India biggest raid Piyush Jain Wikipedia 2021


Piyush Jain Case latest update -: उतर प्रदेश में कानपुर के रहने वाले इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain)के घर और कई अन्य जगहों पर छापा मारे जाने के बाद इंटेलीजेंस टीम को लगभग 284 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए थे। इस छापे के बाद कन्नौज में छापा मारा गया उस जगह से भी करीब 19 करोड़ कैश बरामद हुआ।

piyush jain news today

अब आपके मन में भी कई सवाल उठ रहे होंगे जैसे piyush jain kaun hai , who is piyush jain kanpur , पियूष जैन कौन है ? ,पीयूष जैन (Piyush Jain) के पास आखिर इतनी ज्यादा तादात में पैसा कहा से आया ? , piyush jain kanpur raid – IT Raid in kanpur? , छापे की शुरुआत कैसे हुई, किन-किन लोगों पर अब तक छापेमारी की गयी है ? और क्या पीयूष जैन (Piyush Jain)का समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) व अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से कोई संबंध है ? पीयूष जैन विकी (piyush jain wiki) , piyush jain wikiepidea (पीयूष जैन विकिपीडिया) ,piyush jain in hindi ,आयकर विभाग (Income Tax)को भी मामले की जांच पीयूष जैन (Piyush Jain) से जुड़ी सभी जानकारी और उनके लाइफस्टाइल से जुड़ी सभी जानकारी जानेगे –

कानपूर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain) के घर कानपुर और कन्नौज स्थित कई ठिकानों पर छापेमारी हुई यह न्यूज़ भूरे भारत ही नहीं विश्व भर में फ़ैल चुकी है ये रेड सबसे बड़ी रेड बताई जा रही है जो इस महीने खूब सुर्खियां बटोर रही है । ोियुष जैन के घर केवल करोड़ों की नकदी ही नहीं बल्कि सोने के बिस्किट और बहुमूल्य चंदन का तेल भी बरामद हुआ था। उतर प्रदेश के कानपुर में हुई यह raid केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) की इतिहास में सबसे बड़ी raid मानी जा रही है।

Piyush Jain
image soruce -google .com

piyush jain wikiepidea (पीयूष जैन विकिपीडिया)

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पीयूष जैन के जीवन के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। पीयूष जैन के बारे में जानने वाले सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस पोस्ट के जरिए उन्हें पीयूष जैन के जीवन के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है। आप इस पोस्ट के माध्यम से पीयूष जैन के जीवन से जुड़ी हर बात जानने वाले हैं। तो पीयूष जैन के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और नए अपडेट प्राप्त करने के लिए vednil.com से जुड़े रहें ताकि आप लोग पीयूष जैन के बारे में तुरंत नई अपडेट प्राप्त कर सकें और इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

bio / wiki
Name Piyush Jain
Date of birthYear 1969
Age 52 year
Birthplace chhipatti, kannuaj, utter Pradesh
Nationality Indian
HometownKannuaj, utter Pradesh
EducationMse in chemistry
Collage/ university Chhatrapati Shau Ji Maharaj University Kanpur Uttar Pradesh ( India)
Relationship / family
Marital status married
parents father Mahesh Chandra Jain
brother Amrish Jain
Piyush Jain wife not know name
Piyush Jain children’sSon(s) pratyush & priyansh
Daugther Nilanasha (piolt)
About piyush jain ,family relashionship ,collage ,business carear

who is piyush jain kanpur ( पियूष जैन कौन है )

piyush jain biography in hindi -: पियूष जैन उत्तर प्रदेश जिले के कानपुर में आनंदपुरी के रहने वाले इत्र व्यापारी है और कन्नौज के छिपट्टी का रहने वाला है piyush jain kanpur वाले के इत्र व्यवसाय के आलावा भी इनके कई अन्य व्यवसाय भी है जिनमे कोल्ड स्टोर ,पेट्रोल पंप आदि सहित ये कई अन्य कम्पनियो के मालिक है

पियूष जैन ने कहा है की उन्होंने पिछले 15 साल अपने व्यवसाय को बढाने में बिताए और अब वो मुंबई और गुजरात में भी काम करते हैं। मुंबई में पीयष जैन का एक घर भी है और इसके साथ ही एक हेड ऑफिस भी बताया रहा है और एक शोरूम है जिससे देश और विदेश में भी इत्र बेचा जाता है।

बताया जा रहा है की पियूष जैन ने इत्र बनाने की कला अपने पिता से सीखी थी जो एक रसायनज्ञ प्रक्रिया के रूप में काम करते हैं और उन्होंने कानपुर में अपना व्यवसाय शुरू किया था ।

पीयूष जैन सभी तथ्य पीयूष जैन उत्तर प्रदेश के एक इत्र व्यापारी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे डीजीजीआई की मुंबई और गुजरात ब्रांच ने पीयूष जैन के यहां छापेमारी शुरू कर दी. और इनकम टैक्स की टीम सबसे पहले करेंसी काउंटिंग मशीन लेकर शहर में पीयूष जैन के आनंदपुरी स्थित आवास पर पहुंची.रिपोर्ट्स के मुताबिक परफ्यूम कारोबारी के पास से 150 करोड़ रुपये का काला धन मिला है.।

इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर पर मिली रकम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयकर विभाग को नोट गिनने के लिए चार मशीनें लगानी पड़ी थीं. ये मशीनें देर रात तक पीयूष जैन के आवास पर थीं।

piyush jain kanpur business

piyush jain इत्र व्यवसाय के आलावा भी इनके कई अन्य व्यवसाय भी है जिनमे परफुयम फैक्टरी ,कोल्ड स्टोर ,पेट्रोल पंप आदि सहित ये कई अन्य कम्पनियो के मालिक है पियूष जैन ने इत्र बनाने की कला अपने पिता से सीखी थी जो एक रसायनज्ञ प्रक्रिया के रूप में काम करते हैं और उन्होंने कानपुर में अपना व्यवसाय शुरू किया था । वो पिछले 15 साल अपने व्यवसाय को चला रहे है और अब वो मुंबई और गुजरात में भी काम करते हैं। इसके साथ ही उनका एक हेड ऑफिस भी बताया जा रहा है और एक शोरूम है जिससे देश और विदेश में भी इत्र बेचा जाता है।

piyush jain political party

piyush jain poltical party क्या सच में थे पीयूष के सपा से संबंध समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व एमएलसी एवं इत्र कारोबारी पुष्पराज उर्फ पम्पी जैन (Pumppy Jain) ने इन्होने दीपावली से पहले इस वर्ष पर समाजवादी इत्र लांच भी किया था, उस पर पार्टी के झंडे का रंग और चुनाव चिह्न भी मौजूद था। लेकिन इस बारे में पम्पी जैन ने कहा था कि हमारा पीयूष जैन (Piyush Jain) से कोई भी संबंध नहीं है और वहीं, अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पीयूष जैन (Piyush Jain) से कोई भी सम्बन्ध न होने की बात कही है।

piyush jain kanpur raid – IT Raid in kanpur

किस तरह से लाई जाती थी नकदी : काले धन के कुबेरों ने कमाई के लिए गजब का हथकंडा अपना रखा था। पान मसाला कारोबारी अपने माल को उन राज्यों में चोरी छिपे भेजते थे, जहां पान मसाला पूरी तरह से बैन किया गया था। आपूर्ति का भुगतान कैश में लेकर ट्रक लाए जाते थे। इस पूरी प्रक्रिया में पीयूष जैन (Piyush Jain)का घर का रकम रखने के लिए होता था। कानपुर से बरामद नोटों की गड्डियां छापेमारी से पहले 20 से 25 दिन के अंतराल में ही वहां लाई गई थीं।

…और घर की दीवारें उगलने लगीं नोट: पीयूष जैन (Piyush jain Raid)के आनंदपुरी स्थित घर पर जब टीम पहुंची तो देर रात तक फर्श और दीवारें तोड़ने का क्रम चला। मानो किसी फिल्मी सीन को दोहराया जा रहा हो और फिर जब दीवारें टूटीं तो सचमुच दृश्य हैरान कर देने वाला था। पहली बार जब आनंदपुरी स्थित घर में कंटेनर ले जाया गया तो उसमें 42 बक्से रखे गए। उस दिन रात 11 बजे तक कुल 42 बक्सों में 150 करोड़ रुपये से ज्यादा नकदी भरकर रिजर्व बैंक भेजी गई थी। जांच चलती रही और नकदी निकलती रही, इसके साथ ही देखते-देखते घर से करीब 280 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए। टीम को कारोबारी के कन्नौज स्थित पैतृक घर से कुल 19 करोड़ रुपये नकद मिले। ये नकदी कन्नौज स्थित घर में नौ बोरों में रखी गई थी। इसके अलावा जांच के अलग-अलग दिनों में टीम को 21 करोड़ की कीमत वाले विदेशी मार्किंग वाले सोने के बिस्किट, 250 किलो चांदी और 25 किलो सोना और छह करोड़ की कीमत का चंदन का तेल भी मिला।

इस तरह पीयूष जैन के घर हुई छापेमारी: टीम को जांच के दौरान पता चला केि इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain)पान मसाला कंपनी को अपना एसेंस सप्लाई करते हैं। इस बिंदु को आधार मानते हुए पीयूष (Piyush Jain)के आनंदपुरी और कन्नौज के छिपट्टी माेहल्ला स्थित पैतृक आवास पर छापेमारी की गई। कानपुर से नोटों की गड्डियां निकलने लगीं तो आयकर विभाग को जानकारी दी गई और स्टेट बैंक आफ इंडिया से अतिरिक्त नोट गिनने की मशीनें मंगाई गईं। वहीं, कन्नौज से अधिकारियों ने कानपुर सूचना भिजवाई कि कारोबारी के घर से किसी को भेजें ताकि जांच शुरू की जा सके, लेकिन कारोबारी ने इससे इन्कार कर दिया। उस दिन शाम को तो अधिकारी लौट गए, लेकिन अगले ही दिन टीम ने पीयूष (Piyush Jain)के दोनों बेटों यानि प्रत्यूष जैन और प्रियांश जैन काे हिरासत में ले लिया और कन्नौज लेकर रवाना हो गई।

कैसे शुरू हुई कार्रवाई: मामले की तह में जाने से यह जानना जरूरी है कि आखिर छापेमारी की शुरुआत आखिर हुई कैसे ? दरअसल, जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम ने सबसे पहले गुजरात में पान मसाला लदे चार ट्रक पकड़े थे। ये ट्रक कानपुर के ट्रांसपोर्ट नगर में गणपति रोड कैरियर ट्रांसपोर्ट कंपनी के थे, ऐसा जांच में सामने आया। ट्रक में माल के जो इनवाइस पेपर मिले वो भी फर्जी निकले और तो और उनके ई-वे बिल भी जारी नहीं किए गए थे। बाद में पता चला कि ट्रक में लदा पान मसाला कानपुर में ट्रांसपोर्ट नगर स्थित त्रिमूर्ति फ्रेगरेंस प्राइवेट लिमिटेड का है और गणपति रोड कैरियर के मालिक प्रवीण आनंदपुरी में रहते हैं। फलस्वरूप टीम ने आनंदपुरी में छापा मारा और प्रवीण जैन के घर से 45 लाख और कार्यालय से 56 लाख रुपये की नकदी बरामद हुई।

झोले में भरकर भेजे गए थे नोट : विगत मंगलवार देर रात यानि कि 28 दिसंबर को कन्नौज में टीम की कार्रवाई खत्म हो गई थी। इसके बाद एसबीआइ कर्मियों ने झोले और गत्तों में भरकर नोट भेजे गए थे। उसी दिन देर रात पीयूष (Piyush Jain)का बड़ा बेटा प्रत्यूष मीडिया से मुखातिब हुआ और न्याय मिलने की उम्मीद जताई थी।

सपा नेता के घर छापे पर बोले अखिलेश : कन्नौज में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पम्पी जैन (Pumppy Jain)के घर छापा मारे जाने की घटना पर सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि नफरत की दुर्गंध फैलाने वाले भाजपाई सौहार्द की सुगंध को भला कैसे पसंद करेंगे। ये समाजवादी इत्र बनाने वाले पुष्पराज जैन पम्पी को खोजने गए थे, मगर अपने ही साथी-समर्थक पीयूष जैन (Piyush Jain)को खोज निकाला। अब खीझ मिटाने के लिए पम्पी के यहां छापा मारा है।

piyush jain ने कोर्ट में क्या कहाँ

जब पीयूष जैन (Piyush Jain) को गिरफ्तारी किया गया उसके बाद सबसे पहले काकादेव थाने ले जाया गया था। पियूष को देर रात 3:00 बजे उसे थाने में पुलिस खुद की सुरक्षा में रखने के लिए थाने लाया गया और सर्दी को देखते हुए उसके लिए गद्दे और कंबल का इंतजाम भी किया गया था। हालांकि इसके बाद भी उसे फर्श पर लेटकर ही पियूष को रात गुजारनी पड़ी। अगली सुबह होते ही पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच पीयूष (Piyush Jain) को थाने से कोर्ट में पेश किया था। इससे पहले उसका एलएलआर में मेडिकल चेकअप भी कराया गया था।

पियूष ने कोर्ट में ऐसा क्या कहा की उन्हें विश्वास भी नहीं हुआ : पीयूष जैन (Piyush Jain) को गिरफ्तार करने के बाद पियूष को जीएसटी इंटेलीजेंस अहमदाबाद की टीम ने रिमांड मजिस्ट्रेट योगिता कुमार के न्यायालय में पेश किया गया था। । इस पर कोर्ट ने पीयूष जैन (Piyush Jain)को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था। क्योकि कोर्ट में पीयूष ने कुछ ऐसी बात कह दी थी जो कि न केवल आस्चर्येजनक थी बल्कि अविश्वसनीय भी थी पीयूष (Piyush Jain)ने कोर्ट कहा था कि आयकर विभाग टीम द्वारा बरामद की गयी राशि उसी की है उसने कोर्ट में में कहा की में ये कबूल करता हु की मने यह सब टेक्स से बचने के लिया किया यह सब बताने के बाद उसने अपनी एक मांग भी रखी थी कि 52 करोड़ रुपये टैक्स काटकर उसका बाकी धन वापस कर दिया जाए।

piyush jain scooter

piyush jain scooter story : पियूष जैन अपने पुराने स्कूटर और सैंट्रो कार से चलने वाले एक ऐसे व्यक्ति थे जिनके पास इतना धन काले धन के रूप में मौजूद था यह किसी को नहीं पता था की इस व्यक्ति के इतनी धन राशि हो सकती है काले धन के कुबेर कहे जाने वाले पियूष जैन के पास इतना धन होगा इस बात की भनक उनके पड़ोसियों को भी नहीं थी। जब लोगों को पता चला कि पियूष जैन के घर से बाेरों में भरकर नोट निकल रहे हैं तो वहा लोगो को अचरज में पड़ने की कोई सीमा नहीं थी। वहा के लोगों ने बताया कि पीयूष (Piyush Jain)apne पुराने स्कूटर से चलने वाला एक साधारण आदमी की तरह लगता था। पियूष जैन का मोहल्ला छिपट्टी के लोगों का कहना है कि पियूष दोपहर 12 बजे के करीब घर से बाहर निकलते और उसके बाद जैन मंदिर में जाता था। और उन्होंने ये भी बताया पियूष रोडवेज बस से कानपुर जाता था ।

piyush jain के बाद कौन-कौन फसे

पियूष जैन के अब तक इनके घर पर हुई छापेमारी: गणपति रोड कैरियर ट्रांसपोर्ट के मालिक प्रवीण जैन के घर से रेड शुरू हुई यहां से रेड शुरू होने के बाद पीयूष जैन(Piyush Jain), कन्नौज निवासी संदीप मिश्रा और पुष्कर उर्फ पम्पी जैन (Pumppy Jain)के घर तक यह रेड पहुंच गई। इस पूरी रेड की जांच पड़ताल के दाैरान कानपुर के रहने वाले एक वनस्पति घी निर्माता के प्रतिष्ठानों पर भी छापा मारा गया ।

पीयूष जैन के बाद ये लोग भी फंसे रेड में कन्नौज क्षेत्र के होली मोहल्ला में रहने वाले संदीप मिश्रा के आवास से कुछ ही दुरी पर उनका भी एक इत्र कारखाना था । जीएसटी इंटेलीजेंस टीम ने उनके आवास और कारखाने पर पहुंची थी। और एक घंटे के बाद जब संदीप मिश्रा वहा पहुंचे तो इंटेलिजेन्स टीम ने उनसे भी पूछताछ की थी।

पियूष जैन रेड के बाद समाजवादी इत्र कारोबारी सपा नेता और पूर्व एमएलसी पम्पी जैन के घर पर भी शुक्रवार को आयकर विभाग ने छापा मारा। और आयकर विभाग टीम ने पुष्पराज के घर पर और उनके ऑफिस सहित यूपी में 50 ठिकानों पर छापा मारा है।

q.1 who is piyush jain kanpur ( पियूष जैन कौन है )

Answers. पीयूष जैन उत्तर प्रदेश के एक इत्र व्यापारी हैं

Q.2 Piyush Jain Kanpur business

Answers .पीयूष जैन का कन्नौज में एक घर, परफ्यूम फैक्ट्री, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप भी है।पीयूष जैन का मुंबई में एक घर, हेड ऑफिस और शोरूम भी है।अधिकारियों के मुताबिक- पीयूष जैन की करीब 40 कंपनियां हैं।

Q.3 Piyush Jain money & net worth

Answers. करीब 280 करोड़ रुपये , 250 किलो चांदी और 25 किलो सोने के बिस्किट और छह करोड़ की कीमत का चंदन का तेल भी मिला।

q.4 piyush jain biography in hindi

Answers. आनंदपुरी निवासी पीयूष जैन मूल रूप से कन्नौज के छिपट्टी के रहने वाले हैं। करीब 280 करोड़ रुपये , 250 किलो चांदी और 25 किलो सोने के बिस्किट और छह करोड़ की कीमत का चंदन का तेल भी मिला पीयूष जैन का कन्नौज में एक घर, परफ्यूम फैक्ट्री, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप भी है। पीयूष जैन का मुंबई में एक घर, हेड ऑफिस और शोरूम भी है। अधिकारियों के मुताबिक- पीयूष जैन की करीब 40 कंपनियां हैं।

q.5 पीयूष जैन विकी (Piyush Jain Wiki)

Answere. पीयूष जैन उत्तर प्रदेश में कानपूर के रहने वाले एक इत्र व्यापारी हैं। आयकर विभाग की टीम ने उनके घर पर छापेमारी की उस छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये का काला धन पियूष के घर से बरामद हुआ है. आयकर विभाग टीम ने ने कन्नौज स्थित अन्य जगहों के अलावा कानपुर में जूही क्षेत्र के आनंदपुरी कॉलोनी में स्थित इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर पर छापेमारी की है


Leave a Comment