penny stocks क्या होता है what is penny stocks


आज हम इस पोस्ट के जरिए शेयर मार्केट मे penny stocks के बारे मे जानेगे आप मे से बहुत से लोगो ने penny stocks के बारे मे सुना होगा लेकिन आपने कभी इसमे निवेश नहीं किया होगा और न ही आपको इस के बारे मे अच्छी तरह से जानकारी मिली होगी। क्योंकी penny stocks मे निवेश करना बहुत ही जोखिम भरा साबित हो सकता है। आइए आज हम जानते है आखिर क्यो penny stocks इतने जोखिम भरे होते है।

penny stocks

penny स्टॉक ऐसे शेयर होते है जिनका मार्किट कैपिटल 100 करोड़ से ज्यादा नहीं होता है और इनका शेयर प्राइस भी 20 या 30 रुपये से ज्यादा नहीं होता है। penny का मतलब ही सिक्को जितना मूल्य है। जिसे आप कम मूल्य वाले शेयर भी कह सकते है लेकिन इन्हे पहचानना इतना आसान नहीं होता है।

कैसे पता लगाए पैनी स्टॉक शेयर कौनसा है ?

Penny शेयर की कीमत २५ से शुरू होती है ऐसे माना जाता है लेकिन भारत मे पैनी शेयर का मूल्य १० रुपये से ज्यादा नहीं होता है।
जब आप किसी शेयर की प्राइस देखते है तब उसके तुरंत बाद आपको उस शेयर का मार्किट कैपिटल देखना चाहिए।
उसके बाद आपको कप्म्पनी के चार्ट को देखना चाहिए पैनी स्टॉक मे ऐसा पैटर्न होता है जैसे की हर निर्धारित समय के बाद उसमे आपको उतार चढाव देखने को मिलेगा।

Penny शेयर के फायदे :

पैनी शेयर का मूल्य बोहोत कम होता है जिससे नए आप कम पैसो मे ज्यादा शेयर खरीद सकते है और जिससे अगर शेयर का मूल्य बढ़ता है तो आपको ज्यादा नफा होता है।
penny शेयर की खास बात ये होती है उनके बोहोत कम समय मे शेयर का मूल्य बढ़ जाता है जैसा सामान्य शेयर मे नहीं होता है।
नए निवेशक को कम पैसो से शेयर मे निवेश कर सकते है और Penny शेयर मे निवेश करके अच्छा नफा प्राप्त कर सकते है।

Penny शेयर का नुकसान :

Penny शेयर मे निवेश करना कभी भी सुरक्षित माना नहीं जा सकता।
जैसे आपको Penny शेयर मे ज्यादा मिल सकता है ठीक वैसे शेयर मे गिरावट समय उससे ज्यादा नुकसान भी हो सकता है.
Penny शेयर मे कब क्या होगा कोई नहीं बता सकता १० रुपये का शेयर आसानी से १ रुपये तक जा सकता है जबकि ३०० का शेयर १५० तक आएगा लेकिन अच्छी कंपनी होने के कारन फिर ऊपर जा सकता है।
Penny शेयर मे बड़े निवेशक निवेश करते है जिससे शेयर अचानक ऊपर चला जाता है और अचानक से शेयर बेच के प्रॉफिट बुक करते है जिससे साधारण निवेशक फस जाते है।

क्या Penny शेयर से पैसे कमाए जा सकते है ?

जी है आप Penny शेयर मे पैसे कमा सकते है लेकिन अगर आप शेयर ,बाजार मे नए है तो इसमे निवेश करने से बचे। इससे अच्छा नफा कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसके बारे मे जानना चाहिए और penny शेयर मे ट्रेडिंग कैसे करे इसको सीखना चाहिए।

क्या penny शेयर खरीदना गैरकानूनी है ?

Penny शेयर लेना गैरकानूनी नहीं है। लेकिन इन शेयर का मूल्य ज्यादा कम होता है और बड़े एक्सचेंज मे इन शेयर की लिस्टिंग नहीं होती है।

क्या करना चाइये Penny शेयर मे निवेश ?

जी हा आप आपके निवेश होल्डिंग पोर्टफोलिओ मे से २ प्रतिशत तक penny शेयर खरीद सकते है। जिससे अगर आपका penny शेयर लोस्स मे भी चला जाता है तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

क्या Penny शेयर मे निवेश करना सुरक्षित है ?

Penny शेयर मे निवेश करना बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है क्यों की कम मार्किट कैपिटल वाली कंपनी कभी भी बंद भी हो सकती है।

Penny शेयर चुनने के लिए आपको ऐसे शेयर का अभ्यास करना पड़ेगा जिससे आप Penny शेयर ले सकते है और उससे मुनाफा भी कमा सकते है.अगले पोस्ट मे पढ़े साल २०२० के सबसे अच्छे Penny शेयर।

Multibagger Penny Stock: मल्टीबैगर पेनी स्टॉक क्या है, इसमें निवेश करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें


Penny Stocks: कई बार ऐसा होता है की किसी छोटी कंपनी का कारोबार अचानक बढ़ने लगता है. फिर उस कंपनी की गिनती सफल कंपनियों में होने लगती है. अब ऐसे में शेयरों की कीमतें भी उछल जाती हैं. ऐसे में ज्यादातर ये मान लिया जाता है कि जिसकी कीमत 10 रुपये से भी कम है, वो पैनी स्टॉक है


Penny Stocks In India: आज कल शेयर मार्केट में हर कोई पैसा लगा रहा है. शेयर बाजार में निवेश करने वालों को कई बार पेनी स्टॉक्स काफी पसंद आता है. पसंद आए.जैसा कि नाम से पता चलता है, पेनी स्टॉक ऐसे स्टॉक हैं जो एक पैसे के लिए व्यापार करते हैं, यानी बहुत कम राशि। भारत में पैसा स्टॉक हो सकता हैमंडी INR 10 से नीचे के मूल्य। पश्चिमी बाजारों में, $ 5 से नीचे के शेयरों को पैनी स्टॉक कहा जाता है। उन्हें सेंट स्टॉक के रूप में भी जाना जाता है। ये स्टॉक प्रकृति में बहुत सट्टा हैं और इन्हें अत्यधिक जोखिम भरा माना जाता है क्योंकि इनमें कमी होती हैलिक्विडिटी, छोटी संख्याशेयरधारकों, बड़ी बिड-आस्क स्प्रेड और सूचना का सीमित प्रकटीकरण। एपैनी स्टॉक आम तौर पर $ 10 प्रति शेयर से नीचे ट्रेड करता है और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) और नैस्डैक जैसे प्रमुख बाजार एक्सचेंजों पर व्यापार नहीं करता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि कंपनी XYZ $ 1 प्रति शेयर पर कारोबार कर रही है और किसी भी राष्ट्रीय एक्सचेंज में सूचीबद्ध नहीं है। इसके बजाय, यह ओवर-द-काउंटर बुलेटिन बोर्ड पर ट्रेड करता है। इसलिए, कंपनी XYZ के स्टॉक को एक पैसा स्टॉक माना जाता है। पेनी स्टॉक्स के बारे में जानने योग्य बातें अब जब आप पेनी स्टॉक की परिभाषा से परिचित हो गए हैं तो आइए कुछ बुनियादी बिंदुओं पर एक नजर डालते हैं जिन्हें ट्रेडिंग करने से पहले जानना और समझना चाहिए।

**नौसिखियों के लिए बिल्कुल सही यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और ट्रेडिंग पर पकड़ बना रहे हैं, तो पेनी स्टॉक एक अच्छा दांव होगा। वे प्रयोग करने की स्वतंत्रता का एक बेहतर स्तर प्रदान करते हैं। इसलिए, आपको ट्रेडिंग के इन्स और आउट्स को आसानी से सीखने को मिलता है। यह देखते हुए कि इन शेयरों की कीमतें कम हैं, आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा। इससे आपका नुकसान भी कम से कम रहता है। शुरू करने के लिए, आपको केवल एक की आवश्यकता होगीट्रेडिंग खाते और एक छोटी राशि।

**उच्च रिटर्न का सृजन प्रचलित परिप्रेक्ष्य के विपरीत, सभी पेनी स्टॉक नहींविफल. ऐसी कई कंपनियां हैं जो पर्याप्त वित्तीय और बेहतर विकास क्षमता के साथ काम कर रही हैं। आपको इन फर्मों की ठीक-ठीक पहचान करनी होगी और उच्च रिटर्न उत्पन्न करने के लिए इनमें निवेश करना होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि पर्याप्त रिटर्न के लिए आपको निवेश को लंबी अवधि के लिए रोकना पड़ सकता है।

**नो एंट्री बैरियर पेनी स्टॉक का व्यापार करते समय, आपको शुरू करने के लिए बहुत अधिक आवश्यकता नहीं होगी। अधिकतर, पेनी स्टॉक के संबंध में कीमतों में उतार-चढ़ाव सट्टा है और एक पद्धति का पालन नहीं करता हैतकनीकी विश्लेषण. इस तरह, यदि आप अभी प्रवेश कर रहे हैं, तो यह एक आदर्श विकल्प होगा। न तो आपको व्यापक ज्ञान की आवश्यकता होगी और न ही किसी प्रमाणन की।

**कम तरलता वाले स्टॉक यह देखते हुए कि इन शेयरों का बाजार पूंजीकरण कम है, इनका अक्सर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होता है। व्यापार की मात्रा कम होने के कारण, आपको विक्रेताओं और खरीदारों दोनों को खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए शेयरों को होल्ड करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा, आप शेयरों को बाहर निकलने या जमा करने के लिए खरीदने या बेचने के लिए एक कंपित दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं।

पेनी स्टॉक कैसे चुनें?

कंपनी के बारे में अनुसंधान विचार करनानिवेश केवल 2-3 स्टॉक में थोड़े समय के लिए निवेश करें Ready to Invest? Disclaimer: By submitting this form I authorize Fincash.com to call/SMS/email me about its products and I accept the terms of Privacy Policy and Terms & Conditions.Get Started पेनी स्टॉक्स में निवेश करने के कारण पेनी स्टॉक को आसानी से मिस या हिट सिक्योरिटी माना जा सकता है। कंपनियां जो उन्हें जारी करती हैं वे बड़े संगठनों में विकसित हो सकती हैं और औसत से अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं या नीचे खिसक सकती हैं और नुकसान उठा सकती हैं। इस तरह के तमाम दबावों के बावजूद, पैनी स्टॉक्स को पोर्टफोलियो में शामिल किया जाना चाहिए। इसे सही ठहराने के कुछ कारण यहां दिए गए हैंबयान.

**विकसित होने की संभावना इनमें से अधिकांश स्टॉक मल्टी-बैगर में विकसित होने की संभावनाएं रखते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि ये ऐसे शेयर हैं जो कई निवेश राशि अर्जित करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ सुरक्षा ने अपनी निवेश राशि का दोगुना प्राप्त किया है; इसे डबल बैगर के रूप में जाना जाएगा। और, यदि प्रतिफल निवेश मूल्य का दस गुना है, तो इसे दस-बैगर के रूप में जाना जाता है। इन्हें पोर्टफोलियो में शामिल करने से आपके रिटर्न की संभावनाएं तेजी से बढ़ सकती हैं। ऐसी संभावना हो सकती है कि आपके निवेश स्टॉक भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैंमिड कैप फंड. हालांकि, किसी को चुनने से पहले, गहन शोध किया जाना चाहिए।

**प्रकृति में सस्ता तुलनात्मक रूप से इन शेयरों में निवेश सस्ता है। इस प्रकार, आप अपने निवेश का एक बड़ा हिस्सा खोए बिना निवेश कर सकते हैं। सबसे अच्छा पैसा स्टॉक खरीदने के लिए अपने पोर्टफोलियो का एक छोटा सा हिस्सा आवंटित करने से आपको अधिक परिणाम मिलेंगे। पेनी स्टॉक्स से जुड़े जोखिम इस तरह के स्टॉक प्रदान करने वाली कंपनियों के पैमाने को ध्यान में रखते हुए, वे उच्च जोखिम के लिए प्रवण हो सकते हैं। इस तरह के स्टॉक मुख्य रूप से मूल्य के संदर्भ में बढ़ने के लिए बाजार की स्थितियों पर निर्भर करते हैं। बुनियादी जोखिम वाले कारकों के साथ, कुछ अन्य चीजें हैं जो आपको पैनी स्टॉक के साथ रडार पर ला सकती हैं। **सूचना की प्रतिबंधित राशि यह देखते हुए कि पेनी स्टॉक जारी करने वाली कंपनियां स्टार्टअप हैं, वित्तीय सुदृढ़ता, विकास की संभावना, पिछले प्रदर्शन और बहुत कुछ के बारे में जानकारी की कमी होगी। लोग आधा सोच-समझकर निवेश कर सकते हैं। इसलिए, निवेश करने से पहले पूरी तरह से शोध करने से बचना चाहिए।

**घोटाले वित्तीय इतिहास में, पेनी स्टॉक घोटाले कुछ और नहीं बल्कि आम हैं। स्कैमर्स और संगठन भारी मात्रा में पेनी स्टॉक खरीदते हैं, जिसके कारणमुद्रास्फीति, जो अन्य निवेशकों को सूट का पालन करने के लिए आकर्षित करता है। एक बार जब खरीदारों की पर्याप्त संख्या में शेयरों में निवेश हो जाता है, तो ऐसे स्कैमर और संगठन शेयरों को डंप कर देते हैं। इसके परिणामस्वरूप मूल्य में तत्काल कमी आती है, इसके बाद बड़े नुकसान होते हैं। भारत में सर्वश्रेष्ठ पेनी स्टॉक्स अधिकांश निवेशकों के लिए 2020 निश्चित रूप से एक रोलर कोस्टर था। जहां महामारी ने वर्ष को अभूतपूर्व बना दिया, वहीं शेयर बाजार ने निवेशकों के लिए बहुत सारे आश्चर्य किए। 2020 में, 10 प्रमुख पेनी स्टॉक थे जिन्होंने 200% से अधिक का अधिग्रहण किया। तो, यहां सबसे अच्छे हैं जो रुपये से कम का कारोबार कर रहे थे। 25 और रुपये से अधिक था। 2019 के अंत में मार्केट कैप का 100 करोड़।

1. आलोक इंडस्ट्रीज 2020 में इस शेयर में 602% की बढ़ोतरी हुई। 24 दिसंबर, 2020 तक, इसकी लागत रु। 21.35.

2. सुबेक्स वर्ष 2020 में स्टॉक 403% तक बढ़ गया है। 24 दिसंबर, 2020 तक, यह रु। 29.70.

3. करदा कंस्ट्रक्शन्स 24 दिसंबर, 2020 तक इस शेयर में रु. 113.10, 376% की वृद्धि को पूरा करते हुए।

4. केल्टन टेक सॉल्यूशंस इस शेयर में 2020 में 301% की वृद्धि देखी गई और यह रुपये तक पहुंच गया। 24 दिसंबर, 2020 तक 72.40।

5. सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस 24 दिसंबर, 2020 तक, यह स्टॉक रु। 43.20, 299% की वृद्धि के साथ।

6. रतनइंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर इस विशिष्ट स्टॉक में 299% का उछाल था, और 24 दिसंबर, 2020 तक, यह रुपये तक पहुंच गया है। 6.61.

निष्कर्ष

जबकि ज्यादातर लोगों के लिए, निवेश के मामले में पैसा स्टॉक अच्छा हो सकता है, उनके पास हर इक्विटी प्रकार के समान एक निश्चित मात्रा में जोखिम होता है। कभी-कभी, इन शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव अप्रत्याशित हो सकता है; इस प्रकार, जोखिम में वृद्धिफ़ैक्टर. हालांकि, यदि आप अपना शोध करते हैं और सही पैसा स्टॉक चुनते हैं, तो इन जोखिमों को आसानी से कम किया जा सकता है। इस प्रकार, सुनिश्चित करें कि आप व्यापक तकनीकी और मौलिक शोध करने से पीछे नहीं हटते हैं।.


Leave a Comment