Reviewing and Adjusting Your Portfolio (अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा और समायोजन करना )

आज हम इस पोस्ट के जरिए जानेगे पोर्टफोलियो समीक्षा क्या है?( Reviewing and Adjusting Your Portfolio ) ,अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा क्यों करें? अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते समय क्या देखें? अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करना ? आदि सभी विषयों के बारे मे विस्तार से जानेगे।

Reviewing and Adjusting Your Portfolio क्या है?

Portfolio Reviewing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम अपने पोर्टफोलियो में मौजूद सभी निवेशों का मूल्यांकन करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे अभी भी आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहिष्णुता के अनुरूप हैं। पोर्टफोलियो समीक्षा करना आपके निवेशों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा क्यों करें?

अपने पोर्टफोलियो की नियमित रूप से समीक्षा करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह अभी भी आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप है। समय के साथ, आपकी वित्तीय स्थिति और जोखिम सहनशीलता बदल सकती है, और आपके पोर्टफोलियो को इन परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने के लिए समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, बाजार की स्थितियां बदल सकती हैं, और आपके पोर्टफोलियो में कुछ निवेश अब आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते समय क्या देखें?

अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते समय, आपको निम्नलिखित बातों पर विचार करना चाहिए:

आपके वित्तीय लक्ष्य: क्या आपके वित्तीय लक्ष्य अभी भी समान हैं? यदि नहीं, तो आपको अपने पोर्टफोलियो को अपने नए लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करने के लिए समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

आपकी जोखिम सहनशीलता: क्या आपका जोखिम सहनशीलता अभी भी समान है? यदि नहीं, तो आपको अपने पोर्टफोलियो को अपने नए जोखिम सहनशीलता को प्रतिबिंबित करने के लिए समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

बाजार की स्थितियां: क्या बाजार की स्थितियां बदल गई हैं? यदि हां, तो आपके पोर्टफोलियो में कुछ निवेश अब आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

आपका निवेश प्रदर्शन: आपके निवेशों का प्रदर्शन कैसा रहा है? यदि कुछ निवेश अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, तो आपको उन निवेशों को बेचने और दूसरे निवेशों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करना

यदि आपने यह निर्धारित किया है कि आपको अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करने की आवश्यकता है, तो आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

अपने निवेशों को बेचें: आपको उन निवेशों को बेचना चाहिए जो अब आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं। निवेश बेचते समय, पूंजीगत लाभ कर को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।

नए निवेश खरीदें: आपको नए निवेश खरीदने चाहिए जो आपके वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और बाजार की स्थितियों के अनुरूप हों।

अपने पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करें: आपको अपने पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह अभी भी आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप है।

FAQ.

Q.1 मुझे कितनी बार अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए?

आपको अपने पोर्टफोलियो की कम से कम साल में एक बार समीक्षा करनी चाहिए। हालांकि, आपको अपने पोर्टफोलियो को अधिक बार समीक्षा करने पर विचार करना चाहिए यदि आपकी वित्तीय स्थिति या जोखिम सहनशीलता बदल गई है, या यदि बाजार की स्थितियां बदल गई हैं।

Q.2 मुझे अपने पोर्टफोलियो को खुद ही समायोजित करना चाहिए या किसी पेशेवर से मदद लेनी चाहिए?

Ans . यदि आप अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो आपको किसी वित्तीय सलाहकार से मदद लेनी चाहिए। एक वित्तीय सलाहकार आपको अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करने और आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप एक निवेश योजना बनाने में मदद कर सकता है।

Q.3 अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते समय मुझे क्या देखना चाहिए?

Ans. अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते समय, आपको अपने निवेशों के प्रदर्शन, अपने वित्तीय लक्ष्यों पर अपनी प्रगति और अपने पोर्टफोलियो की जोखिम सहनशीलता को ध्यान में रखना चाहिए।

Q.4 अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

Ans. अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करने के लिए, आपको अपने निवेशों को बेच सकते हैं, नए निवेश खरीद सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो को रीबैलेंस कर सकते हैं।

Q.5 पोर्टफोलियो रीबैलेंसिंग क्या है?

Ans. पोर्टफोलियो रीबैलेंसिंग आपके पोर्टफोलियो को आपके निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप रखने की प्रक्रिया है। पोर्टफोलियो रीबैलेंसिंग करने के लिए, आपको अपने निवेशों को बेच और खरीद सकते हैं।

Q.6 पोर्टफोलियो की समीक्षा और समायोजन के लिए मुझे पेशेवर सहायता की आवश्यकता है या नहीं?

Ans. यदि आपको अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा और समायोजन करने में सहायता की आवश्यकता है, तो आप एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं। एक वित्तीय सलाहकार आपके वित्तीय लक्ष्यों को समझ सकता है, आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा कर सकता है और आपके पोर्टफोलियो को आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप समायोजित करने में आपकी सहायता कर सकता है।

निष्कर्ष

आज हम इस लेख के जरिए हमने जाना की पोर्टफोलियो की समीक्षा और समायोजन (Reviewing and Adjusting Your Portfolio) हमे अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अपने पोर्टफोलियो की नियमित रूप से समीक्षा करें, अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता को ध्यान में रखें और भावनाओं में न बहें। यदि आपको अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा और समायोजन करने में सहायता की आवश्यकता है, तो एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें।

Leave a Comment