PM Mudra Loan yojana in Hindi 2022| pmmy Online Apply,offline form download


PM Mudra Loan – आज हम इस लेख के जरिए PM Mudra Loan Yojna के बारे मे विस्तार से जानेगे इसके साथ ही हम इसके benifit , eligibility , online apply , offline Apply, types of pm mudra loan yojana आदि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से जूडी सभी प्रकार की जानकारी के बारे मे हम इस पोस्ट के जरिए जानेगे

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का शुभारम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2015 में की गयी थी इस योजना के अंतर्गत देश के लोगो को खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन (Up to 10 lakh loan will be given to start small business ) प्रदान किया जा रहा है | अगर कोई भी व्यक्ति अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते है तो वह भी इस योजना के तहत Loan ले सकते है | प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Mudra Yojana 2022 से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि प्रदान करने जा रहे है | अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े |

Pradhan Mantri Mudra Yojana
आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा मुद्रा लोन के लिए 3 लाख करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया था जिसमे से अब तक 1 .75 लाख करोड़ रूपये के लोन बाटे जा चुके है | Mudra Yojana 2022 के तहत जो लोग लोन लेना चाहते है उनको लोन लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग का भी कोई चार्ज भी नहीं(No processing charges) देना होगा | इस योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि 5 साल बढ़ा दी गयी है | देश के लोगो को इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के अंतर्गत मुद्रा लोन लेने के लिए एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है |

योजना के अंतर्गत 54 लाख लाभार्थियों को प्रदान किया गया ऋण
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से 54 lakh ऋणी को करीब 36578 crore रुपए का कर्ज मंजूर किया गया है। जिसमें से 35598 crore रुपए तीनों श्रेणियों के ऋणी को प्रदान किए गए हैं। Bank द्वारा 44126 crore रुपए मंजूर किए गए थे। जिसमें से 38668 crore रुपए वितरित किए गए थे। इस योजना की स्थापना के बाद 7 वर्षों में 353 million लाभार्थियों को कुल 19.22 trillion ऋण स्वीकृत किए गए हैं। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को वर्ष 2015 में आरंभ किया गया था। जिसके माध्यम से bank और गैर banking वित्तीय कंपनी, विनिर्माण, व्यापार, सेवा और संबंधित गतिविधियों को ऋण प्रदान किया जाता है। यह ऋण अधिकतम 10 lakh रुपए तक का होता है।

स्वीकृत किए गए 19.22 trillion रुपए में से 8 trillion रुपए शिशु ऋण के तहत 302.5 million लाभार्थियों को प्रदान किए गए। किशोर ऋण के अंतर्गत 6.67 trillion 44 million लाभार्थियों और तरुण ऋण के अंतर्गत 7 million लाभार्थियों को 4.51 trillion रुपए प्रदान किए गए। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के अंतर्गत 3.39 trillion रुपए 53.7 million लाभार्थियों को प्रदान किए गए। जबकि वर्ष 2020-21 में 3.21 trillion रुपए 50.7 million लाभार्थियों को प्रदान किए गए।

Table of Contents

PM Mudra Loan Yojana/Pradhan Mantri Mudra Yojana

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) लोन स्कीम भारत सरकार की एक पहल है जो व्यक्तियों, SME और MSME को लोन प्रदान करती है। MUDRA के तहत 3 लोन योजनाएं ऑफर की जाती हैं जिसका नाम शिशु, किशोर और तरुण है। मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) के तहत दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि 10 लाख रु. है, जबकि न्यूनतम लोन राशि तय नहीं है। मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदक को बैंकों या लोन संस्थानों को कोई गारंटी देने या गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस लोन का भुगतान 3 साल से 5 साल तक कर सकते हैं।

Type of PM Mudra Loan Yojana (PMMY) 2021-2022 मुद्रा ऋण के प्रकार।

मुद्रा योजना के प्रकार

  1. शिशु लोन

2. किशोर लोन

3. तरुण लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बैंक ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022

{आवेदन} प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 | मुद्रा ऋण दस्तावेज (Mudra Yojana)

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार, ब्याज दरे व नियम

मुद्रा लोन आवेदन फॉर्म कैसे भरें ?

Mudra Loan में अब तक प्राप्ति

आधार कार्ड पर ऋण कैसे लें ?

MUDRA की फुल फॉर्म क्या है?

MUDRA की फुल फॉर्म- मुद्रा का पूरा नाम (Micro Units Development Refinance Agency )माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी है

मुद्रा कार्ड क्या है ?

मुद्रा कार्ड एक डेबिट कार्ड है, जो उन लोन आवेदकों को जारी किया जाता है जो मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन करते हैं। जब एक लोन आवेदक मुद्रा लोन के लिए आवेदन करता है, और यदि लोन मंज़ूर हो जाता है, तो उसका मुद्रा लोन अकांउट खुलता है तथा उसी के साथ कार्ड भी जारी किया जाता है। लोन राशि मुद्रा अकांउट में डाली जाती है व लोन आवेदक मुद्रा कार्ड का उपयोग कर के अपने मुद्रा अकांउट से राशि निकाल सकते हैं।

मुद्रा लोन की विशेषताएं

ब्याज दर एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग अलग, व्यावसायिक आवश्यकताओं पर निर्भर करती है
गारंटी / सुरक्षा आवश्यक नहीं है
न्यूनतम लोन राशि तय नहीं
अधिकतम लोन राशि ₹ 10 लाख तक
भुगतान अवधि 12 महीने से 5 साल तक
प्रोसेसिंग फीस शून्य

मुद्रा लोन के प्रकार

व्यापार विकास ओर आकार के साथ-साथ धन की भी आवश्यकता के आधार पर, मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan yojana)को तीन भागों में बांटा गया है

शिशु लोन: इस योजना के तहत लोन उन लोगों को दिया जाता है जो अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं और आर्थिक मदद की तलाश कर रहे हैं। इस लोन योजना के अंतर्गत अधिकतम 50,000 रु. का लोन दिया जाता है। इस लोन की पुनर्भुगतान अवधि 5 वर्ष की इस अवधि के साथ इस लोन मे ब्याज दर 10% से 12% सालाना है।

किशोर लोन: ये लोन योजना उन लोगों के लिए है जो अपना व्यवसाय पहले ही शुरू कर चुके है लेकिन अभी तक स्थापित नहीं हो पाया है। इस लोन योजना के तहत लोन की राशि 50,000 रू. से 5 लाख रू. के बीच मे होती है। इस योजना मे ब्याज की दर लोन देने वाली संस्था या कंपनी के आधार पर अलग-अलग होती है। व्यवसाय की योजना के साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड भी ब्याज दर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लोन योजना मे भुगतान की अवधि बैंक के द्वारा तय की जाती है।

तरुण लोन: ये लोन योजना उन लोगों के लिए है जो अपना व्यवसाय स्थापित कर चुके है और उस व्यवसाय को बढ़ाने और संपत्ति खरीदने के लिए धन की आवश्यकता है तो इस योजना के लोन की राशि 5 लाख रु. से 10 लाख रु. के बीच मिल जाती है। इस योजना मे ब्याज दर और भुगतान की अवधि योजना और आवेदक के क्रेडिट रिकॉर्ड पर आधारित होती है।

Mudra Loan: आवश्यक दस्तावेज

मुद्रा लोन जरूरी डॉक्युमेंट्स –

  1. एप्लीकेशन फॉर्म
  2. यदि लागू हो तो, आवेदक और सह-आवेदक की पासपोर्ट साइज़ की तस्वीरें
  3. आवेदक और सह-आवेदकों के KYC दस्तावेज
  4. पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)
  5. निवास का प्रमाण (आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / टेलीफोन बिल / बैंक विवरण, आदि)
  6. इनकम प्रूफ, जैसे कि आईटीआर, सेल्स टैक्स रिटर्न, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, इत्यादि
  7. एक विशेष श्रेणी, जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, आदि (यदि लागू हो) का प्रमाण
  8. व्यवसाय का पता और कार्यकाल प्रमाण, यदि लागू हो
  9. रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस या प्रमाण पत्र (यदि कोई हो तो)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य

निम्न गतिविधियों के लिए मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाया जा सकता है-

  • कॉमर्शियल वाहन: ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के लिए।
  • सर्विस सेक्टर की गतिविधियाँ : सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करना।
  • फूड और वस्त्र निर्माण क्षेत्र की गतिविधियाँ: संबंधित क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियाँ के लिए।
  • व्यापारियों और दुकानदारों के लिए व्यावसायिक गतिविधियाँ: दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना के लिए।
  • छोटे व्यवसायों के लिए उपकरण फाइनेंस योजना: अधिकतम 10 लाख रु. तक।
  • कृषि-संबद्ध गतिविधियाँ: कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रोसेसिंग इकाइयाँ, पोल्ट्री, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य पालन, आदि व्यवसायों से संबंधित गतिविधियों के लिए।

मुद्रा लोन के प्रकार

  • यह लोन मुख्य रूप से दुकानदारों, व्यापारियों, विक्रेताओं, और MSMEs को विनिर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्र में कार्यरत लोगों द्वारा लिया जा सकता है
  • मुद्रा योजना भारत सरकार की क्रेडिट गारंटी योजनाओं के अंतर्गत आती है
  • लोन की राशि का उपयोग टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट सर्विस के रूप में भी किया जा सकता है
  • सभी गैर-कृषि व्यवसाय, मतलब आय सृजन गतिविधियों में लगे छोटे व्यवसाय मुद्रा लोन का लाभ उठा सकता हैं
  • मुद्रा लोन योजना का लाभ मुद्रा कार्ड के माध्यम से लिया जा सकता है।

शहरो में बिज़नेस लोन

मुद्रा ऋण के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना कमर्शियल वाहन खरीद

कॉमर्शियल वाहन: ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के लिए।

लगभग 28 करोड लाभार्थियों को मिला प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ

योजना के अंतर्गत 68% संख्या महिला लाभार्थियों की

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 6 साल

मेरठ जिले में वितरित किए गए 20619 ऋण

मुद्रा लोन हेतु आवेदन फॉर्म

शिशु ऋण पर 2 % ब्याज छूट

mudra loan apply online 2021-2022

महिलाओं को मुद्रा लोन कैसे मिलेगा?

सरकार ने PMMY के तहत मुद्रा योजना द्वारा महिला उद्यमियों को भी प्रोत्साहित किया जाता है। भारत सरकार के द्वारा बैंकों, लोन संस्थानों और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) को कम ब्याज दरों पर महिला उद्योमियों को लोन प्रदान किया जाने लगा है। वर्तमान में MFI और NBFC से मुद्रा योजना के तहत महिला उद्यमियों को 25 बेसिक पॉइंट कम ब्याज दरों पर लोन का ऑफर दिया जाता है।

मुद्रा लोन ब्याज दर क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बैंक ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर(pardhan mantri mudra loan yoajna helpline number)

मुद्रा लोन कस्टमर केयर नंबर (Mudra Loan Customer Care Number)

क्रम. स. टोल फ्री नंबर
1. 1800-180-1111
2. 1800-11-0001

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत अब तक प्रदान की गई राशि

Financial year PMMY loans sanctioned (in million) Amount sanctioned (in Rs crore) Amount disbursed (in Rs crore)
2021-22 53.7 3,39,110 3,31,402
2020-21 50.7 3,21,759 3,11,754
2019-20 62.2 3,37,495 3,29,715
2018-19 59.8 3,21,723 3,11,811
2017-18 48.1 2,53,677 2,46,437
Key Point Of Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana
योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी देश के लोग
उद्देश्य लोन प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mudra.org.in/
योजना के अंतर्गत 68% संख्या महिला लाभार्थियों की
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से कुल 33 करोड़ ऋण प्रदान किए गए हैं। जिसमें से 68% लाभार्थी महिलाएं हैं। यह महिलाए एससी, एसटी एवं माइनॉरिटी कम्युनिटी से है। इस बात की जानकारी यूनियन मिनिस्टर स्मृति ईरानी द्वारा राज्यसभा में 30 मार्च 2022 को प्रदान की गई। यह योजना छोटे व्यवसाय को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के उद्देश्य से आरंभ की गई थी। इस योजना का लाभ देश का कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है। केंद्र सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिसके लिए सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत भी अधिकतम लोन महिलाओं को प्रदान किए गए हैं। यह योजना देश के नागरिकों के व्यवसाय के विस्तार करने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

स्वनिधि योजना

योजना के अंतर्गत 3 लाख करोड़ रुपए का वार्षिक लक्ष्य
PM Mudra Loan Yojana के माध्यम से 10 लाख रुपए तक का ऋण सदस्य ऋण संस्थानों के माध्यम से महिलाओं सहित सूक्ष्म लघु उद्यमियों को प्रदान किया जाता है। जिससे कि वह विनिर्माण, व्यापार, कृषि आदि से संबंधित गतिविधियों के माध्यम से आए सर्जित कर सकें। इस बात की जानकारी केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉक्टर भागवत किसानराव कराड द्वारा प्रदान की गई। सरकार द्वारा अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म वित्त संस्थानों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत एक वार्षिक लक्ष्य आवंटित किया जाता है। इस वर्ष के लिए यह लक्ष्य 3 लाख करोड़ निर्धारित किया गया है।

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र वार और लिंग वार लक्ष्य आवंटित नहीं किए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के मानकों का आकलन करके ऋण प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के कार्यान्वयन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत की स्थिति में शिकायत का निवारण संबंधित बैंक के समन्वय से किया जाता है। इस योजना के कार्यान्वयन में सुधार करने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जाएंगे।

ऋण आवेदन जमा करने की सुविधा के लिए सहायता।
psbloansin59minutes और उद्यमी मित्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन का प्रावधान।
हितधारकों के अंतर्गत योजना संबंधित जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राहक प्रचार अभियान।
आवेदन के प्रपात्रों का सरलीकरण।
सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों में मुद्रा नोडल अधिकारी का नामांकन।
पीएमएमवाई के संबंध में पीएसबी के प्रदर्शन की अवधि की निगरानी।
योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान किया गया ऋण
खाते की संख्या (in crores) स्वीकृत राशि (in Rs. Lakh crore)
कुल ऋण 32.11 17.00
महिलाओं को प्रदान किए गए ऋण 21.73 7.42
महिला उद्यमियों का प्रतिशत हिस्सा 68% 44%
मेरठ जिले में वितरित किए गए 20619 ऋण
Mudra Loan Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 20619 लाभार्थियों के लिए 119.04 करोड़ रुपए की धनराशि के ऋण स्वीकृत किए गए। इस बात की जानकारी जिले के मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी द्वारा प्रदान की गई है। इसके अलावा विकास भवन सभागार में बैंक की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सीडीओ शशांक चौधरी द्वारा सभी बैंक प्रतिनिधियों से सरकारी योजनाओं में सहयोग करने का आग्रह किया गया है। जनपद मेरठ में ऋण जमा अनुपात 56.54% है जो कि 60% होना चाहिए। बैंकों से ऋण जमा अनुपात को 60% से कम ना रखने के निर्देश भी प्रदान किए गए हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 10 सितंबर 2021 तक की अवधि के दौरान 20619 लाभार्थियों को 119.04 करोड़ के ऋण की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इनमे शिशु ऋण 17309 लाभार्थियों को 43.17 करोड़ रुपए के प्रदान किए गए। किशोर ऋण 2847 लाभार्थियों को 39.36 करोड़ रुपए के प्रदान किए गए एवं तरुण ऋण 463 लाभार्थियों को 36.50 करोड़ की धनराशि के प्रदान किए गए।
लीड बैंक मैनेजर संजय कुमार ने यह बताया कि वार्षिक ऋण योजनाकर्ता जनपद में 13859.42 करोड़ रुपए के वार्षिक ऋण योजना के सापेक्ष में वर्ष 2021-22 जून तिमाही के दौरान 2300.38 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है। यह ऋण वितरण योजना के लक्ष्य का 17% हिस्सा है।

मेरठ जनपद के 4700.12 करोड़ के वार्षिक ऋण योजना के सापेक्ष में वर्ष 2021-22 की जून तिमाही के दौरान 471.50 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है। यह योजना का लक्ष्य का 10% उपलब्धि है। सभी बैंक प्रतिनिधियों को अपने-अपने वार्षिक क्रेडिट प्लान लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए हैं।
लगभग 28 करोड लाभार्थियों को मिला प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Mudra Loan Yojana को 8 अप्रैल 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया था। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के अंतर्गत बैंक और वित्तीय संस्थानों से इस योजना के आरंभ होने से अब तक 28.81 करोड़ लाभार्थियों को 15.10 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज वितरित किया है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। Mudra Loan Yojana के अंतर्गत तीन श्रेणियों में 10 लाख रुपए तक का गारंटी मुक्त लोन प्रदान किया जाता है। यह तीन श्रेणियां शिशु, किशोर एवं तरुण है।

यह लोन मैन्युफैक्चरिंग, व्यापार एवं सेवा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों के लिए प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मार्च 2020 के अंत तक 9.37 करोड़ लोन खाते चल रहे थे। जिनके माध्यम से 1.62 लाख करोड़ तक का कर्ज बताया था।

शिशु श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को 2% ब्याज सहायता
पिछले वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लगाया गया था। अर्थव्यवस्था को दोबारा से बल प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान आरंभ किया गया था। इस अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आने वाले शिशु श्रेणी के कर्जदारों को 2% ब्याज सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया था। वह सभी कर्जदार जिनका बकाया 31 मई 2020 तक है और वह एनपीए श्रेणी(जिनकी किस्त लगातार आ रही है) में नहीं आते हैं उनको ब्याज सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। पिछले वर्ष रिजर्व बैंक की योजना के अनुसार कर्ज चुकाने में रोक की अनुमति कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रदान की गई थी। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी कर्जदारओं को रोक अवधि पूरी होने के बाद ब्याज सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ 12 माह के लिए प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 6 साल
Pradhan Mantri Mudra Yojana को बिना गारंटी का लोन कारोबार के लिए प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के लोन मुहैया कराए जाते हैं जो कि शिशु मुद्रा लोन, किशोर मुद्रा लोन एवं तरुण मुद्रा लोन है। शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन मुहैया कराया जाता है। किशोर मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन मुहैया कराया जाता एवं तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹500000 से ₹1000000 तक का मुद्रा लोन उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना को 8 अप्रैल 2015 को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत कोई भी निश्चित ब्याज दर नहीं है। विभिन्न बैंकों द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत अलग-अलग ब्याज दर की वसूली की जाती है।

अब तक पिछले 6 वर्षों में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से 28.68 लाभार्थियों को 14.96 लाख करोड़ रुपए का लोन मुहैया करवाया जा चुका है। 2015 से लेकर 2018 के बीच इस योजना के माध्यम से लगभग 1.12 करोड़ अतिरिक्त रोजगार पैदा हुए हैं।
इस योजना के माध्यम से छोटे व्यवसाय को प्रोत्साहन मिला है। सन 2020–21 में सरकार द्वारा 4.20 करोड़ लाभार्थियों को कर्ज मुहैया कराया गया। 19 मार्च 2021 तक वित्त वर्ष 2020–21 के लिए लाभार्थियों को 2.66 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए है।
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लगभग 88% शिशु लोन मुहैया कराए गए। 24% नए उद्यमियों को लोन मुहैया कराए गए। 68% लोन महिलाओं को उपलब्ध करवाए गए एवं 51% लोन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के नागरिकों को उपलब्ध करवाए गए। इसके अलावा लगभग 11% लोन अल्पसंख्यक समुदाय के नागरिकों को प्रदान किए गए।
Mudra Loan Yojana कमर्शियल वाहन खरीद

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना देश के नागरिकों को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन मुहैया करवाने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक कई लोगों ने लाभ उठाया है। यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बैंक में अप्लाई करना होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹1000000 तक का लोन मुहैया करवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, माल परिवहन वाहन, तीन पहिया वाहन, ई-रिक्शा आदि खरीदने के लिए लोन लिया जा सकता है।

Mudra Loan Yojana के माध्यम से कृषि व पशुपालन को के लिए, व्यापारियों के लिए, दुकानदारों के लिए तथा सर्विस सेक्टर के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है। लोन की राशि प्रदान करने के लिए लाभार्थियों को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाता है। यह लोन पूरी तरह से बिना गारंटी के मिलता है और इसकी अवधि 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है।

मुद्रा लोन योजना 91% लोन अब तक किए गए वितरित
इस योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तीन तिमाही में 91% लाभार्थियों को लोन की राशि को वितरित कर दी गई है। Mudra Loan Yojana के अंतर्गत कुल 2.68 करोड़ लाभार्थियों को मंजूरी मिली है जिसके अंतर्गत Rs 1,62195.99 करोड़ रुपए लाभार्थियों को प्रदान किए जाएंगे। इस राशि में से 8 जनवरी 2021 तक Rs 1,48,388.08 लाभार्थियों को प्रदान कर दिए गए हैं। बैंकों, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, माइक्रो फाइनेंस संस्थानों आदि के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2020 एवं वित्तीय वर्ष 2019 में 97.6% तथा 97% लोन वितरित किए गए हैं। जिसमें लगभग Rs 329684.63 करोड़ तथा Rs 311811.38 करोड़ की राशि लाभार्थियों के खाते में पहुंचाई गई है।

Mudra Loan Yojana के अंतर्गत नवंबर 2020 तक 1.54 लोन स्वीकृत कर लिए गए थे जिसके अंतर्गत Rs 98,916.65 करोड़ रुपए की राशि लाभार्थियों के खाते में पहुंचाई जानी थी। 13 नवंबर 2020 तक Rs 91936.62 करोड़ रुपए की राशि लाभार्थियों के खाते में पहुंचा दी गई थी।

मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है। ₹50000 रुपए तक का लोन शिशु कवर के अंतर्गत प्रदान किया जाता है।₹500000 तक का लोन किशोर कवर के अंतर्गत प्रदान किया जाता है एवं ₹1000000 तक का लोन तरुण का वर्ग के अंतर्गत प्रदान किया जाता है।

इस योजना का लाभ 31 जनवरी 2020 तक लगभग 22.53 करोड़ लोगों ने उठाया है जिसमें से 15.75 करोड़ लोन महिलाओं को प्रदान किए गए हैं। यह संख्या कुल लाभार्थियों की 70% है। करोना कॉल से उभरने के लिए सरकार द्वारा एमएसएमई को मदद करने के लिए 80 लाख लोन प्रदान किए जाएंगे। जिसमें 2.05 लाख करोड़ रुपए का खर्च होगा। इन 2.05 लाख करोड़ रुपए में से 1.58 लाख करोड़ रुपए का लोन 4 दिसंबर 2020 तक इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के अंतर्गत वितरित किया जा चुका है।
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के बहुत से ऐसे लोग है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन पैसो की कमी के कारण शुरू नहीं कर पाते ऐसे लोगो के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी मुद्रा लोन लेकर अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है | और इस योजना के तहत लोगो को बड़े ही आसान तरीके से लोन उपलब्ध कराना | Pradhanmantri Mudra Loan Scheme 2022 के ज़रिये देश के लोगो के सपनो को साकार करना और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना |

मुद्रा योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

NO. मुद्रा योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक
1. आईसीआईसीआई बैंक
2.पंजाब नेशनल बैंक
3.कोटक महिंद्रा बैंक
4.केनरा बैंक
5.एक्सिस बैंक
6.बैंक ऑफ महाराष्ट्र
7.बैंक ऑफ़ बरोदा
8.यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
9.सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
10.यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
11.आईडीबीआई बैंक
12.फेडरल बैंक
13.देना बैंक
14.आंध्र बैंक
15.पंजाब एंड सिंध बैंक
16.j&k बैंक
17.इलाहाबाद बैंक
18.बैंक ऑफ इंडिया
19कॉरपोरेशन बैंक
20.इंडियन ओवरसीज बैंक
21.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
22.कर्नाटक बैंक
23.सरस्वत बैंक
24.तमिलनाडु मरसेटाइल बैंक
25.यूको बैंक
26.सिंडिकेट बैंक
27.एचडीएफसी बैंक
28.इंडियन बैंक
29.ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

PM Mudra Loan Yojana के लाभार्थी

  • सोल प्रोपराइटर
  • पार्टनरशिप
  • सर्विस सेक्टर की कंपनियां
  • माइक्रो उद्योग
  • मरम्मत की दुकानें
  • ट्रकों के मालिक
  • खाने से संबंधित व्यापार
  • विक्रेता
  • माइक्रो मेनूफैक्चरिंग फॉर्म

मुद्रा कार्ड


मुद्रा लोन लेने वाले लाभार्थी को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाएगा। यह मुद्रा कार्ड लाभार्थी डेबिट कार्ड की तरह उपयोग कर सकता है। मुद्रा कार्ड के माध्यम से लाभार्थी अपनी जरूरत के हिसाब से एटीएम से पैसे निकाल पाएगा। इस मुद्रा कार्ड के साथ आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा जिससे आपको गोपनीय रखना होगा और आप इस कार्ड का उपयोग अपने व्यापार से संबंधित जरूरत पूरी करने के लिए कर सकते हैं।

Mudra Loan Yojana State Wise Report 2021-22

शिशु ऋण

NO. राज्य के नामलाभार्थियों की संख्याअनुमोदित की गई राशि (in crores)वितरित की गई राशि (in crores)
1 लक्षदीप 0.47 0.45
3 दमन एंड दीव 132 0.26 0.16
4 अंडमान एंड निकोबार121 0.31 0.30
5 दादर एंड नगर हवेली333 0.98 0.97
6 गोवा11145 34.53 33.44
7 पांडिचेरी 205.94 205.37
8 केरला683984 1970.86 1960.42
9 तमिलनाडु2678037 8810.82 8791.58
10 तेलंगाना93453 204.05 186.67
11 आंध्रप्रदेश193324 509.93 498.98
12 छत्तीसगढ़339351 960.28 950.28
13 कर्नाटका1750715 4704.07 4694.33
14 गुजरात615126 2001.32 1992.52
15 मध्यप्रदेश1256854 3578.59 3497.73
16 नागालैंड2172 6.86 6.55
17 मणिपुर2144155.40 54.42
18 झारखंड7010871949.19 1925.40
19 अरुणाचलप्रदेश1864 4.81 4.72
20 उत्तरप्रदेश2022941 5865.82 5762.65
21 असम160273 413.12 402.15
22 राजस्थान1223374 3655.58 3635.11
24 वेस्टबंगाल2002550 4939.17 4912.35
25 लद्दाख137 0.49 0.49
26 जम्मूकश्मीर35219 112.39 111.22
27 हिमाचल प्रदेश26541 84.25 76.02
28 पंजाब448074 1358.06 1336.08
29 मिजोरम321 1.01 0.88
30 उत्तराखंड114071 378.77 371.80
30 हरियाणा371757 1160.53 1146.07
31दिल्ली48015112.12 108.63
32 सिक्किम3169 9.92 9.40
33. त्रिपुरा119598 348.08 346.03
34. उड़ीसा17729744760.39 4733.15
35. महाराष्ट्र1697024 4541.56 4520.27

किशोर ऋण

NO.राज्य के नामलाभार्थियों की संख्याअनुमोदित की गई राशि(in crores)वितरित की गई राशि (in crores)
1.राजस्थान2424743093.78 3001.18
2.चंडीगढ़166137.88776
3.उत्तराखंड29676 523.72 494.88494.88
4.हरियाणा 101895 1228.74 1162.32
5.उत्तर प्रदेश402439 5189.17 4915.72
6.तमिलनाडु399401 4855.54 4735.03
7.गुजरात132539 1776.20 1733.72
8.मध्य प्रदेश239822 2966.79 2657.9
9.अरुणाचल प्रदेश482 12.47 11.36
10.महाराष्ट्र3055623811.85 3642.63
11.दिल्ली17725 318.49 303.80
12.नागालैंड206641.35 38.74
13.उड़ीसा216014 2292.63 2170.50
14.झारखंड136262 1443.83 1337.82
15.असम32645 627.10 510.14
16.चंडीगढ़3886 10.24 10.07
17.त्रिपुरा22941 285.32 267.74
18.पंजाब103939 1554.77 1454.62
19.लद्दाख391081.56 936
20.गोवा5352 101.77 91.35
21.कर्नाटका411211 4676.80 4582.86
22.जम्मू कश्मीर94216 2076.69 2036.75
23.आंध्रप्रदेश1538632497.46 2397.55
24.छत्तीसगढ़65245 851.89 794.20
25.पश्चिम बंगाल316484 4337.28 4003.48
26.सिक्किम31699.92 9.40
27.बिहार518211 5216.12 4472.94
28.हिमाचल प्रदेश23413 511.49 458.51
29.मणिपुर349857.66 51.15
30.केरला180629 2058.39 1989.63
31.मणिपुर3498 57.66 51.15
32.मिजोरम70314.10 13.08
33.तेलंगाना45090916.66 871.72
34.पांडिचेरी12382143.96 141.40
35.लक्षदीप2185.38 5.32
36.दादर एंड नगर हवेली318 5.69 5.58
37.अंडमान एंड निकोबार आईलैंड465 13.71 13.45
38.दमन एंड दिउ190 4.45 4.17

तरुण ऋण

NO.राज्य के नामलाभार्थियों की संख्याअनुमोदित की गई राशि(in crores)वितरित की गई राशि (in crores)
1.लद्दाख4983152.60 151.02
2.राजस्थान258112098.21 2020.19
3.दिल्ली6720559.75 525.24
4.नागालैंड47438.75 33.37
5.सिक्किम27223.14 20.66
6.गोवा92672.52 63.82
7.तेलंगाना151051122.92 1086.95
8.छत्तीसगढ़8853 695.94 630.97
9.जम्मू कश्मीर 16333 1198.50 1169.77
10.आंध्र प्रदेश36624 2998.67 2884.86
11.गुजरात170011362.13 1284.30
12.त्रिपुरा103175.37 69.90
13.पश्चिम बंगाल30099 2191.42 1973.36
14.अरुणाचल प्रदेश290 24.19 22.49
15.मणिपुर46538.13 33.83
16.असम6936531.70 474.25
17.उत्तराखंड5428455.53 432.96
18.बिहार225391795.15 1599.76
19.हरियाणा10333 805.15 759.52
20.पंजाब128061077.25 1005.47
21.हिमाचल प्रदेश6061 506.10 476.73
22.उत्तर प्रदेश44357 3997.22 3693.65
23.चंडीगढ़77665.66 60.40
24.केरल143251232.81 1179.64
25.तमिलनाडु23906 2301.22 2226.89
26.महाराष्ट्र36388 2940.71 2689.56
27.कर्नाटक27607 2139.41 2017.60
28.मध्य प्रदेश23082 1729.74 1542.45
29.झारखंड9663 780.31 678.53
30.उड़ीसा15051 1156.90 1039.99
31.पांडिचेरी525 38.49 37.06
32.लक्षदीप44 3.48 3.42
33.अंडमान एंड निकोबार261 22.11 21.60
34.दमन एंड दीप 66 5.43 5.23
35.दादर एंड नागर हवेली122 10.52 10.23

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ

देश का कोई भी व्यक्ति जो अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है।
इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिको अपना व्यवसाय आरम्भ करने के लिए बिना गारंटी के लोन दिया जायेगा। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।
लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।

Documents for Mudra Loan

छोटा कारोबार शुरू करने वाले लोग और जो अपना छोटा व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते है वह भी इस Pradhanmantri Mudra Loan Scheme 2022 के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते है |
लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए |
आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए
आधार कार्ड
पैन कार्ड
आवेदन का स्थायी पता
बिज़नेस पता और स्थापना का प्रमाण
पिछले तीन सालो की Balance Sheet
Income Tax Returns और Self tax Returns
पासपोर्ट साइज फोटो


Mudra Loan Yojana
मुद्रा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया- Mudra Yojana
सर्वप्रथम आपको Mudra Loan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Mudra Loan Yojana
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
होम पेज पर आपको मुद्रा योजना के प्रकार दिखाई देंगे जो कि कुछ इस प्रकार है।
शिशु
किशोर
तरुण
इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
आपको Application Form इस पेज से डाउनलोड करना होगा।
इसके पश्चात आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा।
अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
अब आपको यह एप्लीकेशन फॉर्म अपने नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।
आपकी एप्लीकेशन के सत्यापन के बाद 1 महीने के अंदर आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

मुद्रा पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
होम पेज पर आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
इस प्रकार आप मुद्रा पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?
इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक लाभार्थी लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है वह अपने नज़दीकी सरकारी बैंक ,निजी बैंक ,ग्रामीण बैंक और वाणिज्य बैंक आदि में अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ जाकर आवेदन कर सकते है |
इसके बाद जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते वह जाकर Application Form लेकर भर दे
और फॉर्म को भरकर अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दे |
फिर आपके सभी दस्तावेज़ों का सत्यापित कर बैंक द्वारा आपको 1 महीने के अंदर लोन दे दिया जायेगा |

एनुअल रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
होम पेज पर आपको Financials के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपको Anual Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खोलकर आएंगे।
एनुअल रिपोर्ट 2019 -20
एनुअल रिपोर्ट 2018-19
रिपोर्ट 2017-18
एनुअल रिपोर्ट 2016-17
एनुअल रिपोर्ट 2015-16
आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपके डिवाइस में PSF File Download हो जाएगी।
इस फाइल में आप एनुअल रिपोर्ट देख सकते हैं।

पब्लिक डिस्क्लोजर देखने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको Financials के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपको पब्लिक डिस्क्लोजर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपको फाइनेंसियल ईयर का चयन करना होगा।
अब आपको क्वार्टर का चयन करना होगा।
जैसे ही आप क्वार्टर का चयन करेंगे आपके डिवाइस में पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
आप इस फाइल में पब्लिक डिस्क्लोजर देख सकते हैं।
टेंडर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
होम पेज पर आपको टेंडर्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

टेंडर से संबंधित जानकारी
इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
इस पेज पर Tenders की सूची होगी।
आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
होम पेज पर आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
PM Mudra Loan Yojana
अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
जैसे ही आप अपने राज्य का चयन करेंगे संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना बैंक नोडल ऑफिसर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
होम पेज पर आपको कॉन्टैक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
इस पेज पर आपको Bank Nodel Officers PMMY के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके डिवाइस में पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
इस फाइल में आप बैंक नोडल ऑफिसर से संबंधित जानकारी देख सकेंगे।
शॉर्टलिस्टेड फॉर पार्टनरिंग मुद्रा से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको Offerings के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपको Shortlisted For Partnering Mudra के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Mudra Loan Yojana
इसके बाद आपके डिवाइस मे एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
इस फाइल में आप संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

एमजीटी 7 देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
होम पेज पर आपको Financials के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपको MGT-7 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपको फाइनैंशल ईयर का चयन करना होगा।
जैसे ही आप फाइनैंशल ईयर का चयन करेंगे MGT-7 आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।
कॉरपोरेट गवर्नेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको कॉरपोरेट गवर्नेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

कॉरपोरेट गवर्नेंस से संबंधित जानकारी
अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
इस पेज पर निम्नलिखित ऑप्शन होंगे।
कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी पॉलिसी
इंटरनल गाइडलाइन ऑन कॉरपोरेट गवर्नेंस
फेयर प्रैक्टिसेज कोड
ग्रीवेंस रिड्रेसल
टर्म्स एंड कंडीशन फॉर अप्वाइंटमेंट आफ इंडिपेंडेंट डायरेक्टर
एनआरसी चार्टर
द ओंबड्समैन स्कीम
आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपके डिवाइस में फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
ऑफिस फाइल में संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

ओवरऑल परफॉर्मेंस देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
होम पेज पर आपको Overall Performance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Mudra Loan Yojana
इसके पश्चात आपके डिवाइस में ओवरऑल परफॉर्मेंस रिपोर्ट डाउनलोड हो जाएगी।
आप अपनी डिवाइस में डाउनलोड हुई फाइल को खोलकर ओवरऑल परफॉर्मेंस से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

स्टेट वाइज परफॉर्मेंस देखने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको State wise Performance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Mudra Loan Yojana
अब आपके डिवाइस में पीडीएफ फॉर्मेट में एक फाइल डाउनलोड होगी।
इस फाइल में आप स्टेट वाइज परफॉर्मेंस देख सकते हैं।

बैंक वाइज परफॉर्मेंस देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
होम पेज पर आपको Bank wise Performance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Mudra Loan Yojana
इसके पश्चात आपके डिवाइस में बैंक वाइज परफॉर्मेंस रिपोर्ट डाउनलोड हो जाएगी।
आप इस रिपोर्ट में संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

मुद्रा उद्यमी की प्रोफाइल देखने की प्रक्रिय
सबसे पहले आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको प्रोफाइल ऑफ मुद्रा उद्यमी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपकी डिवाइस में पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
इस फाइल में आप मुद्रा उद्यमी की प्रोफाइल देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ग्रीवेंस ऑफिसर
ग्राहक सेवा केंद्र पता -स्वावलंबन केंद्र, प्लॉट संख्या सी 11, जी ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कांपलेक्स, बांद्रा पूर्व, मुंबई – 400051, महाराष्ट्र Telephone- 022-67221465 Email- help@mudra.org.in टाइमिंग – सोमवार से शुक्रवार प्रातः काल 10:00 बजे से साय 6: 00 बजे सभी कार्य दिवस तथा गैर सार्वजनिक अवकाश

परिवेदना निवारण अधिकारी नाम – श्री राजेश कुमार ईमेल – rkumar@mudra.org.in टाइमिंग: सोमवार से शुक्रवार प्रातः 10:00 से साए 6:00 सभी कार्य दिवस तथा गैर सार्वजनिक अवकाश
मुख्य परिवेदना निवारण अधिकारी नाम – श्री अमिताभ मिश्रा ईमेल – amitabh@mudra.org.in टाइमिंग – प्रातः 10:00 से साय 6:00 बजे सभी कार्य दिवस तथा गैर सार्वजनिक अवकाश

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

संपर्क विवरण
अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
इस पेज पर निम्नलिखित विकल्प होंगे।
PMMY टोल फ्री नंबर
मुजरा ऑफिसर्स मुंबई
ग्रीवेंस ऑफीसर
बैंक नोडल ऑफिसर
मिशन ऑफिस कॉन्टैक्ट डीटेल्स
आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प के सामने दिए गए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
जैसे ही आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करेंगे संपर्क विवरण आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।

Read More-

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना – 2022 | Sukanya Samriddhi yojana in Hindi | Details, Calculator (ssy scheme)

मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर

NO.राज्यफ़ोन नंबर
1.राजस्थान18001806546
2.पंजाब18001802222
3.उत्तराखंड18001804167
4.तेलंगाना18004258933
5.उत्तर प्रदेश18001027788
6.पश्चिम बंगाल18003453344
7.तमिलनाडु18004251646
8.त्रिपुरा18003453344
9.सिक्किम18004251646
10.ओडिशा18003456551
11.दिल्ली के एन.सी.टी. 18001800124
12.नगालैंड18003453988
13.छत्तीसगढ़ 18002334358
14.मध्य प्रदेश 18002334035
15.मणिपुर 18003453988
16.जम्मू और कश्मीर 18001807087
17.कर्नाटक 180042597777
18.केरल 180042511222
19.मिजोरम 18003453988
20.महाराष्ट्र 18001022636
21.हरियाणा 18001802222
22.गुजरात 18002338944
23.दादरा नगर हवेली 18002338944
24.अंडमान और निकोबार 18003454545
25.दमन और दीव 18002338944
26.लक्षद्वीप 4842369090
27.पुडुचेरी 18004250016
28.मेघालय 18003453988
29.चंडीगढ़ 18001804383
30.बिहार 18003456195
31.हिमाचल प्रदेश 18001802222
32.अरुणाचल प्रदेश 18003453988
33.आंध्र प्रदेश 18004251525
34.असम 18003453988
35.गोवा 18002333202
36.झारखंड 18003456576

Leave a Comment