T shirt Printing Business Hindi 2022|टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार से कमाए लाखो जाने कैसे


टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें How to Start T Shirt Printing Business Plan in hindi: आज हम आपको इस लेख के जरिए टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें इसके बारे मे जानेगे आज हम आपके लिए एक नया बिज़नेस आईडिया लेकर आये है ।आज हम इस लेख के जरिए T Shirt Printing Business की कंपनी शुरू करने के बारे मे जानेगे । जैसा की आप जानते है की आज के समय में हर कोई अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते है।

एक सवाल आपके मन मे भी होगा की क्या वास्तव में टी-शर्ट को बेचकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं? प्रिंटेड टीशर्ट का मार्किट आज बहुत ही Boom पर है आज T shirt Printing मांग बहुत ही जयादा हो गई है ओर यह एक ऐसा business ideas है इस busniess को आप बहुत ही कम निवेश मे आसानी से शुरु कर सकते है। यह बिज़नेस आईडिया low Budget Business Idea के अंतर्गत आता है।

Table of Contents

T shirt Printing Business के बारे में

यह एक अच्छा Business Ideas 2022 है इसे हम कम पैसो के साथ शुरु कर सकते है। यह बिज़नेस आईडिया Medium Business Ideas के अंतर्गत आता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से TShirt Printing Business Idea जो की work from home business ideas है TShirt Printing Business कैसे शुरू किया जाये इसके बारे में पूरी जानकारी देगे । इस के जरिये हम जानेंगे की कैसे एक T-Shirt Printing Business को आप शुरु करके लाखो रुपये कमा सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस के बारेअच्छे से पूरी जानकरी प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है इसलिए आज आपको इस लेख के माध्यम से बतायेगे । तो आइये जानते हैं टीशर्ट के प्रिंटिंग बिज़नेस को शुरु करने की पूरे प्रोसेस के बारे में |

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें

T Shirt Printing: आजकल हर कोई एक बेहतर ओर अच्छे डिजाईन की टी शर्ट पहनना चाहता है. ओर इसलिए कई कंपनीया आज सिर्फ प्रिंटेड ओर स्टाइलिश टी शर्ट बेच कर बाज़ार में छा चुकी हैं. आप भी अलग तरह के रंग और नए डिजाईन के टी शर्ट बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यहाँ पर इसी व्यापार के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है.

How to Start T Shirt Printing Business Plan in hindi– आज अपनी खुद की टी-शर्ट को डिज़ाइन करने ओर प्रिंट करके और शिपिंग करने के लिए सभी उपकरण और तकनीक आसानी से उपलब्ध है, प्रतियोगिता से बाहर खड़े होने के लिए मुश्किल हिस्सा एक ब्रांड का निर्माण t shirt manufacturing business project report कर रहा है कम मार्जिन के साथ प्रतिस्पर्धा को जोड़ना और एक ऑनलाइन टी-शर्ट कंपनी बनाना पहले की तुलना में थोड़ा कठिन हो जाता है।

अपने टी-शर्ट ब्रांड के साथ सफल होने के लिए, आपको शुरु से ही कुछ सही निर्णय लेने होंगे। t-shirt manufacturing business plan in india

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस प्लान से लाभ

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार में लाभ (T–Shirt Printing Business Profit): इस व्यापार में 90 रूपए के टी शर्ट पर प्रिंट करने पर एक टी शर्ट पर कुल 110 रूपए की लागत आती है. जिस टी शर्ट को बाज़ार में 200 से 220 रूपए में बेचा जा सकता है.

क्या है टीशर्ट में प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

आजकल के पहनावे में टी-शर्ट लड़के लड़कियां दोनों पहनना पसंद करते हैं इसलिए मार्केट में तरह-तरह की डिजाइनिंग तरह तरह की प्रिंटिंग की हुई टी-शर्ट की डिमांड बनी रहती है। और बल्क में युवा युवती इसे खरीदते हैं यदि आप T shirt Printing का बिजनेस शुरू करदे तो यकीन मानिए या एक जगह रह कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह ऐसा बिज़नेस है जो हर मौसम में चलता है मौसम के हिसाब आप अपने टी-शर्ट कपड़ों में बदलाव भी कर सकते हैं। और इसे 12 महीना बिना रुके अच्छी कमाई कर सकते हैं। मार्केट में तरह-तरह की डिजाइन दी हुई किए जाते हैं आप स्कूल कॉलेज में पहने जाने वाले टीचरों को भी टारगेट कर सकते हैं सपोर्ट में पाए जाने वाले देशों को भी प्रिंट कर सकते नए हीरो हीरोइन तथा खूबसूरत फूल जानवर के चित्रों की टी शर्ट में प्रिंटिंग करके मार्केट में बेच सकते हैं।

क्योंकि टी शर्ट को युवा वर्ग ज्यादा पहनते हैं और अच्छी पेंटिंग और डिजाइनिंग की टीशर्ट है यदि होंगी तो आपके टीशर्ट दूसरी टीशर्ट की अपेक्षा ज्यादा मार्केट में दिखेंगी बिकेंगी और आपकी इनकम भी अच्छी हो इसलिए आप विभिन्न प्रकार की डिजाइनों को अपने की शर्ट के ऊपर बनाएं। और अच्छी पैकिंग कर के मार्केट में भेजें अच्छे दामों पर यदि भेजना है तो कुछ अलग करके बिजनेस करना होगा।

T shirt Printing Business में जगह की जरूरत

T shirt Printing बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जगह की जरूरत जगह लोकेशन आपको बता दी गई है वैसी लोकेशन में आपको खुद का कमरा होना चाहिए या तो आप को किराए पर लेना चाहिए। बिजनेस को करने के लिए आपको कमरे की जरूरत पड़ेगी जो की मेन जगह पर होना आवश्यक होता है जहां से ग्राहक आपके बिजनेस तक आसानी से पहुंच जाएं ऐसी जगह पर यदि आपका खुद का कमरा नहीं है। तो आपको रेंट पर किराए का कमरा ले लेना चाहिए और अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के लिए आपको 15 / 18 का कमरा भी बहुत रहता है इसमें आपको कोई डेकोरेशन करना पड़ सकता है जैसे आप पूरा मत कपड़े के बिना तैयार किए हुए सामानों को रखना तथा समान तैयार करने के बाद रखने के लिए अलमारी या बक्से की जरूरत पड़ सकती है।

कैसे शुरू करें t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

इस प्रकार का T shirt Printing बिजनेस शुरू करने के लिए पहले बिजनेस की रणनीति बनानी चाहिए रणनीति तैयार रहती है तो बिजनेस बृजेश नहीं घाटे की चांद से कम रहते हैं। और बिजनेस के ग्रो होने में सफल होने में आसानी होती है। इसलिए बिजनेस को करने से पहले बिजनेस के प्लान के बारे में समझ लेना चाहिए हमें बिजनेस प्लान में कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे कि जिस बिजनेस को आप कर रहे हैं। जिस बिजनेस से आप कमाई करने वाले हैं जो प्रोडक्ट आप मार्केट में सेल करने वाले हैं उसकी मार्केट में डिमांड है या नहीं आप जिस जगह बिजनेस की शुरुआत करने वाले हैं वह इलाका कैसा है। वहां पर लोग कैसे हैं वहां पर आप का प्रोडक्ट बिकेगा या नहीं आपको कितना फायदा होगा कितना इतना घाटा होगा कितना इन्वेस्ट लगेगा कितनी इनकम होगी। इन सब चीजों पर आपको बिजनेस शुरू करने से पहले विचार कर देना चाहिए बिजनेस शुरू करने के लिए जगह वा लोकेशन बहुत जरूरी होती है।

T shirt Printing Business के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो आप अगर इस बिज़नेस T shirt Printing Business को घर से शुरू करते है तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन जब आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर कर रहे है तो अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको T shirt Printing Business बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जो बहुत अनिवार्य है।

अपना खुदका ब्रांड बनाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस (Trade Licence) की जरूरत होती है इसके बाद अगर आपकी सेल (Sale) ज्यादा है तो आपको अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक फर्म भी बनानी पड़ती जिससे आपके बिज़नेस की पहचान होती है

2022 अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

मशीनरी व मटेरियल

T Shirt Printing बिज़नेस में आपको T shirt Printing Business को बनाने के लिए कच्चे माल के तौर पर जिन चीज़ो की जरूरत होती है वो इस प्रकार है:-

टेफ़लोन शीट क़ीमत: 800 रू प्रति दो पीस
सब्लिमेशन टेप क़ीमत: 300 रू (20 एमएम)
सब्लिमेशन प्रिंटर क़ीमत: रू 16,800
स्याही क़ीमत: रू 2100
टी शर्ट क़ीमत: रू 90 /रू 115

T shirt Printing Business शुरू करने से पहले रखे इन बातो का ध्यान

एक सफल टी-शर्ट व्यवसाय शुरू करने के लिए कई महत्वपूर्ण तत्व हैं आगे बढ़ने से पहले इनमें से प्रत्येक तत्व पर बारीकी से विचार करने की आवश्यकता है:-
अधिक विशिष्ट होने से आपको अपने बजट को उड़ाए बिना सही दर्शकों के लिए बेहतर आकर्षण और बाजार में खड़े होने में मदद मिलेगी
ग्राफिक टीज़ खरीदने वाले अधिकांश लोग ऐसे डिज़ाइन, ग्राफिक्स और स्लोगन की तलाश में हैं जो उनसे जुड़ते हैं और उनकी राय और व्यक्तित्व को दर्शाते हैं।
आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्ट की गुणवत्ता और प्रिंट एक स्थायी व्यवसाय बनाने के लिए शीर्ष पायदान पर होना चाहिए
टी-शर्ट उद्योग में एक मजबूत, दिलचस्प ब्रांड महत्वपूर्ण है
क्या आप वॉल्यूम छूट का लाभ उठाने के लिए अपनी स्वयं की इन्वेंट्री का प्रबंधन करेंगे या समय और प्रयास बचाने के लिए प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवा का उपयोग करेंगे।

टी शर्ट प्रिंटिंग की प्रक्रिया (T – Shirt Printing Process):

टी शर्ट प्रक्रिया बहुत सरल है, इसके लिए निम्न बातों पर ध्यान दें.

सबसे पहले 15 बाई 15 टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन को इलेक्ट्रिसिटी से चालू करें.
इसके बाद इसका टेम्परेचर सेट करना होता है.
इसके बाद सब्लिमेशन प्रिंटिंग पेपर पर छपा हुआ, डिजाईन टी शर्ट पर रखें और उसे सब्लिमेशन टेप से सटा दें.
इसके बाद इस टी शर्ट को मशीन में अन्दर टेल्कान शीट पर रख दें.
इसके बाद आप मशीन बंद करके 70 सेकंड की टाइमिंग सेट कर दें. 70 सेकंड के बाद डिजाईन टी शर्ट पर छप जाता है.
इस तरह आपके हाथ टी शर्ट छप कर आ जाता है.
प्रिंटिंग में लगने वाला समय ( Printing Time)
2 मिनट के अंदर 1 टी शर्ट बन के आपके हाथ में पहनने के लिए आ जाती है. इस प्रिंट की खास बात ये है कि ये कभी भी कपडे से निकलता नहीं है

T shirt Printing Business की मार्केटिंग

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार के लिए मार्केटिंग (T – Shirt Printing Business Marketing Plan)
यह व्यापार पूरी तरह से डिजाईन पर आश्रित है. अतः जितने नए नए और आकर्षक डिजाईन आप बाज़ार में लायेंगे आपका ब्रांड उतना ही बिकेगा. इसके लिए आप विशेष तौर पर एक डिज़ाइनर को काम पर रख सकते हैं, जो आपको नए नए डिजाईन बना कर देगा अथवा आप बनी डिजाईन ख़रीद भी सकते हैं. एक बार आपको डिजाईन के बारे में पता चल गया तो आप बहुत आराम से एडोब फोटोशोप अथवा इसी तरह के अन्य प्रोग्राम की मदद से डिजाईन बना सकते हैं. इसके बाद आप अपना ख़ुद का एक स्टोर खोल कर अपनी बनायी हुई डिजाईन की टी शर्ट बेच सकते हैं. इसके अलावा शहर के अन्य रेडीमेड दुकानों पर भी अपना टी शर्ट बेच सकते हैं, किन्तु यदि आप अपने स्टोर से अपनी बनायी हुई टी शर्ट बेचें तो इसमें ज्यादा मुनाफा प्राप्त होगा. इन सबके अलावा आप अपने डिजाईन्ड टी शर्ट को ई कॉमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकते हैं. फ्लिपकार्ट, अमेज़न, स्नेप डील, मिन्त्रा आदि के साथ बात करके आप टी शर्ट बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं. आप चाहें तो अपने ब्रांड के नाम से अपनी ख़ुद की वेबसाइट बना कर भी टी शर्ट बेच सकते हैं.

T shirt Printing बिजनेस के लिए जगह

प्रिंटिंग के लिए स्थान (Printing Required Place): इस व्यापार के लिए बहुत कम स्थान जैसे एक कमरे की आवश्यकता पड़ती है. इसी वजह से आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं.

T shirt Printing Business में लगने वाली लागत

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार शुरू करने के लिए कुल लागत (T–Shirt Printing Business Cost): इस व्यापार को शुरू करने के लिए कुल लागत लगभग रू 42,000 की आती है. इन पैसों में T shirt Printing मशीन, टेफ़लोन शीट, सब्लिमेशन टेप, सब्लिमेशन पेपर प्रिंट, प्रिंटर, इंक, टी शर्ट सब आ जाएगा.

T – Shirt Printing Machine)– 15 बाई 15 का प्रिंटिंग मशीन. इस मशीन से हर साइज़ की टी शर्ट और हर तरह के कपड़ों की टीशर्ट जैसे पोलीस्टर, पोलीकॉटन, नायलॉन, सिल्क आदि पर भी प्रिंट किया जा सकता है.

क़ीमत: टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन की कीमत लगभग 12000 रूपए (टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन प्राइस लिस्ट) की होती है. यदि आप और बेहतर क्वालिटी की मशीन चाहते हैं, तो मशीन की क़ीमत बढ़ सकती है.

t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस के लिए लोकेशन

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड मार्केट में होती है इसलिए आपको या विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए कि आप जिस सभी स्थान पर अपना बिजनेस शुरू करने वाले हैं। वहां का इलाका भीड़भाड़ वाला इलाका हो मार्केटप्लेस हो लोगों की बस्ती हो आवागमन नियुक्त इलाका हो कोई सड़क के किनारे का मेन रोड पर चौराहे पर आप का बिजनेस जहां पर लोगों की आसानी से पहुंचने में सुविधा दिखे आपके बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए दिक्कत ना करनी पड़े बिजली पानी की व्यवस्था उपलब्ध हो इन सब बातों का ध्यान देना चाहिए।

फ्रीलांसर नेटवर्क के बारे में क्या?

प्रिंटेड टी शर्ट की पैकेजिंग (T – Shirt Packaging)
T shirt Printing तैयार हो जाने के बाद आपको इसके पैकेजिंग का ध्यान देना होता है. इसके लिए आप अपने पैकेट्स तैयार कर सकते हैं. इस पैकेट पर टी शर्ट की साइज़, उसका रंग और चाहे तो अन्दर की डिजाईन को भी छाप सकते हैं. इसके अलावा डिजाईन को आकर्षक बनाने के लिए बड़े बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार की तस्वीरों का भी प्रयोग कर सकते हैं.

यह भी पढे :- 10 best small business ideas in Hindi 2022

निष्कर्ष

how to start a tshirt printing business- आज के इस आधुनिक युग में सभी डिज़ाइन वाले कपडे पहनना पसद करते है मार्किट में डिज़ाइन वाले कपड़ो की डिमांड हमेशा बनी रहती है जिसके कारण आज हम आपको टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस t-shirt printing machine for small business के बारे में सभी जानकारी दी है।

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन प्राइस लिस्ट|टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन प्राइस इन दिल्ली

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन की कीमत लगभग 12000 रूपए है

नई टी शर्ट डिजाइन

आजकल मार्केट मे बहुत से लोकप्रिये टी शर्ट डिजाइन है जिनमे टी शर्ट फोटो 2022, टी शर्ट फुल बाजू, टी शर्ट कलर वाली ,टी हाफ बाजू आदि कई प्रकार के डिजाइन चलते है

टी शर्ट बनाने की फैक्ट्री

अगर आप टी शर्ट बनाने की फैक्ट्री शुरू करना चाहते है तो आप इसे शुरू कर सकते है ओर फिर उस पर अपने डिजाइन प्रिन्ट करके बेच सके है

टी शर्ट बनाने वाली मशीन

T shirt making business hindi- टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस है मशीनों दुवारा किया जाना वाला ये बिज़नेस बहुत ही लाभदायक बिज़नेस है और इस बिज़नेस में आप 50% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकल सकते है केवल थोड़े अनुभव के साथ ही आप इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है एक छोटे सेटअप से आप उसको बड़ा बिज़नेस बना सकते है टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस लगातार रफ़्तार पकड़ रहा है आज इसके बारे में आपको पूरी जानकारिया मिलने वाली है।

मुझे प्रेरणा कहाँ मिल सकती है?

इस t shirt manufacturing business plan in hindi गाइड में, हम आपको अपनी टी-शर्ट लाइन शुरू करने और ऑनलाइन स्टोर में बेचने के लिए निर्माण प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के बारे में बताएंगे।

T shirt Printing Business से आप कितना कमा सकते है?

T shirt Printing Business के बारे में में अगर बात करे तो इसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है फैशन और डिज़ाइन के ज़माने के इस बिज़नेस को एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस बना दिया है इस वजह से, ऑनलाइन टी-शर्ट बेचना एक लोकप्रिय व्यवसाय विकल्प बन गया है, विशेष रूप से उद्यमियों और कलाकारों के लिए जो अपेक्षाकृत कम निवेश वाला व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।इस बिज़नेस में आप 50% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकल सकते है

अपने डिजाइनों को मान्य करें

T shirt manufacturing business- टी-शर्ट व्यवसायों की लोकप्रियता के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको कुछ प्रतिस्पर्धा competition का सामना करना पड़ेगा लेकिन एक विशिष्ट कस्टमर के लिए एक ब्रांड बनाकर और अपने ग्राहकों को जिस प्रकार की टी-शर्ट डिज़ाइन बनाना चाहते हैं, आप अपनी सफलता ऑनलाइन पा सकते हैं।



Leave a Comment