stock market crash?(शेयर बाजार में गिरावट?)2022


market crash : शेयर बाजार पिछले एक दशक से बढ़ रहा है, लेकिन यह हमेशा के लिए बढ़ना जारी नहीं रख सकता है। यदि आपका पैसा स्टॉक मार्केट में है, तो आपको यह योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए कि आप अगले stock market crash से कैसे बचेंगे, इस गाइड के साथ मार्केट क्रैश से बचे रहने के लिए। मार्केट क्रैश शब्द के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे पूछते हैं, लेकिन आम तौर पर बोलते हुए, यह कई क्षेत्रों और शेयरों के वर्गों में गिरती कीमतों की एक विस्तारित अवधि को संदर्भित करता है, जो अन्य बाहरी कारकों के अलावा आर्थिक मंदी से प्रभावित होते हैं। प्रेस और प्राकृतिक आपदाएँ।

market crash क्यों?

यदि आप बाजार दुर्घटना के बारे में सोचते हैं जैसे आप कार दुर्घटना के बारे में सोच सकते हैं, तो यह पता लगाना बहुत आसान हो सकता है कि बाजार दुर्घटनाग्रस्त क्यों होता है। दोनों ही स्थितियों में, एक चीज जो दूसरे की ओर ले जाती है, एक समस्या (या ढेर) का कारण बन सकती है जो तब तक बड़ी और बड़ी हो जाती है

जब तक कि कुछ अंत में टूट न जाए। या चीजों को और भी सरल बनाने के लिए: जब निवेशकों और उपभोक्ताओं को लगता है कि उनके पास जो कुछ भी है उसे खोने का जोखिम है, तो वे खर्च करने से पीछे हट जाते हैं- और यह प्रभावित करता है कि अर्थव्यवस्था के माध्यम से कितना मूल्य बढ़ रहा है। शेयर बाजार दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है क्योंकि निवेशक डरते हैं; इस बीच, अर्थव्यवस्था के अन्य हिस्सों के आसपास के बाजार भी नरम होते हैं।

2022 में market crash क्यों हो जाएगा?

उस दुर्घटना के कारण का अनुमान लगाना कठिन नहीं है: ऐसा इसलिए होगा क्योंकि लोगों के पास पैसे नहीं बचे हैं। अर्थव्यवस्था खर्च और उधार से संचालित होती है और अगर वे सूख जाती हैं, तो विकास भी होता है। यह कोई अस्पष्ट सिद्धांत नहीं बल्कि मानक आर्थिक सोच है। जैसा कि नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री पॉल क्रुगमैन बताते हैं: वित्तीय संकट और महान मंदी बहुत अधिक सरकार या बहुत कम विनियमन के कारण नहीं थे; वे निजी क्षेत्र के कर्ज में बुलबुले के कारण थे। वह बुलबुला फट गया, जिसने हमारी वर्तमान समस्याओं को दूर कर दिया।

market crash का कारण क्या है?

एक market crash तब होती है जब शेयर बाजार के एक महत्वपूर्ण क्रॉस-सेक्शन में स्टॉक की कीमतों में तेजी से गिरावट आती है, जिसके परिणामस्वरूप कागजी संपत्ति का महत्वपूर्ण नुकसान होता है। दुर्घटनाएं किसी और चीज की तरह ही दहशत से प्रेरित होती हैं। क्रैश शब्द कम से कम 1901 के आसपास रहा है और इसका अर्थ मूल्य में किसी भी तेज गिरावट से है। क्रैश सामाजिक घटनाएं हैं जहां बाहरी आर्थिक घटनाएं सकारात्मक प्रतिक्रिया लूप में भीड़ के व्यवहार और मनोविज्ञान के साथ मिलती हैं जहां कुछ बाजार सहभागियों द्वारा बेचने से अधिक बाजार सहभागियों को बेचने के लिए प्रेरित किया जाता है।

इन 10 रास्‍तों से तय होगी बाजार की चाल, पैसे लगाने से पहले जानें निवेशक

market crash में अपने निवेश की सुरक्षा कैसे करें?

अगर 2022 में कोई दुर्घटना होती, तो कई निवेशक पूरी तरह से हैरान रह जाते। वे बाहर निकलने और अपने नुकसान को कम करने के लिए किसी भी कीमत पर बेचने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि बाजार कैसे काम करता है; बुरी खबरें बहुत धीरे-धीरे सामने आती हैं, कभी-कभी महीनों या वर्षों में भी। इसलिए निवेशकों के लिए लंबी अवधि के दृष्टिकोण और उनके परिसंपत्ति आवंटन में बहुत लचीलेपन के साथ संभव है-अर्थात, जो कम खरीदने के लिए तैयार हैं,

जब हर कोई घबरा रहा है- खुद को बाजार की दुर्घटनाओं से पहले ही होने से पहले ही बचाने के लिए। बाजार में सुधार के दौरान कुछ निवेश दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं: स्टॉक समग्र रूप से खराब प्रदर्शन करते हैं, जबकि बांड अच्छा करते हैं।

आर्थिक संकट की स्थिति में निवेश के वैकल्पिक अवसर

विविधीकरण किसी भी निवेश रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति जिसके पास S&P 500 इंडेक्स फंड में बहुत अधिक पैसा है, उसे बॉन्ड और सोने या अन्य कीमती धातुओं में निवेश करके उस जोखिम को कम करने पर विचार करना चाहिए। एक तरफ, वे दोनों तरफ से हार सकते हैं: स्टॉक में गिरावट आ सकती है जबकि बांड में भी गिरावट आ सकती है और सोने की कीमतें भी गिर सकती हैं।

Read More….


Leave a Comment