ZERODHA क्या है? ZERODHA App क्या है?। और ट्रेंडिंग कैसे करें? पूरी जानकारी।


zerodha क्या है ZERODHA से लॉगिन और ट्रेंडिंग कैसे करें यह सवाल के जवाब इस आर्टिकल में दिए जाएंगे आज के जमाने में हर कोई अपनी पूंजी का कुछ ना कुछ हिस्सा इनवेस्ट करता है जिससे वह अपनी पूंजी को बढ़ा सके। जेरोधा एक वह ही साधन है। जहां से पैसे को भारत के स्टॉक मार्केट या उससे जुड़े ऐसे ही मार्केट में पैसे लगाया जा सकता है

जेरोधा पिछले 10 साल से मार्केट में बहुत अच्छा कर रहा है चलिए जानते हैं जेरोधा के बारे में।जेरोधा क्या है?,जेरोधा काईट क्या है?, जेरोधा की विशेषताएं ,जेरोधा में अकाउंट ओपन कैसे करें? ,जेरोधा मैंकाउंट खोलने की शर्तें। ,ऑनलाइन जरोदा डिमैट अकाउंट कैसे खोलें? ,zerodha में ट्रेडिंग कैसे करें? ,ब्रोकरेज कैलकुलेटर। ,जीरोधा ब्रोकरेज कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

zerodha क्या है?

यह नाम ZERODHA अंग्रेजी शब्द जीरो और संस्कृत शब्द रोध से बनता है जहां जीरो का मतलब शुन्य और रोध का मतलब बाधा होता है एक साथ में शब्द बनता है शुन्य बाधा जो कि कंपनी के उद्देश्य को बयान करता है जिसके आधार पर यह व्यवसाय शुरू किया गया था। यह भारत का पहला डिस्काउंट ब्रोकरेज जिसमें भारत में डिस्काउंट ब्रोकिंग मॉडल की शुरुआत की है जो आज के समय में विकसित बाजारों में लोकप्रिय है।


ZERODHA एक ऐसा साधन है जिसमें आप अपना अकाउंट बनाकर अपने स्टॉक मार्केट में ट्रेंडिंग मैचुअल फंड एंड बॉन्ड की ट्रेनिंग वस्तु और मुद्राओं का व्यापार करती है। इस जीरोधा कंपनी जैसे साधन की शुरुआत 2010 में की गई थी और आज कई बड़े शहरों में इसकी ऑफिस और ऑनलाइन ट्रेंडिंग के लिए जरूर एप और वेबसाइट उपलब्ध है।

इतना ही नहीं इसमें ट्रेंड करने के कारण की ही वर्ष 2019 में इसे एक्टिव यूजर्स के आधार पर जरोदा को भारत में सबसे बड़ा और सबसे बड़ा खुरदरा स्टॉक ब्रोकर रहा है। यह भारतीय मार्केट में 2 पॉइंट 5 परसेंट से ज्यादा का शेयर रखता है। इतना ही नहीं जेरोधा की वेबसाइट भारत की 31 सबसे बड़ी वेबसाइट है और दुनिया की 377 वी रैंक की है। इसके द्वारा ट्रेंड के लिए अधिकतम ₹20 का चार्ज लिया जाता है हम शायद ट्रेडो की संख्या के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े रिटेल ब्रोकर है

हम देश में सबसे अच्छी तरह से पंजीकृत ब्रोकरेज फॉर्म मैं ऐसे हैं जो बड़े बैंकों द्वारा से संचालित ना हुए हैं। जो ज्यादा दिन तक स्टॉक ट्रेंड करता है उनके लिए फ्रीचार्ज होता है यह फ्यूचर कांट्रैक्टस इंट्रेड एक्टिविटी ट्रांसलेशन और ऑप्शंस प्रोविसीजंस से पैसे चार्ज करता है। जेरोधा एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। यह आपको अच्छे व्यापार की सेवाएं प्रदान करता है। इसके साथ ट्रेंड करना बेहद ही सुरक्षित है।

ZERODHA kite क्या है?

यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है इसके माध्यम से आप stock market equity, delivery,intraday, future’& options, commodity, currency इत्यादि में इन्वेस्टमेंट तथा ट्रेंडिंग कर सकते हैं अलग प्रकार के चार्ट फंडामेंटल जानकारी टेक्निकल जानकारी हर एक स्टॉक चार्ट इत्यादि इसमें कर सकती हो। जीरोधा काइट एक एप्लीकेशन के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

जिससे उसे डाउनलोड करने के बाद आप इसमें साइनअप कर सकते हैं साइन अप करने के बाद आप आसानी से ट्रेंडिंग कर सकते हैं इसमें सबसे बड़ी विशेषता है यह है कि ये user-friendly हैं इसका इंटरफेस बड़ा आसान है वेबसाइट बेस्ट होने के वजह से आप कम इंटरनेट कनेक्शन से भी बड़ी आसानी से आप ट्रेंडिंग कर सकती हैं। यह अच्छा डिस्काउंट भी देती है।

ZERODHA की विशेषताएं।

जीरोधा की विशेषताएं निम्न है।_

• यह एक ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेंनिंग ब्रोकरेज सर्विस प्रोवाइडर हैं।
• किसके साथ 2000000 एक्टिव यूजर्स जुड़े हुए हैं।
• जीरोधा ने वर्ष 2019 में सबसे बड़ा ब्रोकरेज रो कर रहा है।
• इसमें मैचुअल फंड के अंदर भी ट्रेड कर सकते हैं।
जीरोधा लाइव शेयर मार्केट डाटा उपलब्ध कराता है।
बड़े-बड़े विश्लेषकों की स्टॉक न्यूज के साथ डाटा एनालिसिस भी कराता हैं।
ज्यादा coin में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।
जीरोधा सिक्स प्रकार की आधुनिक चार्ट उपलब्ध कराती है।

जीरोधा में अकाउंट ओपन कैसे करें?

अगर आप शेयर में पैसा लगाना चाहते हैं या शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते है तो आपको एक डिमैट अकाउंट की जरूरत पड़ती है उस demat account सेआप ट्रेंडिंग कर सकते है जीरोधा के अंदर आप ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं चलिए जानते हैं कि आप किस तरह अकाउंट खोलेंगे।

जीरोधा में अकाउंट खोलने की शर्तें।

कोई भी ट्रेंडिंग या डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी शर्त जो होती है वह यह होती है कि आप की उम्र। अगर आप 18 साल के हैं तो आप अपना ट्रेंडिंग या डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।
आपके पास जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

आधार कार्ड।
स्कैन फोटो।
हस्ताक्षर की प्रतिलिपि।
कैंसल्ड चेक या स्टेटमेंट।
पैन कार्ड।

आय प्रमाण पत्र।

फॉर्म 16
पिछले महीने 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट।
डिमैट होल्डिंग स्टेटमेंट।
लेटेस्ट सैलरी स्लिप।
आईटी acknowledgment स्लिप ।

ऑनलाइन ZERODHA में डिमैट खाता कैसे खोलें?

ZERODHA डिमैट खाते का उपयोग स्टॉक मार्केट में खरीदी गई प्रतिभूतियों सिक्योरिटी और अन्य निवेश उत्पादों को को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। यह आपको जीरोधा फ्री डिमैट खाते की सुविधा भी प्रदान करता है यदि आपके पास किसी अन्य ब्रोकर के साथ आपके मौजूद शेयर हो तो उस डिमैट खाते से जीरोधा डिमैट खाते से शेयरो को ट्रांसफर करने का विकल्प भी चुन सकते हैं इसके अलावा यदि आपके पास भौतिक रूप में शेयर है तो आप अपने शेयर को डिमैट खाते में भी डिमटेरियलाइजेशन कर सकते हैं।

स्टेप 1
सबसे पहले आप जेल की वेबसाइट पर जाएं और वहां अकाउंट ओपन के ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना और उस पर ओटीपी के साथ वेरीफाई करें उस तरह नेक्स्ट टर्म में ईमेल को वेरीफाई करें।
स्टेप 2।
ईमेल वेरीफाई होने के बाद अपने पैन कार्ड डिटेल दे जिसमें पैन कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल दे।
स्टेप 3।
आप जो नेक्स्ट ऑप्शन आएगा वह पेमेंट का ऑप्शन होगा आपको अपने यूपीआई या कार्ड के साथ पेमेंट करना होगा।

•कॉमेडीटी खाते की फीस ₹200।
• इक्विटी और करेंसी खाते की फीस ₹300।

स्टेप 4। पेमेंट करने के बाद आपको बैंक डिटेल का ऑप्शन मिलेगा जिससे जिसके अंदर आप एक डिमैट अकाउंट भी खोल लेंगे उसके लिए उसकी केवाईसी की सभी जरूरतों और डाक्यूमेंट्स आपके पास होने बहुत जरूरी है आपके विवरण में जो भी जानकारी मांगी जाए आप उस डाक्यूमेंट्स से उसका प्रूफ और जानकारी दें और अपना बैंक डिटेल के साथ अपना अकाउंट भी खोलें।

स्टेप 5।
यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे जिस में पहला आधार कार्ड की जानकारी और दूसरा यह कि आप इसका पेमेंट निकाल कर उससे जीरोधा के नियर ऑफिस में कोरियर करें आधार कार्ड के लिए आप आधार कार्ड की जानकारी भरें।

स्टेप 6।
अब आप अपने आय और बैंक से संबंधित डॉक्युमेंट्स अपलोड कर सकते हैं जैसे _
•बैंक प्रूफ_ बैंक प्रूफ के लिए लास्ट सिक्स मंथ का स्टेटमेंट,canceled चेक और बैंक पासबुक।
• आय प्रमाण पत्र_ लास्ट सिक्स मंथ का आय का विवरण 16 फार्म और आयकर रिटर्न।
• ई साइन_ आपको डिजिटल सिगनेचर करने होंगे।

स्टेप 7।
अब आपको केवाईसी के तहत अपनी फोटो और सिग्नेचर वेरीफाई करने होंगे जो डिजिटल ऑनलाइन हो जायेंगे।
इस तरह इन स्टेप में आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा कुछ टाइम के बाद आप अपना अकाउंट एक्सेस कर पाओगे और टेंडिंग भी कर पाओगे।

ZERODHA मे ट्रेडिंग कैसे करें?

जब आप शेयर बाजार में ट्रेंड को खरीदने या बेचने हैं तो आपको ऐसी गतिविधियों के लिए एक अलग खाते की आवश्यकता होती है उस खाते को ट्रेंडिंग खाता कहा जाता है और जीरोधा के पास उसके लिए प्रावधान है। यह डीमैट खाते से अलग है क्योंकि डिमैट खाते में खरीदी गई ट्रेंड को केवल सुरक्षित रखा जाता है अधिक जानकारी के लिए आप डिमैट अकाउंट बनवा सकते हैं ट्रेडिंग अकाउंट की जांच कर सकते है।

यदि आप सिर्फ इंट्राडे ट्रेंडिंग करना चाहते हैं तो आपको बस एक ट्रेंडिंग खाते की आवश्यकता है और डीमैट खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है यह भारत के सभी स्टॉकब्रोकरो पर मान्य है। जीरोधा में अकाउंट खोलने के बाद आप इसके2 एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते हैं एप्लीकेशन को ओपन करके आप उस में बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आप मनचाहा कंपनी का शेयर या कॉमेडीटी खरीद सकते हैं और भेज सकते हैं जीरोधा में बाय ओर सेल दोनों के ऑप्शन दिए हुए होते हैं जिनका उपयोग ट्रेंडिंग में करते हैं।

ZERODHA कमोडिटी खाता कैसे खोलें?

यदि आप कमोडिटी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको जीरोधा के साथ अलग से अपना कमोडिटी खाता खोलना होगा। इसके अलावा आपको एक डीमैट खाता भी खोलना होगा और आप केवल कमोडिटी खाते को नहीं खोल सकते इन सभी प्रकार के खातों के लिए शुल्क दोनों खाता खोलने के साथ-साथ खाते रखरखाव के स्तर पर अलग होता है।

ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

जब हम ब्रोकरेज कैलकुलेटर की बात करते हैं तो हम अपने वास्तविक लाभ की गणना करती है लेकिन नीचे दिए केलकुलेटर के माध्यम से आप दो करें और आपके वास्तविक लाभ दोनों की गणना कर सकते हैं इसके अंतर्गत ग्रुप पर द्वारा लगाए गए अन्य शुल्क जैसे स्टांप ड्यूटी जीएसटी एसटीटी इत्यादि भी विवरण मिलेगा। आप इस ब्रोकरेज कैलकुलेटर का उपयोग विभिन्न दिशाओं में कर सकती है।
•1 इक्विटी इंट्राडे ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

•2 इक्विटी ऑप्शन ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

•3 कैरेंसी फ्यूचर ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

•4 करंसी ऑप्शन ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

•5 कॉमेडीटी ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

•6 इक्विटी डिलीवरी ब्रोकरेज कैलकुलेटर।

•7 कॉमेडीटी ब्रोकरेज कैलकुलेटर।


Leave a Comment