टोमेटो सॉस बनाने का व्यापार शुरू करें 2022| Tomato Sauce Making Business in Hindi


आज हम इस लेख के जरिए Tomato Sauce का व्यापार कैसे शुरू करें इसके बारे मे जानेगे इसके साथ ही टमाटर सॉस का बिजनेस केसे शुरू करे ,Tomato Sauce Making Business आदि सब के बारे मे जानेगे अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जो हर सीजन में चले और अच्छी कमाई हो सके तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आये हैं, जिसकी शहरों से लेकर गांवों तक भारी डिमांड है। क्योंकि टमाटर सब के खानपान में शामिल होता है। सब्जियों से लेकर सॉस, केचअप या पिज्‍जा, बर्गर आदि में टमाटर का इस्‍तेमाल होता। साल भर बाजार में इसकी मांग बनी रहती है।

हर उम्र या हर वर्ग के लोग अपने खाने में टमाटर का उपयोग जरूर करते हैं। सीजन में टमाटर का भाव बहुत कम होता है। परंतु ऑफ-सीज़न में टमाटर का भाव में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिलती है। कई तरह के फास्‍ट फूड में इस्‍तेमाल होने की कारण टमाटर की मांग साल-दर-साल बढ़ती ही जा रही है। ग्रामीण इलाकों से लेकर कस्‍बों, छोटे शहरों और मेट्रो सिटी तक में टमाटर की मांग रहती है। इसलिए टमाटर आपको बिज़नेस करने का एक अच्‍छा मौका देता है। जिससे आप टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) बिजनेस शुरू कर सकते हैं

Table of Contents

Tomato Sauce बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

पूरे विश्व या हमारे भारत में अलग 2 तरह की संस्कृति के लोग रहते है. जिसकी कारण यहाँ पर लोग तरह तरह की खाने की चीजो के शोकिन होते है इसलिए यह तरह तरह के खाने की चीजे पाई जाती है. ओर इन्ही मे से एक चाइनीज डिश भी है ओर भारत में यह चाइनीज डिश बहुत ज्यादा बिकती है. इसलिए भारत मे यहाँ पर टोमेटो सॉस की बहुत ज्यादा खपत होती है. भारत मे लगभग सभी घरो , रेस्तौरेंट, होटल आदि में टोमेटो सॉस का उपयोग किया जाता है.

इसलिए इसकी डिमांड बनी रहती है इसलिए भारत में कुछ कम्पनियां ऐसी हैं, जो केवल सॉस का व्यापार करती है. इसलिए आप भी टोमेटो सॉस का व्यापार शुरू करके एक अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

टोमेटो सॉस बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री

इसमें टमाटर,अदरक, लहसुन, लौंग, कालीमिर्च, नमक, चीनी, वीनेगर आदि

टोमेटो सॉस के व्यापार की मार्केटिंग: (tomato sauce marketing)

Tomato Sauce व्यापार की मार्केटिंग: टोमेटो सॉस की मार्केटिंग करना बहुत ही सरल है. इसलिए आप अपने द्वारा बनाए गये सॉस का व्यापार विभिन्न तरीके से कर सकते है जैसे होटल, भोजनालय, किराना दुकान आदि इन स्थानों पर आप आसानी से मार्केटिंग कर सकते है. यदि आप चाहें तो अपने बनाए गये सॉस को विभिन्न बाजारों में होलसेलर के रूप में भी बेच सकते हैं.

टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने के लिए एक आवश्यक स्थान का चयन(place Rquired for Tomato Sauce business)

स्थान का चयन: टोमेटो सॉस के व्यापार के लिए स्थान का चयन सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ही करना जरूरी है .टोमेटो सॉस के व्यापार के लिए आपको अधिक फैले हुए स्थान की आवश्यकता होती है. यदि आप जगह भाड़े पर लेकर व्यापार करना आरम्भ कर दे और इसका भाडा स्थान के अनुसार बदलता है. आम तौर पर किसी भी औद्योगिक स्थान का किराया रू 10,000 से आरम्भ होता है. यह खर्च वर्किंग कैपिटल के अंतर्गत ही आ जाता है.

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण

इस व्यापार के आपको सिर्फ एमएसएमई मंत्रालय पर पंजीकरण करवाना पड़ेगा इसके लिए आपको खास लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए कुल निवेश (Tomato sauce business cost)

कुल लागत : टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने में आपको 8 लाख रुपयों तक का खर्च आ सकता है. हालांकि इस व्यापार को स्थापित करने में हमारी भारतीय सरकार की सहभागिता, धनराशी के जरिये प्राप्त होगी.

टोमेटो सॉस बनाने की विधि हिंदी मै(tomato sauce recipe in hindi)

टोमेटो सॉस बनाने की विधि: प्रति 200 ग्रा सॉस के लिए आपको एक चौथाई कप ओलिव आयल, लगभग एक चम्मच काली मिर्च, और इसमें आधे कप से ज्यादा कटा हुआ प्याज मिला ले। फिर दो चम्मच गार्लिक और स्वादानुसार स्वीटनर दो चम्मच विनेगर जैसी सामग्रियों की आवश्यक्ता होती है.
पहले आपको बाज़ार से स्वस्थ टमाटर लाने की आवश्यकता होती है. इसके बाद सभी टमाटर को शुद्ध जल से साफ कर लें और उसे फ़ूड प्रोसेसर की सहायता से छोटा छोटा काटकर रख लें.
इसके बाद प्याज को महीन काटकर थोड़ा सा तेल लेकर प्याज को हलके से तलने की आवश्यकता होती हैं. इसके उपरान्त इसी समय इसमें काली मिर्च, सरसों आदि मसाला डालने की आवश्यकता होती है.

इसी बर्तन में आपको आपके द्वारा चुने गये टमाटर को क्रश करने की जरुरत होती है. इसके बाद कुछ समय के लिए टमाटर को धीमे आंच में छोड़ देना पड़ता है.
इस समय आप इसमें विनेगर, स्वीटनर, स्वादानुसार नमक और आवश्यक फ्लेवर मिलाने की आवश्यकता होती है.
इसके बाद इसको पकाने के लिए 20 मिनट तक कम आंच मे छोड़ देना चाहिए. 20 मिनट के बाद आपका सॉस बन कर पैकेजिंग करने लायक हो जाता है.

60 Low Investment Business Ideas (2022) – कम पूँजी में बिज़नेस शुरू करे

Tomato Sauce बिज़नेस से लाभ ( Tomato Sauce business profit)

टोमेटो सॉस व्यापार से लाभ: इस व्यापार को लगातार करते तो इस व्यापार मे आपको एक साल में कुल लागत लगभग 24.22 लाख रुपए की होती है. इस व्यापार से पूरे साल की बिक्री 28.80 लाख रुपए की हो तो. इस प्रकार टोमेटो सॉस के व्यापार से हमे एक साल मे कुल लाभ लगभग 4.5 लाख का हो सकता है. ओर इस प्रकार इस व्यापा र से पूरे महीने मे 40 हज़ार रुपए तक का फायदा हो सकता है. व्यापार यदि बेहतर रूप से चलने लगता है, तो 2 वर्ष के भीतर ही व्यापार की पूरी लागत निकल आती है.

टोमेटो सॉस के व्यापार में जोखिम

जैसा की हम जानते है की किसी भी व्यापार को शुरू करते है या कोई व्यापार करते है उसमे जहा लाभ हो वहा कुछ नुकसान भी होता है कोई न कोई जोखिम होता है इसलिए टमाटर सॉस के बिजनेस मे ज्यादा जोखिम नहीं है क्योंकि इसमे टमाटर के सड़ने व गलने का ज्यादा जोखिम रहता है

टोमेटो सॉस के व्यापार में लगने वाला कच्चा माल एवं कीमत( sauce raw materials and price)

कच्चा माल और कीमत : इस व्यापार में जरुरी कच्चे मॉल के रूप में टमाटर उपयोग होता है, जिसे आप किसानों अथवा टमाटर होलसेलर से प्राप्त कर सकते हैं.
मीठा पदार्थ 12,000 रू प्रति किलोग्राम ,सिरका 60 रू / प्रति 700 ग्राम ,नमक 18 रू/ प्रति किलोग्राम, फ्लेवर 2000 रू प्रति लीटर बाजार में मिल जाता है. इसमें प्याज ,मसाले जैसे काली मिर्च, सरसों, अदरक आदि की भी आवश्यकता पड़ती है. इसी तरह आप कम लागत में घर में ही मसालों का व्यापार भी शुरु कर सकते हैं.

Tomato Sauce बनाने का बिज़नेस शुरु करने के लिए प्रोसेस

टमाटर सॉस बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है। सॉस बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे और पके टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर स्‍टीम केटल में उबाला जाता है। इसके बाद उबले टमाटर के पल्‍प बनाकर बीज और फाइबर को अलग किया जाता है। इसमें अदरक, लहसुन, लौंग, कालीमिर्च, नमक, चीनी, वीनेगर आदि मिलाया जाता है। पल्‍प में प्रिजर्वेटिव्‍स भी मिलाया जाता है ताकि लंबे समय तक यह खराब न हो सके।

tomato sauce बनाने का बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट

इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी मदद करती है। प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के लिए तैयार हुए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में दी गई जानकारी के मुताबिक, टोमेटो सॉस का बिजनेस शुरू के लिए कुल 7.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे। इसमें आपको अपने पास से 1.95 लाख रुपये लगाने होंगे। बाकी पैसों का इंतजाम मुद्रा लोन स्कीम के तहत लोन लेकर हो जाएगा।
कहां, कितना होगा खर्च

टोमेटो सॉस के बिजनेस लगाने में 7.82 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट पर 2 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे। टमाटर, रॉ-मेटेरियल, इंग्रेडिएंट, कामगारों की सैलरी, पैंकिंग, टेलीफोन, किराया आदि पर 5.82 लाख रुपये खर्च होगा।
कितनी होगी कमाई

Tomato Sauce का बिज़नेस के लिए जरूरी चीजे

  • टोमेटो सॉस बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन
  • tomato sauce बनाने का बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट
  • टोमेटो सॉस के व्यापार में लगने वाला कच्चा माल
  • टोमेटो सॉस के व्यापार के लिए मशीनरी

Tomato Sauce का बिज़नेस के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

जरूरी डॉक्युमेंट्स मे आधार कार्ड ,पेन कार्ड , बैंक खाता , आदि सभी की आवश्यकता पड़ती है

टोमेटो सॉस के व्यापार के लिए मशीनरी ओर उसकी कीमत (tomato sauce making machine and it price)

सॉस बनाने के लिए एक अलग तरह की मशीन को खरीदने की आवश्यकता है. यह मशीन स्वचलित(ऑटोमैटिक) होने के साथ ही लगभग 35000 रू मे ही मिल जाती है. इसको खरीदने के लिए आपऑनलाइन साइट् पर भी जाकर आसानी से खरीद सकते है

Tomato Sauce की पैकिंग कैसे करे: (packing)

इस व्यापार में हम सॉस की पैकिंग करने के लिए कांच या प्लास्टिक की बोतल प्रयोग कर सकते हैं. ओर अगर आप अपना ब्रांड बनाना चाहते है तो आप इन बोतल पर अपने ब्रांड की स्टीकर का उपयोग कर सकते हैं. इसके पैकिंग के समय आपको सॉस की मात्रा का जरूर ध्यान रखना रखना चाहिए .

Tomato Sauce व्यापार के लिए सरकार द्वारा ऋण (loan for tomato sauce business by government)

सरकार की तरफ से हमे इस व्यापार के लिए पैसा वर्किंग कैपिटल के रूप में प्राप्त होता है . सरकार की ओर से यह राशि आपको कच्चा माल, अन्य सामग्री, श्रमिकों का वेतन, पैकिंग आदि के खर्च में शामिल होगी. ओर इस प्रकार सरकार टोमेटो सॉस व्यापार के लिए आपको 6 लाख तक की धनराशि देती है ,

सरकार किसी भी व्यक्ति को टर्म लोन के रूप में 5 लाख रूपए का ऋण प्रदान करेगी और इसके बाद सरकार वर्किंग कैपिटल के रूप में 4.36 लाख रूपए प्राप्त हो सकेगा. लेकिन आपके पास भी कम से कम 2 लाख तक पूंजी होनी बहुत जरुरी है.

भारतीय सरकार अपनी स्कीम के दोरान इस बिजनेस के लिए लगभग 75% से 80% तक की फंडिंग दे देती है . भारत सरकार तात्कालिक समय में बहुत से छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापार को बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है.

सरकारी लोन के लिए कैसे आवेदन दें: (how to apply for government loan)

भारत सरकार के द्वारा यह ऋण हमे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ही मिलता है. इस लोन को लेने के लिए आप किसी भी सरकार के अंतर्गत आप बैंक में ऋण के लिए आवेदन जमा करा सकते है.
इस लोन को लेने के लिए आवेदक को आवेदन फॉर्म में आवेदक का नाम, पता, व्यापार का पता, शिक्षा, तात्कालिक आय, ऋण राशि आदि सभी चीज भरनी पड़ती हैं. इसलिए आवेदक के पास सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए इस के तौर पर आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंकिंग डिटेल आदि सभी डॉक्युमेंट्स की जरुरत पड़ती है.

यह भी पढे:- आज ही शुरू करे यह बिजनेस(business idea )हर महीने लाखो कमा सकते है यहाँ जानिए कैसे ?

किसान टोमेटो सॉस price

किसान टोमेटो सॉस का price 1 kg का 99 रुपये है

टोमेटो केचप प्लांट प्रोजेक्ट रिपोर्ट

इस व्यापार को लगातार करते तो इस व्यापार मे आपको एक साल में कुल लागत लगभग 24.22 लाख रुपए की होती है. इस व्यापार से पूरे साल की बिक्री 28.80 लाख रुपए की हो तो. इस प्रकार टोमेटो सॉस के व्यापार से हमे एक साल मे कुल लाभ लगभग 4.5 लाख का हो सकता है. ओर इस प्रकार इस व्यापा र से पूरे महीने मे 40 हज़ार रुपए तक का फायदा हो सकता है

टोमेटो सॉस बिज़नेस के लिए कच्ची सामग्रियों को लेने का स्थान

इस बिजनेस की कच्ची सामग्री सिर्फ टमाटर है जिसे किसानों से या फिर होलसेल मार्केट से सीधा खरीद सकता है

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए स्टाफ मेंबर का चयन

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए स्टाफ मेंबर का चयन इतना ज्यादा जरूरी नहीं क्योंकि यह काम कोई भी कर सकता है इसे बनाने के पूरे प्रोसेस को आप यूट्यूब पर जाकर आसानी सिख सकते है

टोमेटो सॉस के व्यापार में आवश्यक मशीनरी एवं कहां से खरीदें

आपऑनलाइन साइट् पर भी जाकर आसानी से खरीद सकते है


Leave a Comment