Market Orders Vs Limit Orders( बाजार ऑर्डर्स और लिमिट ऑर्डर्स )

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख के जरिए Market Orders Vs Limit Orders के बारे मे जानेगे मार्केट ऑर्डर्स और लिमिट ऑर्डर्स क्या होता है ? , Market Orders Vs Limit Orders के बीच अंतर , Market Orders Vs Limit Orders का उपयोग कब करना चाहिए?, Market Orders Vs Limit Orders के उदाहरण

Market Orders Vs Limit Orders

बाजार ऑर्डर्स और लिमिट ऑर्डर्स शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के दो सबसे आम प्रकार के ऑर्डर हैं। दोनों ऑर्डर निवेशकों को शेयर खरीदने या बेचने के लिए निर्देश देते हैं, लेकिन उनमें महत्वपूर्ण अंतर हैं।

Market Orders मार्केट ऑर्डर क्या है?

एक मार्केट ऑर्डर एक निर्देश है कि आप एक निश्चित संख्या में शेयरों को तुरंत खरीदना या बेचना चाहते हैं। मार्केट ऑर्डर में कोई कीमत सीमा नहीं होती है। इसका मतलब है कि आपके शेयर किसी भी कीमत पर खरीदे या बेचे जा सकते हैं जो बाजार में उपलब्ध है।

Limit Orders लिमिट ऑर्डर क्या है?

एक लिमिट ऑर्डर एक निर्देश है कि आप एक निश्चित संख्या में शेयरों को एक निश्चित कीमत से कम या बराबर कीमत पर खरीदना या बेचना चाहते हैं। लिमिट ऑर्डर में एक कीमत सीमा होती है। इसका मतलब है कि आपके शेयर केवल उस कीमत पर खरीदे या बेचे जाएंगे जो आप निर्दिष्ट करते हैं।

Market Orders Vs Limit Orders के बीच अंतर

मार्केट ऑर्डर्स और लिमिट ऑर्डर्स के बीच मुख्य अंतर निम्नलिखित हैं:

  • कीमत: मार्केट ऑर्डर में कोई कीमत सीमा नहीं होती है, जबकि लिमिट ऑर्डर में एक कीमत सीमा होती है।
  • निष्पादन: मार्केट ऑर्डर तुरंत निष्पादित होता है, जबकि लिमिट ऑर्डर केवल उस कीमत पर निष्पादित होता है जो आप निर्दिष्ट करते हैं।
  • नियंत्रण: मार्केट ऑर्डर में निवेशक का नियंत्रण कम होता है, जबकि लिमिट ऑर्डर में निवेशक का नियंत्रण अधिक होता है।
  • मार्केट ऑर्डर आपको उस कीमत पर शेयर खरीदने या बेचने का जोखिम दे सकता है जो आप चाहते हैं, जबकि लिमिट ऑर्डर आपको इस जोखिम से बचाता है।

Market Orders Vs Limit Orders का उपयोग कब करना चाहिए?

Market Orders मार्केट ऑर्डर– मार्केट ऑर्डर का उपयोग तब करना चाहिए जब आपको तुरंत शेयर खरीदना या बेचना हो।

Limit Orders लिमिट ऑर्डर- लिमिट ऑर्डर का उपयोग तब करना चाहिए जब आप चाहते हैं कि आपके शेयर केवल एक निश्चित कीमत पर खरीदे या बेचे जाएं।

Market Orders Vs Limit Orders मे कौनसा ऑर्डर सही है?

कौनसा ऑर्डर सही है, यह निवेशक की निवेश लक्ष्यों और वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है।

  • तुरंत व्यापार करना: यदि आपको तुरंत व्यापार करना है, तो आपको एक मार्केट ऑर्डर का उपयोग करना चाहिए।
  • एक निश्चित कीमत पर व्यापार करना: यदि आप एक निश्चित कीमत पर व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको एक लिमिट ऑर्डर का उपयोग करना चाहिए।
  • जोखिम को कम करना: यदि आप जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो आपको एक लिमिट ऑर्डर का उपयोग करना चाहिए।

मार्केट ऑर्डर और लिमिट ऑर्डर के उदाहरण

  • मान लीजिए कि आप एचडीएफसी बैंक के 100 शेयर खरीदना चाहते हैं और वर्तमान बाजार मूल्य 1000 रुपये प्रति शेयर है।
  • यदि आप एक मार्केट ऑर्डर देते हैं, तो आपके शेयर तुरंत 1000 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदे जाएंगे, भले ही बाजार मूल्य उस समय बदल जाए।
  • यदि आप एक लिमिट ऑर्डर देते हैं और उसमें 990 रुपये प्रति शेयर की कीमत निर्दिष्ट करते हैं, तो आपके शेयर केवल 990 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदे जाएंगे, भले ही बाजार मूल्य उस समय उससे अधिक हो।

यह भी पढे-:

Stock Exchanges (NSE, BSE,)-स्टॉक एक्सचेंज

Stock Indices (Nifty, Sensex, etc.)| स्टॉक सूची (निफ्टी, सेंसेक्स )

UPI FULL FORM (UPI क्या होता है?)

Stock Symbols and Tickers? (स्टॉक सिम्बल्स और टिकर्स?)

Common Stock vs. Preferred Stock

निष्कर्ष

मार्केट ऑर्डर्स और लिमिट ऑर्डर्स शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के दो महत्वपूर्ण उपकरण हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक प्रकार के ऑर्डर के क्या फायदे और नुकसान हैं ताकि आप अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुन सकें।

Q. 1 मार्केट ऑर्डर और लिमिट ऑर्डर में से कौन सा बेहतर है?

Ans. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके निवेश के लक्ष्य क्या हैं। यदि आपको तुरंत शेयर खरीदना या बेचना है, तो मार्केट ऑर्डर का उपयोग करना बेहतर है। यदि आप एक निश्चित कीमत पर शेयर खरीदना या बेचना चाहते हैं, तो लिमिट ऑर्डर का उपयोग करना बेहतर है।

Q. 2 क्या मैं एक ही समय में एक मार्केट ऑर्डर और एक लिमिट ऑर्डर दे सकता हूँ?

Ans. हां, आप एक ही समय में एक मार्केट ऑर्डर और एक लिमिट ऑर्डर दे सकते हैं। यदि आप दोनों ऑर्डर देते हैं, तो मार्केट ऑर्डर पहले निष्पादित होगा और लिमिट ऑर्डर केवल तभी निष्पादित होगा जब बाजार मूल्य आपकी निर्दिष्ट कीमत तक पहुंच जाए।

Q.3 क्या Market Orders Vs Limit Orders का मतलब समझ में आया?

Ans.हां, बाजार ऑर्डर्स और लिमिट ऑर्डर्स का मतलब समझ में आया है।

Q. 4 कौनसा ऑर्डर व्यापार करने के लिए बेहतर है – बाजार ऑर्डर या लिमिट ऑर्डर?

Ans. यह निवेशक की वित्तीय लक्ष्यों और वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है। बाजार ऑर्डर्स तुरंत व्यापार करने में मदद करते हैं, जबकि लिमिट ऑर्डर्स निवेशक की कीमत पर नियंत्रण देते हैं।

Q. 5 क्या यह आवश्यक है कि मैं एक वित्तीय सलाहकार की सलाह लूं, पहले निवेश करने से पहले?

Ans. हां, यह हमेशा अच्छा होता है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए सही निवेश का चयन करने के लिए वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

Leave a Comment