Wedding planning business ideas in Hindi- लाखों रुपए कमाने वाला बिजनेस


आज हम आपको Wedding यानि शादी से जुड़े 10 ऐसे Business Ideas के बारे में बताने जा रहे है जिसके जरिये आप को अपना खुद का बिज़नेस शरू करने में मदद मिलेगी हैं. अगर आप इन वेडिंग प्लानिंग से जुड़े बिज़नस आइडियाज पर काम करते हैं तो आपको इन बिज़नेस से हर साल बहुत अच्छी कमाई भी हो सकती है और यह कमाई हर साल दोगुनी होगी.wedding related business ideas in hindi वेडिंग संबंधित बिज़नेस आइडियाज (Wedding Related Business Ideas)

वेडिंग संबंधित बिज़नेस आइडियाज (Wedding Related Business Idea in Hindi) यह तो आप जानते की बिज़नेस करना आसान काम नहीं है और हम सब यह भी मानते हैं की , एक बिज़नस को शुरू करने से पहले हमें क्या क्या सोचना पड़ता है और उससे बिज़नस पर पूरी रिसर्च करनी पड़ती है. और इसी कारण आज पूरी दुनिया में बिज़नस करने वालों की संख्या कम है और काम करने वालो की सख्या अधिक है क्योकि लोग दूसरों के बिज़नस के लिए काम करते है. क्योकि वः शुरू नहीं करना चाहते है उन्हें डर लगता है क्योकि उसमे संघर्ष करना पड़ता है .

WEDDING

Wedding planning business ideas

वेडिंग संबंधित बिज़नेस आइडियाज (Wedding Related Business Ideas)शादियों के सीजन में चलने वाले बिज़नेस आइडियाज है इन बिज़नेस के जरिये आप लाखो रुपये कमा सकते हो ये बिज़नेस आपको अच्छी कमाई करने का मौका देते है आइये जानते वो कौन कौन से ऐसे बिज़नेस आइडियाज है . हम यहाँ पर विस्तार से Wedding Related Business Ideas के बारे में बताने जा रहे हैं

मैरिज ब्यूरो (Marriage Bureau)

मैरिज ब्यूरो (Marriage Bureau)- Wedding business  ideas  सबसे पहले हम बात करेंगे मैरिज ब्यूरो की जो की किसी भी शादी के होने का पहला और मुख्य कार्य होता है क्योकि बिना किसी बिच वाले के या मैरिज ब्यूरो के बिना तो कोई रिश्ता हो ही नहीं सकता और शादी के लिए सबसे पहले रिश्ता होना भी जरूरी है और कोई भी रिश्ता करने के लिए लड़का या लड़की भी मिलना जरूरी है. आज बहुत से ऐसे लोग है जो अपने बच्चों की शादी करवाना चाहते है लेकिन उन्हें उनकी पसंद का लड़का और लड़की नहीं मिल रहे हैं. तो आप मैरिज ब्यूरो का यह काम शुरू कर सकते है.

इसमें आपको कुछ नहीं करना कस्टमर खुद आपके पास चलकर आयेगा और आपके पास ऐसे और भी अनेक कस्टमर आये होंगे जिनकी मदद से आप दो परिवारों को आपस में मिला पायेंगे. अगर वे लोग आपस में सहमत होते है तो आप उनसे अपनी जो फीश हो वो चार्ज कर सकते है इससे आपको उनसे पैसा मिलेगा. इसके साथ ही आप उनसे रजिस्ट्रेशन फीस भी चार्ज कर सकते हैं. इस बिज़नस में आपको कम निवेश की आवश्यकता होती है इस काम को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं.

मैरिज पैलेस (Marriage Palace)

मैरिज पैलेस (Marriage Palace)- मैरिज प्लेस एक अच्छा बिज़नेस इससे आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है क्योकि हम आपको बता दे यह सबसे अच्छा और बहुत ज्यादा इनकम वाला बिज़नेस आईडिया हैं. लेकिन उसके आपके पास ठीक-ठाक पैसा होना जरुरी है अगर आप एक मैरिज पैलेस बना सकते हैं. या फिर किसी से आप एक साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट बेस पर ऐसी जगह को ले सकते है जहाँ पर शादियाँ हो पाए. मतलब ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठा हो पाए. तो आप ऐसी जगह पर मैरिज पैलेस के लिए उपयोग में लेकर अपना खुद बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

अगर यह जगह आपकी स्वंय की है तो बहुत ही अच्छी बात इससे आपको कम खर्चा आएगा. और जगह को लेने व उसे सेटअप करने के बाद आपको कुछ मार्केटिंग/विज्ञापन डालने होंगे. जिससे आपको इस बिज़नस काफी मदद मिलेगी ।.

टेंट हाउस (Wedding Tent House)

टेंट हाउस (Wedding Tent House)- हम किसी की भी शादी में जाते है तो वहां पर हर जगह टेंट लगा हुआ जरूर देखते है अगर आप भी कोई ऐसा Wedding Related Business Idea ढूंढ रहे हैं तो यह वेडिंग टेंट हाउस बिज़नस आईडिया आपके लिए है इस बिज़नेस को आप आसानी से कर सकते है . और इसके साथ ही आप काफी सारे टेंट का कलेक्शन लाकर उन्हें किराय पर दे सकते हैं. जिसे आपको उस टेंट के किराया से ही हर एक प्रोग्राम में 10 से 50 हजार रूपए तक की आमदनी हो सकती है. और आप इस बिज़नस को बहुत ही कम निवेश में कर सकते है

ब्राइडल वियर बिज़नेस (Bridal Wear Business)

ब्राइडल वियर बिज़नेस (Bridal Wear Business)- आज के समय में दुल्हन पार्लर से ही तैयार होकर आती है. इसके साथ वो बहुत ही खुबसुरत कपड़े एंव उसके साथ गहने इत्यादि पहनती है. लेकिन बहुत कम लोग ये सब खुद के ला पाते है तो वो किराये की सभी चीजे काम में लेते है क्योकि यह कोई जरुरी नहीं है की गहने कपड़े या फिर उस समय पहनी कोई भी चीज दुल्हन की स्वंय की हो, क्योंकि आज कल सभी चीजे रेंट पर मिलती है. इस प्रकार आप भी एक Bridal Wear Business शुरू कर सकते है. आप को ऐसे कपड़ों का कलेक्शन बनाना होगा और उनसे जुड़े सभी गहने और भी चीजे रखनी होगी और उसके बाद आप उन्हें जिन लोगो को जरूरत है उन्हें किराये पर भी दे सकते हैं.

शादियों में किराये पर कार देना( car rent business)

शादियों में किराये (rent)पर कार देना यह बिज़नेस आपको हर साल हर महीने अच्छी इनकम दे सकता है .जब भी किसी लड़के या लड़की की शादी होती है तो लोग उनकी शादी में सम्मलित होते हैं. आजकल बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो गाड़ी के बिना शादी में जाते है . लगभग सभी लोग शादियों में गाड़ी लेकर जाते हैं. लेकिन सभी के पास खुद की गाड़ी नहीं होती है, इसलिए वो लोग उन गाड़ियों को किराये पर लाते हैं. इस प्रकार आप भी यह बिज़नस कर सकते है आप भी गाड़ी किराये पर दे सकते हैं.

और अगर आपके पास बहुत अच्छी- अच्छी लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन है तो कस्टमर आपके पास खुद आने लग जायेगे और आपका यह बिज़नस अच्छे से चलने लग जाएगा. भारत में यह बिज़नेस काफी समय से एक सफल बिज़नस माना गया है.

वेडिंग मेकअप बिज़नेस (Wedding Makeup Business)

वेडिंग मेकअप बिज़नेस (Wedding Makeup Business)- आजकल मेकअप की जरूरत हर शादी में पड़ती है, और आज कल तो महिलाएं महीने में एक बार तो जरुर मेकअप करवाती है. लेकिन शादियों में यह बहुत ही जरूरी हो गया है. और बहुत सी महिलाऐ मेकअप करवाती है. ऐसे में आप यह बिज़नस शुरू कर सकते है और इसके लिए आप कुछ लड़के या लड़कियां मेकअप के लिए रख सकते है और वो आप के लिए काम करेंगे बदले में आप उन्हें सैलरी देगे और इससे आप अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा सकते है . इस बिज़नस के लिए सबसे जरूरी चीज है वो है आपके पास मेकअप के अच्छे आर्टिस्ट होने चाहिए. ताकि किसी को कोई शिकायत न हो और कस्टमर आपके पास खुद आने लगे.

वेडिंग इवेंट प्लानर (Wedding Event Planner)

वेडिंग इवेंट प्लानर (Wedding Event Planner) – यह बिज़नेस बहुत ही अच्छी कमाई वाला बिज़नेस है इसमें कस्टमर शादी की सभी काम वेडिंग इवेंट प्लानर को ही सौप देते है आजकल कोई व्यक्ति शादी को यादगार बनाने के लिए एक वेडिंग इवेंट प्लानर को hire करते है और ऐसे में एक वेडिंग इवेंट प्लानर शादी के उन सभी रीती रिवाजों जैसे मेहंदी, संगीत और हल्दी के लिए Wedding Event Planer ख़ास इवेंट प्लानिंग करते हैं. यह लोग शादी में शुरुआत से लेकर अंत तक रहते हैं और शादी में डेकोरेशन, संगीत, मैनजमेंट इत्यादि सब देखते हैं.

ये लोग शादी के हर सेट को ऐसे डिजाइन करते हैं, ताकि शादी करने वाले को उसकी शादी हमेशा याद रहे मतलब उसे हर एक पल यादगार बनाने का काम होता है अगर आपको Wedding Event Planer का यह काम करना पसंद है तो आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरुरत नहीं क्योकि ज़्यदातर चीज तो आपको क्लाइंट आपको खुद देगा आपको सिर्फ उनके हिसाब से प्लान करना है

वेडिंग डीजे बिज़नेस (Wedding DJ Business)

वेडिंग डीजे बिज़नेस (Wedding DJ Business)- आजकल आमतोर पर हम किसी भी शादी में जाते हैं तो वहां DJ को तो जरुर देखते है ,और यह बिज़नस शादी के सीजन में बहुत ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है. इसके साथ ही यह 12 महीने चलने वाला बिज़नस है क्योंकि बहुत से लोग आजकल बर्थडे पार्टी, मैरिज एनिवेर्सरी एंव और भी अन्य खुशी के मोके पर DJ तो जरुर लाते हैं. इस प्रकार हर कोई DJ का यह काम करके हर महीने एक लाख रुपयों से भी ज्यादा कमा सकता हैं. इस काम को करने के लिए आपको लगभग 3 से 4 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ेगा .

Top 51 business ideas in Hindi

कैटरिंग बिज़नेस (Catering Business)

कैटरिंग बिज़नेस (Catering Business)- यह भी शादी से जुड़ा बिज़नस लेकिन यह सिर्फ शादी तक ही सिमित नहीं आजकल लोग पार्टियों में कैटरिंग का काम बढ़ने लगा है आप शादी में खान-पान यानि Catering का काम(business) कर सकते हैं. पुरे साल भर बहुत शादियाँ होती है और शादियों में कैटरिंग की बहुत आवश्यकता होती है. इसलिए अगर आप अच्छा खाना बनाने एंव सर्व करने में माहिर है तो आप यह काम कर सकते लेकिन इसके लिए आपके पास एक अच्छी टीम होनी चाहिए जो इस तरह के काम को सही ढंग से कर पाए तो ही आप यह Business कर सकते हैं.

इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना होगा. इस प्रकार आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते है इसके साथ ही आप अपने बिज़नस को बढाना चाहते हैं तो अपने आस पास के जो भी मैरिज पैलेस है उनसे संपर्क करे और उन्हें कुछ कमिशन देकर इस बिज़नेस को कर सकते हैं.

हनीमून प्लानिंग (Travel Business)

हनीमून प्लानिंग (Travel Business)- आजकल बहुत से लोग है जो Travel Business में काम कर रहे हो और वो लोग इस बिज़नेस में काम करके सफल भी हुए हैं, आजकल शादिया तो होती ही रहती है ऐसे में बहुत से लोग जिनकी अभी शादी हुई है वो हनीमून पर जाने के बारे में सोचते है और प्लान करते है इसलिए वो लोग ट्रेवल एजेंट से सम्पर्क करते है और उनसे अपनी सभी सुविधाओं की के बारे मए बताते है की हमे ये सर्विस चाहिए. तो आप उन्हें वो सभी ऐसी सर्विस दे सकते है जैसे वो जहाँ कही भी जाना चाहते हैं उन्हें वहाँ लेकर जाना. और आगे उनके वहां पर रुकने और घुमने की सही से व्यवस्था करवाना आदि . इस प्रकार आप समझ सकते हैं की एक ट्रेवल बिज़नस में क्या-क्या काम होता है.

जैसे किसी को जाने से लेकर, उसके रहने तक और खाने से लेकर घुमने तक सब पहले से प्लान करना होता है और ये सभी काम एक हनीमून प्लानर ही करता है. इस तरह से आप यह बिज़नस कर सकते है और एक अच्छे बजट के साथ लोगों को अच्छी जगह पर हनीमून मनाने का उनका यह सपना भी पूरा कर सकते हैं. इस बिज़नस को करने में आपको सबसे ज्यादा मार्केटिंग के लिए पैसे खर्च करने होंगे. क्योकि मार्केटिंग के बिना आपकी पहचान नहीं बन पाएगी इसलिए आपको इसमें थोड़ा बहुत निवेश करना पड़ेगा ।

यह भी पढ़े-:

आज हमने इस लेख के जरिये Wedding से जुड़े ऐसे 10 Business Ideas के बारे में बताया हैं, इन Ideas की जरिये आप भी अपना खुद का business शुरू कर सकते है आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताये अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया या दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले धन्यवाद ।


Leave a Comment