AU Small Finance Bank पूरी जानकारी हिंदी में


हैलो दोस्तों आज हम इस लेख के जरिए au small finance bank के बारे मे जानेगे इससे जुड़ी सभी जानकारी आज हम इस पोस्ट के द्वारा जानेगे ओर समझेगे जैसे au small finance bank क्या है au bank full form क्या है एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी | आदि सभी के बारे मे हिन्दी मे जानेगे आशा करते है की आपको हमारी यह जानकारी पसंद आएगी तो चलिए शुरू करते है तो सबसे पहले au small finance bank के बारे मे जानेगे इसकी शुरुआत कब हुई ओर किसने की ।

AU Small Finance Bank

au small finance limited – यह एक भारतीय (small finance) लघु वितय बैंक है इस बैंक की स्थापना 1996 में (व्हीकल फाइनेंस) वाहन वित्त कंपनी एयू फाइनेंसर्स (इंडिया) लिमिटेड के रूप में हुई थी और 19 अप्रैल 2017 को इसे एक (small finance bank )छोटे वित्त बैंक में बदल दिया गया। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों और सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों की सेवा करता है जिनकी औपचारिक बैंकिंग और वित्त चैनलों तक सीमित या कोई पहुंच नहीं है। बैंक ऋण, जमा और भुगतान उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ – इस कंपनी की स्थापना संजय अग्रवाल ने एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में की थी, और वर्तमान में वे बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO है और कंपनी 29 जून 2017 को सार्वजनिक रूप से एक आईपीओ में लिस्टेड हुई थी। AU small Bank का मुख्यालय भारत के जयपुर, राजस्थान में है और यह बैंक पुरे भारत में काम करती है साथ ही पुरे देश में इसके 22,484 कर्मचारी है।

यह बैंक पिछले 20 साल से सक्सेसफुल बैंक के रूप मे अपनी सेवा दे रहा है और यह बैंक अपना फोकस ज्यादातर लो और मिडिल इनकम वाले लोगो पर करती है। इस बैंक के ग्राहक को लोन, डिपाजिट, पेमेंट प्रोडक्ट सर्विस दी जाती है।यह बैंक भारत के शेयर मार्किट BSE और NSE दोनों में ही traded है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक फॉर्च्यून इंडिया 500 (2019) कंपनियों की सूची में 355 वें स्थान पर है, जिसका वार्षिक राजस्व ₹3,410.87 करोड़ (US$448 मिलियन) और कुल बी/एस संपत्ति ₹31,198.68 करोड़ (US$4.1 बिलियन) है। एयू बैंक को क्रिसिल रेटिंग्स, आईसीआरए रेटिंग्स, इंडिया रेटिंग्स और केयर रेटिंग्स से “एए-/स्टेबल” की दीर्घकालिक क्रेडिट रेटिंग प्राप्त है

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक एनएसई और बीएसई पर ~ रु. के बाजार पूंजीकरण के साथ सूचीबद्ध है। 37,942 करोड़। ट्रेडिंग के अपने पहले दिन, स्टॉक मूल्य-से-पुस्तक के आधार पर 51% बढ़कर भारत का सबसे महंगा बैंक बन गया। नवंबर 2017 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक को वाणिज्यिक बैंकों की अपनी अनुसूची में शामिल किया, अल्पकालिक निधियों की लागत को कम करके और सेवाएं प्रदान करने की बैंक की क्षमता में सुधार करके बैंक की विकास संभावनाओं में और सुधार किया।

30 जून, 2021 तक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के वितरण नेटवर्क में 758 बैंकिंग टचप्वाइंट शामिल हैं, 23,486 कर्मचारी 15 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 2 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ फैले हुए हैं।

शेयर होल्डिंग -इन वर्षों में, बैंक ने IFC, वारबर्ग पिंकस, टेमासेक होल्डिंग्स, नोमुरा, कोटक महिंद्रा एमएफ, आदि जैसे मार्की निवेशकों को आकर्षित किया है। वारबर्ग पिंकस और इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन सहित उद्यम पूंजी प्रदान करने वाली निजी इक्विटी कंपनियों ने अपने मूल निवेश के नौ गुना तक आंशिक निकास किया।

AU Small Finance Bank Net Banking पूरी जानकारी हिंदी में

आज इस डिजिटल जमाने मे सभी चीजे online होती जा रही है आज नेट बैंकिंग भी एक डिजिटल प्लेटेफॉर्म के रूप मे इस्तेमाल होती है आजकल लोग ज्यादातर net banking का उपयोग करते है क्योंकि इस डिजिटल जमाने को देखते हुए बाँकों ने नेट बैंकिंग की सुविधाये उपलब्ध करा दी जिससे बैंक ग्राहकों को अपने खाते मे पेसे देखने हो या किसी को पैसे भेजने हो या किसी से मँगवाने हो तो नेट बैंकिंग के जरिए यह कार्ये online के जरिए आसानी से कर सकते है अगर आप net banking की पूरी जानकारी चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे

AU Bank Full Form in Hindi – एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी

AU Bank Full Form “Action and Urgency Small Finance Bank” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म है “कार्य और तात्कालिकता लघु वित्त बैंक” होता है।AU small Bank की official website पर AU का मतलब Inclusiveness, Progress for all, Simplicity, Action and urgency होता है जिसका हिंदी में मतलब समावेशिता, सभी के लिए प्रगति, सरलता, कार्य और तात्कालिकता होता है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है (Small Bank in Hindi)

स्‍मॉल फाइनेंस बैंक अधिक ब्‍याज क्‍यों देते हैं (Why Small Finance Banks Offer Higher Interest) ?

स्माल बैंक में जमा राशि कितनी सुरक्षित होती है?

सेवाएं
एक वाहन वित्त कंपनी के रूप में अपने इतिहास के कारण, मार्च 2018 तक एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा किए गए लगभग सभी ऋण सुरक्षित थे, अधिकांश छोटे वित्त बैंकों के विपरीत, जिनके पास माइक्रोफाइनेंस में उनकी पृष्ठभूमि के कारण असुरक्षित ऋण हैं। यह असुरक्षित ऋणों की तुलना में कम प्रतिफल (कम ब्याज दर) प्रदान करता है, इसलिए बैंक अपनी जमाराशियों को बढ़ाने में विशेष रूप से सक्रिय रहा है,

क्योंकि बैंक जमा की लागत निधि के अन्य स्रोतों की तुलना में कम है। इसने बचत उत्पादों जैसे जमा, भुगतान / लेनदेन बैंकिंग, तीसरे पक्ष के उत्पादों के वितरण, और अतिरिक्त ऋण उत्पादों में विविधता लाने की भी मांग की है, जिससे खुद को एक समग्र वित्तीय उत्पाद और सेवा प्रदाता के रूप में स्थापित किया जा सके।

स्मॉल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य

यह बैंक अपना फोकस ज्यादातर लो और मिडिल इनकम वाले लोगो पर करती

Au Bank Share Price

Au Bank Share Price- जैसा की हम पहले ही जानते है की यह बैंक भारतीय शेयर मार्किट के दोनों इंडेक्स बीएसई और एनएसी दोनों पर लिस्टेड है। कुछ सोर्सेस के मुताबिक जब इस बैंक ने अपने शेयर पहली बार इशू किये थे तब इसकी कीमत 597 रुपये थी और लेकिन वर्त्तमान इस की कीमत 1373 रुपये चल रही है।

AU Bank Home Loan Details in Hindi

अगर आप AU Small Finance Bank से होम लोन लेना चाहते है तो इस बैंक से आपको मिनिमम 2 लाख रुपये और मैक्सिमम कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहते उतना लोन ले सकते है जिसके लिए आपको 22 प्रतिशत तक का ब्याज दर चुकाना होगा। इस बैंक से लोन को लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 75 साल के बिच होनी चाहिए। अगर आप यह लोन लेना चाहते है तो आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होने चाहिए। जैसे

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो
  • पासपोर्ट
  • सैलरी स्लिप
  • बैंक स्टेटमेंट
  • अन्य

स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है | List of Small Finance Banks in India 2022

  1. ujjivan small finance bank
  2. au small finance bank
  3. equitas small finance bank
  4. jana small finance bank
  5. utkarsh small finance bank
  6. fincare small finance bank
  7. suryoday small finance bank
  8. esaf small finance bank
  9. capital small finance bank
  10. north east small finance bank

AU Bank Customer Care Number

AU Bank Balance Enquiry Number: अगर आपका एयू बैंक में अकाउंट है और आप अपने खाते में कितने पैसे है वो जानना चाहते है तो आपने बैंक में जो अपना मोबाइल नंबर दिया है उसी मोबाइल नंबर से “1800 120 2586” पे सिर्फ मिस्ड कॉल देना है। मिस्ड कॉल देते ही कुछ ही सेकंड्स में आपके मोबाइल में एक मेसेज आ जायेगा। उसमे आपके अकाउंट बैलेंस की सभी जानकरी उपलब्ध होगी।

अगर आप अपने मोबाइल पे मिनी स्टेटमेंट यानि एक वीक में आपने कितनी लेंनदेन की है वो जानना चाहते है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर “1800 121 2586” पर मिस्ड कॉल देना है।

AU Bank Customer Care Number: अगर आपका एयू बैंक में अकाउंट है या अकाउंट ओपन करना चाहते है या आपको इस बैंक से संबंधित अन्य कोई प्रश्न है तो आप एयू बैंक कस्टमर केयर नंबर “1800 1200 1200” पर कॉल कर सकते है। यह नंबर साल के 365 दिन, 24 घंटे चालू रहता है।

au small finance bank headquarters ,au small finance bank head office

AU small Bank का मुख्यालय भारत के जयपुर, राजस्थान में है( au small finance bank in jaipur)

au small finance bank branches

au small bank का संचालन 15 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में है, जिनमें राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश प्रमुख राज्य हैं।

au small finanace bank official website click here

Conclusion

आज हमने इस लेख के जरिए AU Small Finance Bank के बारे मे जाना इसके साथ ही AU Small Finance Bank का फुल फॉर्म और एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी | एयू बैंक की जानकारी | एयू बैंक कस्टमर केयर नंबर | एयू बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर | एयू बैंक होम लोन | एयू बैंक शेयर उससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताया है। उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी हुई यह जानकारी बहुत पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी हो तो हमे कमेन्ट करके जरूर बताये इसके साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प और अन्य पर जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

यह भी पढे-

Bank Account Band करने से पहले क्या करे पूरी जानकारी हिन्दी मे

(BUSINESS FUNDING)बिजनेस के लिए फण्ड कैसे प्राप्त करें?

Muthoot finance loan-Muthoot finance personal loan

Business loan ke liye kaise apply kare? Full Guide

google finance kya hai ( गूगल फाइनैन्स क्या है )

Q.1 AU Bank Full Form in Hindi – एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी

ANS. Full Form in Hindi कार्य और तात्कालिकता लघु वित्त बैंक

Q.2 AU Small Finance Bank Full-Form in English

ANS. Action and Urgency Small Finance Bank

Q.3 au small finance bank Ifsc code

ANS. इस बैंक के IFSC code AUBL000 से शुरू होते इसके आगे आप जिस जिले से है या जहा पर आपका खाता है उस ब्रांच से स्मरक करे

Q.4 au small finance bank interest rates

ANS. au small finance bank interest rates is 3.75% to 6.92 %

Q.5 au small finance bank FD rates

ANS. au small finance bank FD rates is 6.60 % to 7.03%


Leave a Comment