cryptocurrency ban in India Latest News 2021


क्रिप्टोकोर्रेंसी निवेशकों के लिए बुरी खबर है भारत सरकार ने सभी निजी क्रिप्टोकोर्रेंसी पर बेन लगाने के तैयारी कर रही है (Cryptocurrency ban  in india ) भारत में मोदी सरकार ने क्रिप्टोकोर्रेंसी पर बेन लगाने की तैयारी कर ली है इस साल के शीतकालीन सत्र 2021 में सरकार इस बिल को संसद में पेश करेगी यह शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू हो रहा है ।

cryptocurrency ban

यह भी पढ़े …..Cryptocurrency-What Is Cryptocurrency

cryptocurrency ban

india cryptocurrency ban भारत सरकार क्रिप्टोकोर्रेंसी के उत्तार – चढ़ाव को देखते हुए मोदी सरकार ने निवेशकों को बचाने के लिए यह कदम उठाने जा रही है इसलिए भारत सरकार ने क्रिप्टोकोर्रेंसी बिल लाने का ऐलान किया जिसके तहत सभी प्राइवेट क्रिप्टोकोर्रेंसी बेन कर दी जायगी इस बिल के अनुसार देश में सभी निजी क्रिप्टोकोर्रेंसी पर बेन लगा दिया जायेगा cryptocurrency  banकी इस न्यूज़ से सभी क्रिप्टोकोर्रेंसी बहुत प्रभावित हुई है ।

cryptocurrency bill in Hindi, cryptocurrency bill kya hai

इस साल के शीतकालीन सत्र जिन बिलो की सूचि तैयार की गयी है उसमे क्रिप्टोकोर्रेंसी बिल को भी शामिल किया गया है इस बिल के अनुसार क्रिप्टोकोर्रेंसी को बेन कर दिया जायेगा क्रिप्टोकरेंसी के नियमन के लिए केंद्र सरकार की ओर से संसद के शीतकालीन सत्र में (Cryptocurrency And Regulation Of Official Digital Currency Bill 2021) पेश किया जाएगा।

इस बिल के माध्यम से सरकार रिजर्व बैंक इंडिया के तहत एक सरकारी डिजिटल करेंसी जारी करने के लिए आसान फ्रेमवर्क तैयार करने की योजना बना रही है। इसकी तकनीक और इस्तेमाल को लेकर भी तैयारी की जा रही है। साथ ही, इस बिल के तहत ऐसा प्रावधान लाया जाएगा, जिससे सारी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाया जा सके मोदी सरकार इस शीतकालीन सत्र में पेश करने के लिए 26 बिल की सूची तैयार की हैं। इनमें क्रिप्टोकरेंसी बिल भी शामिल है।

सरकार का यह फैसला क्रिप्टो करेंसी में होने वाले उतार चढाव को देखते हुए लेना पड़ा हमारे देश में क्रिप्टो करेंसी में बहुत से लोगो ने निवेश कर रखा इसलिए उन निवेशकों को बचाने के लिए यह कदम उठाने जा रही क्योकि इन करेंसी में बहुत ज्यादा उतार चढाव होता रहता है इसलिए cryptocurrency ban बिल केंद्र सरकार के द्वारा लाया जा रहा है ।

cryptocurrency news in India/cryptocurrency news in hindi

cryptocurrency news India के बाद क्रिप्टोकोर्रेंसी में भारी गिरावट देखने को मिली है और भारत में क्रिप्टोकोर्रेंसी निवेशकों को भी इस न्यूज़ से बड़ा झटका लगा है cryptocurrency ban सरकार के इस फैसले पर सभी क्रिप्टोकोर्रेंसी में गिरावट हुई है जिनमे bitcoin , ethereum  , dogecoin  आदि इन क्रिप्टो करेंसी में 20 से 25 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है ।

cryptocurrency ban की इस खबर के आने के बाद बिटकॉइन में 15 फीसदी तक गिरावट हुई है भारत में बिटकॉइन की कीमत अब 40,28,000 हो गयी है तथा ethereum  में 12 फीसदी की गिरावट के इसकी कीमत 3,05,114 रु के करीब हो गयी है और USDCOIN  में फीसदी 8 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली इसके बाद अगले दिन भी भारतीय एक्सचेन्जो में भारी गिरावट हुई है जिसके कारण पूरी दुनिया में हड़कंप सा मच गया है ।

cryptocurrency ban  के साथ साथ क्रिप्टो करेंसी में होने वाली ट्रेडिंग , माइनिंग ,ट्रांसफर होल्डिंग आदि पर भी रोक लगायी जा सकती है या इसे कानूनन अपराध भी माना जा सकता है RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सरकार को बताया की इससे हमारी अर्थववस्था पर असर पड़ सकता है RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने हमारी खुद की RBI के खुद की सरकारी डिजिटल करेंसी लांच करने की बात कही है ।

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से cryptocurrency  ban in India  , cyptocurrency bill kya hai आदि के बारे में जाना अगर आपको यह जानकरी पसंद आयी तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और अपने सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ।


Leave a Comment