिश कैंडल पूरी तरह से दोजी को ढँक देती है.

Paper Umbrella-पेपर अम्ब्रेला

पेपर अम्ब्रेला कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेंड रिवर्सल को दर्शाती है. इस पैटर्न में रियल बोडी छोटी और लोअर शेडो बहुत बड़ा होता है. ये पैटर्न ट्रेंड रिवर्शल का प्रतिक है मतलब की अब ट्रेंड बदल सकता है. तेजी है तो मंदी और मंदी के बाद दिखाय दे तो तेजी आने वाली है ये समज जाना चाहिए.

Bulish Engulfing-बुलिश एन्गाल्फिंग पैटर्न

bulish engulfing-ये दो दिन की पैटर्न होती है जिसमे दुसरे दिन की एक बुलिश कैंडल अगले दिन के लो से निचे ओपन होती है और अगले दिन की बेरिश कैंडल के हाई के ऊपर क्लोज होती है ये एक बुलिश पैटर्न है. जो आगे आने वाली तेजी को दर्शाती है.

bearish engulfing -बेरिश एन्गल्फिंग

बेरिश एन्ल्फिंग एक बेरिश मतलब की मंदी का संकेत देने वाली पैटर्न है. ये दो कैंडल से बनती है. इस कैंडल में दुसरे दिन की बेरिश कैंडल अगले दिन की बुलिश कैंडल को पूरी तरह से कवर कर लेती है और ये बेरिश कैंडल है . बाजार में मंदी आ सकती है ऐसा ये संकेत देती है.

Harami-हरामी

ये एक बुलिश डबल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है जिसमे एक बुलिश कैंडल बेरिश कैंडल को फोलो करती है. जो की बेरिश ट्रेंड के विपरीत बुलिश ओपन होती है और ये कैंडल अगली बेरिश कैंडल से पूरी तरह कवर हो जाती है ये एक बुलिश पैटर्न है इसे चार्ट पर देख के समाज जाना चाहिए की मार्किट ऊपर की तरफ जा सकता है.

Doji Star: दोजी स्टार

doji star-दोजी स्टार एक बुलिश चार्ट पैटर्न है. और ये दो दिन की कैंडल से बनती है. आगे की कैंडल एक बेरिश कैंडल होती है. जिसके बाद एक दोजी बनती है. मतलब की अगले दिन भी मार्किट निचे की तरफ ही ओपन होता है. और दुसरे दिन जो दोजी कैंडल बनती है उसका शेडो लम्बा नहीं होता है.

Maru Bozu-मारुबोजु

Maru Bozu candlestick pattern-मारुबोजु सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है मारुबोजु दो प्रकार के होते है बुलिश मारुबोजु और बेरिश मारुबोजु. मारुबोजु पैटर्न की खाशियत ये है की इसमें हायर और लो शेडो नहीं होते है इसमें सिर्फ ओपन और क्लोज ही होता है. मार्किट जन्हा से ओपन होता है उसके सर्वश्रेष्ठ पर बंद होता है.बुलिश मारुबोजु अपट्रेंड को दर्शाता है.

बुलिश मारुबोजु बुलिश कंटिन्यू ट्रेंड और बुलिश रिवर्सल को दर्शाता है.जब की बेरिश मारुबोजु बेरिश कंटिन्यू और बेरिश रिवर्सल को दर्शाता है.

Piercing line-पियर्सिंग लाइन

Piercing line -दो दिन की पैटर्न होती है जिसमे एक मंदी वाली कैंडल को एक तेजी वाली कैंडल फोलो करती है तेजी वाली कैंडल अगली दिन के कैंडल के लो से निचे ओपन होती है और ऊपर की तरफ वो मंदी वाली कैंडल के मिडपॉइंट के ऊपर क्लोज देती है ये एक बुलिश कैंडल पैटर्न है.

Hanging man –हैंगिंग मेन

hinging man- ये एक हेमर पैटर्न की तरह ही है लेकिन इसमें तफावत ये है जब अपट्रेंड में ये ऊपर की तरफ दिखे तो इसे हैंगिंग मेन पैटर्न कहा जाता है इस पैटर्न में भी रियल बोडी से दुगना उसका लोअर शेडो होता है और ये इशारा करता है की अब अपट्रेंड ख़तम होने वाला है.

Long legged Doji

Long legged Doji: लॉन्ग लेग्ड दोजी पैटर्न में आप देख सकते है की लॉन्ग लेग्ड दोजी में लोअर और अपर शेडो बहुत बड़े होते है. और इसका क्लोज कैंडल के बराबर बिच में होता है. इस प्रकार की दोजी मार्किट की indecision को दर्शाती है.

Spinning Tops-स्पिन्निंग टॉप्स

Spinning Tops-स्पिनिंग टॉप्स कैंडलस्टिक पैटर्न में कैंडल की रियल बोडी छोटी होती है जब की लोअर शेडो और अपर शेडो बड़े होते है स्पिनिंग टॉप्स पैटर्न मार्किट की अनडिसीजन को दर्शाता है मार्किट किस दिशा में जाएगा इस का हम कोई अंदाजा नहीं लगा सकते . क्यूंकि अगर बुलिश खिलाडी मार्किट को ऊपर खींचते है तो बेरिश खिलाडी मार्किट को निचे की और ले जाने की कोशिश करते है. मतलब की ये पैटर्न मार्किट की अनडिसीजन को दर्शाता है.

Dragonfly doji –ड्रैगनफ्लाई दोजी

Dragonfly doji- पैटर्न में लोअर शेडो बहुत ही बड़ा होता है और कोई हाई नहीं होता है. Dragonfly doji बेरिश ट्रेंड रिवर्शल को दर्शाती है. याने की बेरिश ट्रेंड का अब अंत होने वाला है और तेजी आ सकती है

Hammer-हेमर

Hammer-हेमर एक सिंगल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है और ये तेजी को दर्शाती है. हेमर पैटर्न अगर मंदी के बाद दिखे तो समज जाना चाहिए की मंदी का अब अंत होने वाला है और मार्किट बुलिश हो सकता है. इस पैटर्न की खाशियत ये है की ये हथोड़े जैसा दीखता है इसलिए इसे हेमर कहते है. हेमर पैटर्न में लोअर शेडो रियल बॉडी से दुगना होता होता है और कोई अपर शेडो नहीं होता है.

Four Price Doji- फॉर प्राइस दोजी

इस प्रकार की दोजी में हाई, लो , ओपन, क्लोज सब समान होते है इस प्रकार की पैटर्न मार्किट की indecision को दर्शाती है.

Doji- दोजी

Doji- दोजी भी एक सिंगल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है. दोजी पैटर्न की खाशियत ये होती है की इसमें ओपन और क्लोज प्राइज समान रहता है. यंहा पर अलग अलग दोजी के बारे में हम जानते है.ओर अधिक जानने के लिए यह click करे

Gravestone Doji- ग्रेवस्टोन दोजी

Gravestone Doji लॉन्ग अपर शेडो होता है और कोई लोअर शेडो नहीं होता है जो की बुलिश ट्रेंड रिवर्शल को दर्शाती है. मतलब की अब मार्किट में मंदी आ सकती है

Morning Doji Star

मोर्निंग दोजी स्टार एक बुलिश कैंडल पैटर्न है. ये दिन दिन की पैटर्न है जिसमे एक एक बेरिश कैंडल और दुसरे दिन एक दोजी बनती है जो की पहले दिन की बेरिश कैंडल से निचे की और होती है. दिसरे दिन की कैंडल एक बुलिश कैंडल होती है जो की पहले दिन की बेरिश कैंडल के मिडल पॉइंट पे क्लोज देती है.

candlestick patterns in hindi इस लेख के जरिए हमने जाना की Technical Analysis में कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न का क्यों जरूरी है. कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न कितने प्रकार की होती है. Single Candlestick chart Pattern, Double candlestick chart pattern क्या होती है और टेक्नीकल एनालिसिस में आप कैसे candlestick patterns pdf in hindi इनका उपयोग कर सकते है

यह भी पढे –

Business Turnover क्या होता है? और इसकी गणना कैसे करें? (What is business turnover? How it is calculated?)

Trading Indicator क्या हैं | 5 Best Trading Indicators in 2022

Stock Market Charges क्या हैं – SEBI Charges क्या हैं?

Cash Flow क्या होता है? What is Cash Flow?

Fundamental Analysis in Hindi


Leave a Comment