Common Stock vs. Preferred Stock

आज हम इस पोस्ट मे जानेगे की शेयर बाजार में निवेश करने से पहले Common Stock vs. Preferred Stock: के बारे मे

Introduction: Common Stock vs. Preferred Stock (कॉमन स्टॉक बनाम वरीयता स्टॉक)

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप शेयरों के विभिन्न प्रकारों को समझें। दो सबसे आम प्रकार के शेयर कॉमन स्टॉक और वरीयता स्टॉक हैं।

Common Stock कॉमन स्टॉक

कॉमन स्टॉक एक कंपनी के सबसे बुनियादी शेयर हैं। वे मतदान के अधिकार देते हैं और कंपनी के लाभ में हिस्सेदारी देते हैं। हालांकि, कॉमन स्टॉक आमतौर पर वरीयता शेयरों की तुलना में कम जोखिम वाले होते हैं।

Preferred Stock वरीयता स्टॉक

वरीयता शेयरों में आम शेयरों की तुलना में कम जोखिम होता है, लेकिन वे मतदान के अधिकार नहीं देते हैं। वरीयता शेयरों को कंपनी के लाभ में एक निश्चित ब्याज दर का भुगतान किया जाता है, भले ही कंपनी को लाभ हो या नहीं।

कॉमन स्टॉक और वरीयता स्टॉक के बीच अंतर

मतदान के अधिकार: कॉमन स्टॉक मतदान के अधिकार देते हैं, जिसका अर्थ है कि शेयरधारक कंपनी के मामलों में मतदान कर सकते हैं। वरीयता शेयर आमतौर पर मतदान के अधिकार नहीं देते हैं।

लाभों में हिस्सेदारी: कॉमन स्टॉक कंपनी के लाभ में हिस्सेदारी देते हैं। वरीयता शेयरों को कंपनी के लाभ में एक निश्चित ब्याज दर का भुगतान किया जाता है, भले ही कंपनी को लाभ हो या नहीं।

पुनर्पूंजीकरण में प्राथमिकता: यदि कंपनी दिवालिया हो जाती है, तो वरीयता शेयरधारक आम शेयरधारकों से पहले अपने निवेश को वापस पाने के हकदार होते हैं।

यह भी पढे-:

Share market kya hai – शेयर बाज़ार क्या है?

सेबी(SEBI) क्या है और इसका कार्य क्या है? What is Sebi in Hindi

Cash Flow क्या होता है? What is Cash Flow?

FAQs

Q.1 कॉमन स्टॉक और वरीयता स्टॉक में से कौन सा बेहतर है?

Ans. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने निवेश से क्या चाहते हैं। यदि आप एक निवेशक हैं जो कंपनी के मामलों में मतदान करना चाहता है और कंपनी के लाभ में अधिक जोखिम लेना चाहता है, तो कॉमन स्टॉक आपके लिए बेहतर है। यदि आप एक निवेशक हैं जो कम जोखिम लेना चाहता है और कंपनी के लाभ में एक निश्चित ब्याज दर प्राप्त करना चाहता है, तो वरीयता स्टॉक आपके लिए बेहतर है।

Q.2 मैं Common Stock vs. Preferred Stock: में कैसे निवेश कर सकता हूँ?

Ans. आप एक स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से कॉमन स्टॉक या वरीयता स्टॉक में निवेश कर सकते हैं। एक स्टॉक ब्रोकर एक ऐसा व्यक्ति या संस्था है जो शेयरों का व्यापार करने में आपकी मदद कर सकता है।

Q.3 क्या मुझे कॉमन स्टॉक या वरीयता स्टॉक में निवेश करना चाहिए?

Ans. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने निवेश से क्या चाहते हैं और आपके जोखिम सहिष्णुता क्या है। यदि आप एक निवेशक हैं जो कंपनी के मामलों में मतदान करना चाहता है और कंपनी के लाभ में अधिक जोखिम लेना चाहता है, तो कॉमन स्टॉक आपके लिए बेहतर है। यदि आप एक निवेशक हैं जो कम जोखिम लेना चाहता है और कंपनी के लाभ में एक निश्चित ब्याज दर प्राप्त करना चाहता है, तो वरीयता स्टॉक आपके लिए बेहतर है।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख के जरिए जाना कॉमन स्टॉक और वरीयता स्टॉक (Common Stock vs. Preferred Stock)दो अलग-अलग प्रकार के शेयर हैं जो अलग-अलग जोखिम और लाभ proffer करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने निवेश से क्या चाहते हैं और आपके जोखिम सहिष्णुता को समझने के बाद ही इनमें से किसी एक में निवेश करें।

Leave a Comment