upstox kya hai अप स्टॉक्स क्या है और अप स्टॉक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?


आज के इस महंगाई के दौर मे पैसे कमाने के लिए हम कुछ भी तरीका इस्तेमाल कर लेते हैं आज हम आपको ऑनलाइन फास्ट मनी मेकिंग कुछ नया इंटरनेट फार्मूला के बारे में बताना चाहते हैं। आप अगर मैचुअल फंड स्टॉक मार्केट में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपके लिए ही है एक अच्छा मौका है कि आप अब स्टॉक्स ट्रेंडिंग के माध्यम से ऑनलाइन earning कर सकते हैं।अप स्टॉक्स एक फ्री ट्रेंडिंग व्यापार है।

जैसे आप मोबाइल ऐप के माध्यम से इस्माल कर सकते हैं और आप इस ऐप से स्टॉक मार्केट में ट्रेंडिंग कर सकते हैं और शेयर मार्केट में निवेश करने के पैसे कमा सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड यह एक ऐसा तरीका है जो आज के समय में long-termमनी इन्वेस्टमेंट का सबसे बेहतरीन प्लान में से एक प्लान रहा है।
इसलिए आज हम आपको आज के इस हिंदी ब्लॉग में आपको हम अप स्टॉक्स के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाने वाली है।

आज के इस हिंदी ब्लॉग में अप स्टॉक मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसानी से किया जाता है। यहां नौकरी के साथ-साथ आप अपनी बचत का कुछ प्रतिशत शेयर बाजार में निवेश कर बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त कर पैसा कमा सकते हैं। इसी कारण आपकी फाइनेंसियल स्थिति और भी ज़्यादा मजबूत हो जाती हैं।अगर आप मैचुअल फंड और स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक डीमैट और ट्रेंडिंग अकाउंट होना जरूरी है ऐसे में आजकल हर कोई अप स्टॉक्स में अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने लग रहा है।

इसीलिए इससे पिछले पोस्ट में हमने डिमैट अकाउंट क्या है और अकाउंट कैसे बना सकते हैं के बारे में विस्तार में बताया जैसे कि आप डिमैट अकाउंट के बारे में जान सकते हैं आप आसानी से अब स्टॉक से स्टॉप मैचुअल फंड और डिजिटल गोल्ड खरीद और भेज सकते हैं यानी कि आप अपने पैसे बिल्कुल फ्री में निवेश कर सकते हैं तो बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि अब स्टॉक्स क्या है अब स्टॉक से पैसे कैसे कमाए और साथ ही अब स्टॉक्स में दिन में एंड ट्रेडिंग अकाउंट ओपन कैसे कर सकते हैं।

अप स्टॉक्स क्या है?Upstox क्या है?

आप स्टोक्स एक भारत का बेस्ट ऑनलाइन ट्रेंडिंग एप्लीकेशन है जिसकी स्थापना 2009 में हुई थी खास बात यह है कि आप स्टॉक भारत के एक Upstox एक trading platform हैं और India के बड़ी ब्रोकरेज कम्पनीज में से एक है जो की discount broker, equity, commodity जैसे trading solutions offer दिलाया करता है.

इसके popularity और better platform होने के कारण इसका अंदाजा आप इस बात से लगा ही सकते है की इसमें खुद Mr. Ratan Tata ने investment किया है. यह एक बहुत ही लोकप्रिय टेंडिंग एप्लीकेशन है जिस ने मात्र 1 महीने के अंदर recode एक लाख से भी जाता डिमैट डिस्काउंट ओपन करवाए गए हैं।

अपस्टॉक्स से बहुत आसानी के साथ stocks, mutual funds और SIP में investment किया जाता है. आज देश के करोड़ो अपस्टॉक्स का इस्तेमाल करते है ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए, पिछले 10 वर्षो से लगातार यह अपने ग्राहकों को एक सुविधाजनक प्लेटफार्म प्रोवाइड कर रहा है. जहाँ से लोग किसी भी कंपनी का शेयर खरीद और बेच सकते है.

आज के समय में सबसे कम कीमत पर सबसे बेहतर NSE, BSE और MCX के लिए trading services offer करता है. यह एक अकेला ऐसा company जिसने एक month में 1 लाख से ज्यादा Demat account open किये है. इसका कारण है, Upstox ने अपने platform easy और reliable बनाया है और सभी यहाँ पर full transparency देखने को मिलता है.

बहुत से ऐसे trading platforms होते है जहा पर पहले तो users को attract करने के लिए आसान से plan और उनके investment benefits के बारे में बताये जाते है और फिर companies अपने hidden terms सामने लाती है. जब Upstox में ऐसा नहीं है आपको किसी भी प्रकार एक paperwork की भी जरुरत नहीं है Online document verify करके आसानी से account open कर सकते है इसके किसी भी product और services के लिए,

अगर आप share market trading और Mutual fund investment में interested हैं तो आपको एक ऐसे platform की जरुरत हैं. जहा से आप पूरे process को कर सके और internet पर ऐसे बहुत से platform मौजूद है जहा से आप investment कर सकते है. लेकिन आपको Upstox से ही क्यों करना चाहिए और यह किस तरह से दुसरो से बेहतर है आईये इसके बारे में जानते है. एप्स टॉप्स का इन यूजर फ्रेंडली है जिससे कि एक सामान्य यूजर्स बीएफ स्टॉप्स का इस्तेमाल कर सकता है

अब तो उसके साथ निवेश करना बहुत ही आसान है। भारत में लाखों लोग ऐप्स स्टोक्स की मदद से ऑनलाइन ट्रेंनिंग कर रहे हैं ऐप्स तो इतना बेहतरीन एप्लीकेशन है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि प्लान स्टोर में इस ऐप को 4 . 5 की रेट रिंग प्राप्त करो और एक स्टोर में जाकर 4.3 की।

Upstox का मालिक कौन है?

Upstox एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है जो की मुंबई के RKSV Securities Pvt Ltd कंपनी के पास है. श्री रवि कुमार और रघु कुमार अपस्टॉक्स कंपनी के Co-Founder (सह-संस्थापक) हैं. दोनों ने मिलकर कंपनी को 2009 में बनाया था. अब यह इंडिया के top trending apps की लिस्ट में शामिल है और जैसा की हमने बताया।

रतन टाटा, टाइगर ग्लोबल जैसे बड़े कम्पनिया और इन्वेस्टर इसमें पैसे लगाए है. आज इसके माध्यम से करोड़ो लोगो ने अपना ऑनलाइन ट्रेंडिंग अकाउंट बनाया है और शेयर मार्किट में रतन टाटा जी में ऐप स्टॉक्स में निवेश किया है।

अपस्टॉक्स में मिलने वाले फायदे

Internet से कोई भी product purchase हो या कही investment करना हो, customers सबसे पहले उस product या plan के बारे में review और rating जरूर देखते है और इसी से वह तय करते है की यहाँ पैसा लगाना सही है या नहीं! यहाँ पर 5 ऐसे कारणों के बारे में बताता जिसकी वजह से कोई भी Upstox app download और इस्तेमाल किया जा सकता है।

Upstox की बात करे तो यह India सभी online discount brokerage apps में सबसे बेहतर review और rating वाला platform हैं यहाँ पर 30 हज़ार से ज्यादा लोगो ने अपने review दिया है और 4.2 star rating मिला है.

  1. Better Services:
    Online जितने भी service & support providers हैं जो की trading, demat और mutual fund investments जैसे plan offer करते है. उनके लिए यह बहुत जरुरी होता है की बेहतर customer support बनाये रखिए।और fast & reliable server का इस्तेमाल करे. क्योकि Finance से जुड़े providers का server अकसर down हो जाता है जिससे customers को problem का सामना करना पड़ता सकता है।

Upstox का support तो बेहतर हैं ही साथ में आपको server down होने का खतरा भी नहीं रहेगा क्योकि यहाँ पर लगभग 0 down times हैं और शायद ही कभी server down हो जाता है।

  1. Low Brokerage Charges
    अगर आप trading करते है और share buy करते है तो आपको share hold करने के भी charges देने होते है. लेकिन यहाँ पर ऐसा नहीं है अगर आप share को एक दिन से ज्यादा share के लिए खरीदते है तो आपको 1% equity charge देना पड़ेगा।
  2. Full Online Services:
    Trade करने के लिए बहुत से जरुरी documents offline देने होते है या फिर POA (power of attorney) देना होता है. लेकिन Upstox में बिलकुल ऐसा नहीं है आप चाहे तो दे या ना दे! आप full trading account online open कर सकते है.

Demat & Trading Account कैसे ओपन करे? 5 Minute में

Trading या Demat account open करने के लिए आपके पास कुछ basic documents और उनके scan copies होना चाहिए उसके बाद आप online बड़े आसानी से smartphone या computer पर account open कर सकते है.

जरुरी दस्तावेज जो की डीमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे जरुरी है,

PAN Card
Aadhar Card
Address Proof: latest electricity bill, voter card
Bank Proof: 6 month bank statement, Passbook, Cancel Check
Income Proof: Form 16, salary slip (Only for commodity and derivatives trading)
Signature: Scan signature
Note: सभी documents का scan copy आपके पास होना चाहिए ताकि आप इन्हे upload कर सके और साथ में जो भी Bank proof आप लगा रहे है उसमे IFSC code और MICR code clear दिखना चाहिए.

अगर ये सभी documents हैं आपके पास तो आप free demat account open करने के लिए ready रहे आप online इन steps को देख कर अपने अकाउंट ओपन कर सकते है.

Step 1. आप इस लिंक को ओपन करे – Upstox account

Link ओपन करते है ही आपको दिख जायेगा ‘Open a FREE Demat Account
with India’s Fastest-Growing Broker’ और साथ में एक Signup box जहा आप email और mobile number दर्ज करके OTP code भेज सकते है.

Step 2. अब यहाँ पर PAN card number और Date of Birth enter करने की जरुरत है. इन्हे एंटर करने के बाद next पर क्लिक करे.

Step 3. यहाँ पर उस व्यक्ति और उनके account से जुड़े कुछ जरुरी information भरने होंगे.

Step 4. यहाँ से trading preferences और account type select करना होगा, जिस तरह एक trading के लिए अकाउंट बन रहे है उन ऑप्शन को सेलेक्ट करे और leverage plan option में basic select करे.

Step 5. अब Bank detail enter करना होगा और साथ उससे जुड़े एक document upload करना होगा.

Step 6. Bank details डालने के बाद एक signature upload करना होगा और साथ में अगर आप commodity के लिए trade कर रहे है तो Income document भी upload करना होगा.

upload signature and income documents


Step 7. Address details enter करना होगा और Aadhaar card के front और back side को दो अलग-अलग scan copy के माध्यम से अपलोड करना होगा.

Step 8. अब PAN card और एक Photo upload करना पड़ेगा।

Step 9. सारे document सही तरीके से submit करने के बाद आप ready हो जाएंगे। SignIn के लिए लेकिन इसमें भी आपको थोड़ा काम करना होगा यहाँ पर दो ऑप्शन दिए जाएंगे।

E-Sign with Aadhaar Card OTP
I will courier the form
जिस व्यक्ति का account open करना हैं अगर उसका आधार, mobile के साथ link हैं तो वह पहले वाले ऑप्शन के साथ उस दिन लॉगिन कर सकता है. लेकिन अगर linked नहीं है तो इसके लिए पूरे form download करके इस पते पर कोरियर करना होगा और अकाउंट ओपन होने में 5 से 6 दिन लगा दिए जा सकते हैं।

RKSV Securities India Private Limited

Salasar Business Park,

Off 150 Feet Flyover Road,

Bhayandar West, Thane – 401101,

Maharashtra

Step 9. अगर आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप Online बस कुछ और step follow करके इस process को complete कर सकते है. जैसा की इस वीडियो में आपको देखने को मिल जाता है।

आप इस तरह से आप Upstox demat account open कर सकते है. लेकिन अभी एक और बहुत जरुरी जानकारी देना है हमने title में लिखा है की Upstox से पैसे कैसे कमाए? और आप किस तरह से यहाँ से बिना trading किये earning कर सकते आइए हम आपको इसके बारे में जानकारी हासिल करवाएंगे।

अपस्टॉक्स में ट्रेडिंग कैसे करे?

एप्स तोक से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है ट्रेनिंग करना जिससे कि हमें आपको ऊपर बताया कि आप ट्रेनिंग कर सकते हैं और कंपनी के शेयर को लेन-देन कर सकते हैं ट्रेंडिंग करने के लिए आप स्टॉक मार्केट का भी अच्छा होना चाहिए। क्योंकि हमेशा ध्यान रखें कि शेयर बाजार जोखिम के अधीन रहता है कोई beginner जिसने कभी भी ऑनलाइन ट्रेडिंग नहीं किया है वो भी यहाँ से बहुत आसान के साथ किसी भी टॉप कम्पनीज के शेयर खरीद और बेच भी सकता है.

lCreate Watchlist
अपस्टोक्स पर वॉचलिस्ट क्रिएट करने का ऑप्शन मिलता है. इससे आप किसी भी कंपनी के शेयर के लिए वॉचलिस्ट बनावा। सकते है. Watchlist हमेशा हेल्प करता है ट्रेडिंग करने में इससे आप कंपनी में होने वाले Up & Down को ट्रैक कर सकते है और जब आपको लगे यह सही समय है. उस समय शेयर में इन्वेस्ट करवा सकते है.

Watchlist में एक साथ कई कंपनियों को जोड़ा जा सकता है. इसको क्रिएट करना भी बहुत आसान है मेनू में जाते ही एक Create new watchlist का ऑप्शन मिल जायेगा उससे जाकर अपना वॉचलिस्ट बनाये और सेव करा दे.

Buy Stocks
किसी कंपनी के शेयर्स या स्टॉक्स खरीदने के लिए Portfolio पर जाना होगा और वहा दिए गए Buy बटन पर क्लिक करने के बाद आपको Fund add करना होगा ताकि स्टॉक्स ख़रीदा जा सके.
Add fund पर क्लिक करने के बाद आप कितना अमाउंट add करना चाहते है वो दर्ज करे और फिर दिए गए पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करके अपस्टोक्स अकाउंट में पैसे ऐड करे और फिर आपका स्टॉक्स ख़रीदा जा सकेगा.
Sell Stocks
अगर आपको लगे की किसी कंपनी के शेयर को सेल करने का सबसे अच्छा समय यही है. तो आप Portfolio से Square off option में जाए यहाँ पर Sell कर करने का चुनाव दिया होता है जहाँ से आप स्टॉक्स सेल अच्छे से कर सकते है.

Withdraw Funds
जब आप अपने अकाउंट से किसी कंपनी का स्टॉक्स बेचते है तो उसका जितना पैसा होता है उसका 60% आपको तुरंत मिल जाता है. बाकि के 40% एक दिन बाद मिलते है. अगर आप इन्हे अकाउंट में ट्रांसफर करने की सोच रहे हो या चाहते है तो इसके लिए Withdraw पर क्लिक करे और यह बैंक में ट्रांसफर हो जायगा।. लेकिन बैंक अकाउंट में आने के लिए ज्यादा से ज्यादा 1 ही या 2 दिन का समय लगता है.

Upstox से पैसे कैसे कमाए?

एप्स तोक से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है स्टैंडिंग करना जैसे कि हमने आपको पर बताया कि आप क्या नहीं कर सकते हैं और कंपनी के शेयर लिखो लेनदेन कर सकते हैं ट्रेनिंग करने के लिए आपकी स्टॉक मार्केट का भी अच्छा नाम विलेज होना चाहिए क्योंकि हमेशा ध्यान रहे कि यह शेयर बाजार जोखिम के अधीन रहता है मैंने इसके earning program का इस्तेमाल करके मैंने अभी तक 20000 रुपये कमाए है और मैंने इसके लिए किसी भी तरह का investment नहीं किया हैं।

आप भी अगर करना चाहे तो इसी तरीके की तरह ऐसे। ही ज्यादा से ज्यादा income कमा सकते है. हम आपको यह बताएं इससे पहले की आप Upstox earning program का इस्तेमाल करके आप ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते है मैं आपको income proof दिखा सकता हूँ. अप स्टॉक्स आपके बेहतरीन मैचुअल फंड आपके खरीदने की राय देता है जिसके कारण आपको अच्छा फायदा हो सकता है।

Upstox Earning

Upstox income proof

जब आप successfully account setup कर लेते है तो आपको Refer & earn program का access मिलने लग जाता है और अपने दोस्तों को refer करके आप मेरी तरह income जमा कर सकते है और फिर आप चाहे तो अपने bank में transfer कर सकते है या फिर आप trading या Mutual fund में invest निश्चिंत होकर कर सकते है.

अप स्टॉक्स को डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप एंड्रॉयड यूजर है तो अब स्टोक्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आप आईफोन यूजर्स है तो ऐप स्टोक्स को अपने एप्स स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यहां से एप्स तोक एप डाउनलोड करें एप्स एप्स को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एप्लीकेशन स्टॉरके सर्च बार में एप्स एप्स लिखकर सर्च करना है और पहले नंबर पर आपको यह एप्लीकेशन एप्स टॉप स्टॉक्स एंड नेचुरल फंड के नाम से सो जाएगी जिससे कि आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते।

आप आज ही अपना अकाउंट बनवाए। – Create Upstox Account

Upstox में किस तरहा Brokerage Charges लगाते है?

हर एक ट्रेडिंग app के कुछ हिडन charges होते है जिन्हे नार्मल भाषा में Brokerage charges कहते है. इसके बारे में बहुत सारे लोग ज़्यादा जानकारी नहीं देते है. लेकिन जब आप अकाउंट बनाते है तो ये charges आपको देने पड़ते है. ऐसे में हो सकता है की बिना ज़्यादा जानकारी के आप ट्रेंडिंग करे तो ये charges आपके लिए महंगे ना पड़ ना जाये इसलिए आईये जाने पहचान करलेते है Upstox charges के बारे में.

Upstox Charges Equity Delivery Equity Equity Futures Equity Options
Brokerage Zero 18 रुपये per order या 0.04% 18 रुपये per order या 0.05% 20 रुपये per order
STT/CTT 0.00.4% खरीदने और बेचने पर 0.02.0% केवल बेचने पर 0.00.5% केवल बेचने पर
0.01.5% केवल बेचने पर
Transaction Charges NSE के लिए 0.00200% हर एक खरीद करने या बेचने पर, BSE के चार्ज खरीदने और बेचने पर तय होते है NSE के लिए 0.00200% हर एक खरीद और बेच पर, BSE के चार्ज खरीदने और बेचने पर तय होते है NSE exchange टर्नओवर चार्ज 0.0018%, क्लेअरनिंग चार्ज 0.0001.5%
NSE exchange टर्नओवर चार्ज 0.050%, क्लेअरनिंग चार्ज 0.0002.5%
Demat transaction charges 16.5 रुपये हर एक सेल पर कोई चार्ज नहीं कोई चार्ज नहीं कोई चार्ज नहीं
GST 16% (on brokerage + transaction + demat charges) 16% (on brokerage + transaction charges) 16% (on brokerage + transaction & clearing charges
16% (on brokerage + transaction & clearing charges

Upstox Charges Currency Futures Currency Options
Brokerage 18 रुपये per order या 0.04% 18 रुपये per order
STT/CTT कोई STT नहीं कोई STT नहीं
Transaction Charges NSE: एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0008%, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.0002.5% BSE:एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.00018%, एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0002%
NSE: एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0w%, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.020% BSE:एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.001%, एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.020%
GST 16% ( on brokerage + transaction charges)
16% ( on brokerage + transaction charges)

Upstox Charges Commodity Futures Commodity Options
Brokerage 25 रुपये per order या 0.05% 25 रुपये per order
STT/CTT 0.01% केवल बेचने पर 0.05% केवल बेचने पर
Transaction Charges Non-Agri: एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0025%, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.0002%
एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.0001% खरीद और बेच पर [100/करोड़]
GST 16% ( on brokerage + transaction charges)
16% ( on brokerage + transaction charges)
इसलिए अगर आप Mutual fund में invest करने की सोच रहे हो या करना चाहते है या फिर mobile, web या desktop trading करना चाहते तो आपके लिए Upstox discount brokerage platform का इस्तेमाल करे. हमने इस article में Upstox trading account create करने और उससे पैसे काम कमाने के तरीकों के बारे में आपको बताया जा चुका है।

अप स्टॉक स्मार्ट केयर नंबर क्या है?

आप स्टॉक स्मार्ट केयर नंबर (टोल फ्री) 022 7130 9991 है।

निष्कर्ष।

इसलिए को पढ़ने के बाद आप लोग समझ जाती जा चुके होंगे कि अब स्टॉक क्या है इन हिंदी और ऐप्स डॉट से पैसे कैसे कमाए और साथ ही इस दिल को हमने आपको अप स्टॉक्स में डीमेट अकाउंट बनाने की पूरी प्रोग्रेस को बताया है अगर आप शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं तो एप्स तो आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा किए गए। आप स्टॉक क्या है इन हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा इस लेख में एप्स तोक से पैसे कैसे कमाए को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।अप स्टॉक्स क्या है और अप स्टॉक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?


Leave a Comment