crypto currency market crash-bitcoin crash


 Cryptocurrency market crash -bitcoin crash

 

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में क्या हुआ ?

क्रिप्टोकर्रेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म { बिनेंस }के अनुसार बुधवार शाम के 7 बजे तक बिटकॉइन एक सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी थी और 24 घंटे पहले की कीमत से लगभग 21% कम $ 34,693.1 पर ट्रेड कर रहा था।और एक अन्य प्रसिद क्रिप्टोक्यूरेंसी एथेरियम जो 25% नीचे $ 2,453.15 पर ट्रेड कर रहा था लेकिन बिनेंस कॉइन या बीएनबी लगभग 31% नीचे $ 353.12 पर ट्रेड कर रहे थे

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में बुधवार को बिटकॉइन, एथेरियम, बीएनबी और अन्य कई प्रसिद मुद्राओं की कीमतों में 24 घंटों के भीतर ही 30% तक की गिरावट के साथ एक बड़ा सुधार देखा गया। और यह सुधार चीनी नियामकों की पृष्ठभूमि में मंगलवार को क्रिप्टोकरेंसी पर कार्रवाई की घोषणा के बाद आया था


चीन ने क्या घोषणा की है?

चीन ने वित्तीय संस्थानों और भुगतान कंपनियों को क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन से संबंधित कोई भी सेवा प्रदान करने से रोक दिया है। इसका मतलब यह है कि बैंकों और ऑनलाइन भुगतान चैनलों को ग्राहकों को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी कोई भी सेवा प्रदान नहीं करनी चाहिए, जैसे पंजीकरण, व्यापार, समाशोधन और निपटान। चीन ने 2017 में भी इस तरह का प्रतिबंध जारी किया था, लेकिन पिछले प्रतिबंध की तुलना में, नए नियमों ने निषिद्ध सेवाओं के दायरे का विस्तार किया है, और अनुमान लगाया है कि “आभासी मुद्राएं किसी भी वास्तविक मूल्य द्वारा समर्थित नहीं हैं”।

 

क्या इस दुर्घटना के पीछे चीन की घोषणा ही एकमात्र कारण है?

इसके पीछे चीन की एकमात्र घोषणा कारण नहीं था जबकि चीनी की घोषणा वह तिनका था जिसने ऊंट की पीठ तोड़ दी थी, क्रप्टोकरेंसी में बिटकॉइन और एथेरियम पिछले हफ्ते से गिरावट पर चल रहे थे जब टेस्ला कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने यह घोषणा की कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार नहीं करेगा

 

अब आगे क्या होगा?

दुनिया में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक के बावजूद पारिस्थितिकी तंत्र के लोगों ने इस गिरावट को अल्पकालिक सुधार करार दिया है। “बिटकॉइन की कीमत अपने ऐतिहासिक उच्च स्तर से लगभग 40% की गिरावट दिखती है, लेकिन क्रिप्टो सहित कई अस्थिर बाजारों में सामान्य है, खासकर इतनी बड़ी रैली के बाद। इस तरह के सुधार मुख्य रूप से अल्पकालिक व्यापारियों के लाभ लेने के कारण होते हैं। लॉन्ग-टर्म वैल्यू इनवेस्टर्स इन कम कीमतों को खरीदारी का मौका कह सकते हैं, जैसा कि माइक्रोस्ट्रेटी ने अभी किया था, ”भारत स्थित क्रिप्टो एक्सचेंज, ZebPay के सह-सीईओ अविनाश शेखर ने कहा।
क्रिप्टोक्यूरेंसी में सट्टा बुलबुले के पतन की भविष्यवाणी अर्थशास्त्र और वित्तीय बाजारों के कई विशेषज्ञों द्वारा की गई है।

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को आर्थिक विज्ञान, केंद्रीय बैंकरों और निवेशकों में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार के कई पुरस्कार विजेताओं द्वारा सट्टा बुलबुले के रूप में पहचाना गया है।


 क्रिप्टोकोर्रेंसी में पीछे से लेकर अब तक के उतार चढ़ाव 

जनवरी से फरवरी 2018 में  बिटकॉइन की कीमत 65%तक गिर गई थी।और सितंबर 2018 तक एमवीआईएस क्रिप्टोकरंसी डिजिटल एसेट्स 10 इंडेक्स ने अपने मूल्य का 80 प्रतिशत खो दिया था, जिसके कारण क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में गिरावट आई,और  प्रतिशत के संदर्भ में, 2002 में डॉट-कॉम बुलबुले के फटने से अधिक गिरावटआई थी ।और  नवंबर 2018 में, बिटकॉइन के लिए कुल बाजार पूंजीकरण अक्टूबर 2017 के बाद पहली बार $ 100 बिलियन से नीचे गिर गया था ,और बिटकॉइन की कीमत $ 4,000 से भी नीचे गिर गई, जो पिछले जनवरी में अपने चरम से 80 प्रतिशत की गिरावट का प्रतिनिधित्व करती है। 5 दिसंबर 2018 में बिटकॉइन लगभग $3,100 के निचले स्तर पर ट्रेड कर रहा था और इस प्रकार अक्टूबर 2020 तक, बिटकॉइन की कीमत लगभग $13,200 थी।

नवंबर 2020 में, बिटकॉइन ने फिर से $१९,००० से अधिक के अपने पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर को पार कर लिया। और  ३ जनवरी २०२१ को ३४,७९२.४७ डॉलर के साथ एक और उछाल के बाद, अगले दिन बिटकॉइन १७ प्रतिशत गिर गया। [११] बिटकॉइन ने 8 जनवरी 2021 को पहली बार $40,000 से ऊपर का कारोबार किया[12] और 16 फरवरी 2021 को $50,000 तक पहुंच गया था 

क्या Cryptocurrency में यह निवेश करने का सहीं समय है ?Kya Cryptcurrency Me Yah Nivesh Karane Ka Saheen Samay Hai ?

कीथ नूनन:एलोन मस्क स्पष्ट रूप से एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं और उनके नाम पर कुछ अविश्वसनीय सफलताएँ हैं, और यह संभव है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में उनकी भागीदारी दीर्घकालिक गोद लेने के रुझान के बारे में संकेतक प्रदान करती है। हालांकि, मेरी राय में, मस्क के ट्वीट्स की बाजार-चलती शक्ति एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में क्रिप्टो में सुदृढ़ता की कमी को दर्शाती है।
जबकि अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी को विकेन्द्रीकृत किया जाता है, जो व्यक्तिगत सिक्के को नियंत्रित करता है, मस्क की टिप्पणियां स्पष्ट रूप से बिटकॉइन और समग्र क्रिप्टो बाजार के लिए बड़े झूलों को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त हैं। कुछ निवेशकों के विचार से कई सिक्के भी अधिक “केंद्रीकृत” हैं। जैसा कि खुद मस्क ने उल्लेख किया है, चीन के झिंजियांग क्षेत्र में बाढ़ के परिणामस्वरूप बिटकॉइन हैश दर में नाटकीय रूप से कमी आई है। एक अन्य उदाहरण के रूप में, लगभग 100 खाते डॉगकोइन (CRYPTO: DOGE) की कुल सिक्का आपूर्ति के बड़े हिस्से को नियंत्रित करते हैं।
बाजार में पहले से ही हजारों क्रिप्टोकरेंसी हैं, और हर समय नए प्रवेश कर रहे हैं। उपयोगिता के मामले में इनमें से कई टोकन अनिवार्य रूप से अप्रभेद्य हैं, और अंतरिक्ष में नए प्रवेशकों द्वारा बाधित होने से अधिक विशिष्ट क्रिप्टोकरेंसी को भी रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

यहां एक और मुद्दा है: हाल ही में बिकवाली कुछ निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण और निश्चित रूप से दर्दनाक है, लेकिन वे चीजों की योजना में भी बड़े नहीं हैं। इथेरियम (CRYPTO: ETH) की कीमत पिछले वर्ष की तुलना में 1,150% चढ़ गई है, जबकि डॉगकोइन में इसी अवधि में 13,310% का विस्फोट हुआ है। बिटकॉइन अभी भी पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 300% ऊपर है और पिछले दशक की एकल-सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाली संपत्ति के रूप में खड़ा है।
सबसे बुनियादी स्तर पर, मूल्य व्यक्तिपरक है। यदि पर्याप्त लोग किसी चीज़ में विश्वास करते हैं और अपने सोचने के तरीके के लिए नए अनुयायियों को आकर्षित करना जारी रखते हैं, तो यह लगभग किसी भी चीज़ का मूल्य बढ़ा सकता है। हालांकि, संभावित निवेश उम्मीदवारों की पहचान करते समय, मैं आमतौर पर अधिक उद्देश्य मेट्रिक्स और प्रवृत्ति संकेतकों की तलाश करने की कोशिश करता हूं जो इस बात की तस्वीर पेश करते हैं कि लोगों को संपत्ति या इक्विटी के बढ़ते मूल्य का श्रेय क्यों दिया जाएगा। मैं अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी में उन विशेषताओं को खोजने के लिए संघर्ष करता हूं, और प्रतीत होता है कि मामूली उत्प्रेरक से उपजी अंतरिक्ष में नाटकीय अस्थिरता मुझे चिंतित करती है कि समग्र संपत्ति वर्ग अभी भी बहुत अधिक पुलबैक के कारण है।
मुद्राएं हमेशा के लिए विकास निवेश की तरह व्यापार नहीं कर सकती हैं
जेम्स ब्रूमली: मैं तर्क को समझता हूं। बिटकॉइन और डॉगकोइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी ने अविश्वसनीय लाभ कमाया है। बस जब ऐसा लग रहा था कि वे और अधिक नहीं जा सकते, तो वे और ऊपर चले गए। उनकी हालिया बिकवाली सामान्य से बाहर लगती है।
समस्या यह है कि कोई भी वास्तव में यह नहीं समझा सकता है कि ये बिकवाली क्यों हुई। वे बिना किसी स्पष्टीकरण के हुए, ठीक उसी तरह जैसे क्रिप्टो बिना स्पष्टीकरण के इतने लंबे समय तक चढ़ते रहे।
यह अस्पष्टीकृत अस्थिरता क्रिप्टो के अंतर, दार्शनिक दोष को रेखांकित करती है। यही है, हालांकि उन्हें फ़िएट (सरकार द्वारा जारी) मुद्रा के विकल्प के रूप में बताया जा रहा है, उनका इलाज किया जा रहा है – और कारोबार किया जा रहा है – जैसे विकास निवेश। यह बाजार के लिए एक लौकिक वाइल्ड वेस्ट में बदलने का नुस्खा है, जो इसके पास है।
निश्चित रूप से, गैर-फ़ैट मुद्राएं ऐसे माहौल में आकर्षक हैं जहां सरकारें वैश्विक अर्थव्यवस्था के अपने हिस्से पर नियंत्रण खो रही हैं। मैं यह भी मानता हूं कि भौतिक धन अतीत है जबकि सुरक्षित, डिजिटल धन भविष्य है। लेकिन कम से कम दुनिया के केंद्रीय बैंक अपनी संबंधित मुद्राओं के लिए मूल्य स्थिरता की कुछ समानता बनाए रखने में सक्षम हैं। कोई भी क्रिप्टो की कीमतों को स्थिर रखने का प्रयास नहीं कर रहा है; कोई ऐसा करने की स्थिति में भी नहीं है। इसलिए वे मूल्य के विश्वसनीय भंडार नहीं हैं, जो किसी विशेष मुद्रा को धारण करने का संपूर्ण बिंदु है।
तो, अगर आपको चाहिए तो इस डिप पर खरीदारी करें; मैं निश्चित रूप से कभी नहीं कहूंगा कि आप उनके साथ पैसा नहीं कमा सकते। बस पहचान लें कि आप केवल अनुमान लगा रहे हैं कि भविष्य में किसी बिंदु पर अन्य लोग मनमाने ढंग से क्रिप्टोक्यूरैंक्स के बारे में कैसा महसूस करेंगे। यह एक सिक्के के उछाल से थोड़ा अधिक है।इन नंबरों में कोई सुरक्षा नहीं
एरिक वोल्कमैन: मुझे नहीं लगता कि क्रिप्टोकरेंसी मौजूदा दरों पर आकर्षक हैं, चाहे कितने सौदेबाजों का दावा है कि वे ओवरसोल्ड हैं (रिकॉर्ड के लिए, सभी क्रिप्टो की क्रिप्टो – बिटकॉइन – अपने मध्य से 34% नीचे है-मई चोटी; अन्य भी गिर गए हैं)।
दूर रहना जारी रखने का एक बहुत अच्छा कारण एक चिंता है जो कुत्ते की क्रिप्टोकरेंसी के लिए जारी है: सुरक्षा और सुरक्षा। अच्छे पुराने जमाने की हैकिंग लें। हालांकि साइबर समुद्री लुटेरों की एक टीम के लिए कभी भी लंबे समय तक वितरित ब्लॉकचेन पर छापा मारना लगभग असंभव है, जो किसी भी गंभीर क्रिप्टोक्यूरेंसी को रेखांकित करता है, सिस्टम के अन्य पहलू हमले के लिए कमजोर हैं।
माउंट याद रखें। गोक्स? वह बिटकॉइन एक्सचेंज था जिसे हैकर्स ने 2014 में 850, 000 बिटकॉइन चुराते हुए प्रवेश किया था। अगर आज डकैती होती, तो उस ढेर की कीमत 33.5 बिलियन डॉलर होती। और उस समय, माउंट। गोक्स दुनिया के बिटकॉइन एक्सचेंजों का राजा था, लेकिन उस हैक ने इसे भविष्य के सामान्य ज्ञान का प्रश्न बना दिया। इसके प्रक्षेपण के चार साल से भी कम समय के बाद, माउंट। गोक्स एक गोनर था।
जब से सुरक्षा तब से उन्नत हुई है, क्रिप्टो एक्सचेंज कमजोर बने हुए हैं। पिछले अगस्त में, ब्लैक हैट सुरक्षा सम्मेलन के शोधकर्ताओं ने एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन तरीके खोजे, जिनके माध्यम से हैकर्स ऐसे प्लेटफार्मों के खिलाफ प्रभावी हमले कर सकते थे। यह, अरबों डॉलर और अपार मस्तिष्क शक्ति और संसाधनों के बावजूद इन साइटों को सुरक्षित करने के लिए लगाया गया था।


Leave a Comment