Ginger Farming business ideas -best small business ideas in Hindi 2022


ginger farming

अगर आप खेती के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा business ideas के बारे बता रहे हैं, (Ginger Farming) अदरक की खेती करके आप हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, (best business ideas)जिसकी हमेशा डिमांड बनी रहती है।आज कल बहुत से पढ़े लिखे लोग खेती की ओर मुड़ रहे है और खेती में लाखों रूपये आराम से कमा रहे हैं। यह एक small business ideas है खेती से जुड़े कारोबार के लिए सरकार सहायता भी कर रही है।

आज हम आपको ( business ideas in hindi) इस पोस्ट के जरिये अदरक की खेती (Ginger Farming) करने का आइडिया दे रहे हैं। अदरक की खेती एक ऐसा बिज़नेस आइडियाज है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती क्योकि अदरक का इस्तेमाल बहुत सी चीजों में किया जाता है जैसे चाय के स्वाद को बढ़ाने के हम चाय में इसका इस्तेमाल करते है और इसके साथ ही हम अपने घर पर सब्जी या अचार बनाने में भीअदरक का इस्तेमाल किया जाता है और इसके साथ ही बहुत से ऐसे खाद्य सामग्री में भी अदरक का इस्तेमाल होता है।

पुरे सालभर में अदरक की अच्‍छी मांग के बने रहने के कारण ही इसकी शानदार कीमत भी मिलती है। और इसकी सर्दियों में बहुत ही जबरदस्‍त और ज्यादा डिमांड रहती है। इसके साथ ही अदरक की पूरे साल भर ठीक सी मांग बनी रहती है। इस ginger farming business से आप नौकरी से ज्‍यादा मुनाफा (profitable business) कमा सकते हैं। और इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है कि अदरक की खेती के लिए केंद्र सरकार (Central Govt) से भी मदद मिल जाएगी।

ginger farming business ideas

कितनी होगी कमाई

अगर हम अदरक की खेती से कमाई की बात करें तो एक हेक्टेयर में अदरक की पैदावार 150-200 क्विंटल तक हो सकती है। और बाजार में आज अदरक करीब 80 से 100 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रही है। और कभी कभी डिमांड ज्यादा होने पर इसके भाव में भी तेजी हो जाती है अगर हम इसे 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से माने तो एक हेक्टेयर में 25 लाख रुपये तक की आसानी से कमाई हो जाएगी। और इसमें आए सभी खर्चों को निकालने के बाद भी 15 लाख रुपये तक का आसानी से मुनाफा हो जाएगा।

बैंगन की खेती करके कमाई करें | Brinjal Farming Profit in Hindi

कितना आएगा खर्च

यदि अदरक की फसल को तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लग सकता है। एक हेक्टेयर में अदरक की पैदावार 150 से 200 क्विंटल तक हो जाती है। अगर अदरक की खेती के खर्च की बात करे तो एक हेक्टेयर में अदरक की खेती करने में लगभग 7-8 लाख रुपये तक का खर्चा आ सकता है।

अदरक बुवाई का तरीका

इस की बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसके अलावा बीच कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए।

अदरक खेती की सिचाई

अदरक की खेती बारिश के पानी निर्भर करती है। अदरक की खेती को केले या पपीता और दूसरी बड़े पेड़ों वाली फसलों के साथ भी कर सकते है। अदरक की खेती में एक हेक्टेयर में बुआई करने के लिए 2 से 3 क्विंटल तक बीज की आवश्यकता पड़ती है। और अदरक की खेती को बेड़ बनाकर ही करना चाहिए। इसके अलावा अदरक को खेती के लिए बीच में नालियां बनानी चाहिए नालिया बनाने से वहा के आस पास का पानी भी आसानी से निकल जाता है। और अदरक की खेती पानी रुकने वाले खेतों में नहीं करनी चाहिए।

अदरक की खेती के लिए 6-7 पीएच वाली जमीन बेहतर मानी जाती है। अदरक की पिछली फसल के कंद का इस्तेमाल किया जाता है। बड़े बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर रहें।

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से Ginger Farming business ideas के बारे में जाना और समझा की कैसे हम Ginger Farming पर काम कर सकते है और कैसे इस बिज़नेस आइडियाज के जरिये लाखो रूपये की कमाई कर सकते है अगर आपको हमारी business ideas की यह जानकारी पसंद आयी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले धन्यवाद । यह भी पढ़े

यह भी पढ़े-: Market Holidays List Calender 2022- Nse,Bse And Mcx

Top 10 Packaging Business Ideas | Best Packaging Business In Hindi


Leave a Comment