10 best small business ideas in Hindi 2022


आज ज्यादातर लोग बिज़नेस (small business ideas)करना चाहते है जिनमे सबसे बड़ा युवा वर्ग है जो बिज़नेस करना चाहता है आजकल ज्यादातर युवा व्यापार शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास कोई आईडिया नहीं इसलिए आज हम आपके 10 ऐसे Small Business Ideas की list लेकर आये है जिन्हे आप आसानी से शुरू कर सकते है

small business ideas
istockphoto

यदि आप भी अपना खुद का काम या बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास कोई भी बिज़नेस आईडिया नहीं है और आपके मन में भी यह सवाल है की हम आखिर किस चीज का बिजनेस स्टार्ट करें बहुत से लोगों के साथ ऐसा ही होता है कि वह अपना खुद एक व्यापार (new business) चालू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास अच्छे business ideas नहीं होते है ।

आजकल जो लोग व्यापार शुरू करना चाहते है उन्हें लगता है की किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए बहुत सारा पैसो की जरुरत (Investment) पड़ती है।lekin ऐसे नहीं होता है आज हम आपके लिए ऐसे small business ideas के बारे में बतायगे जिन्हे आप लौ इन्वेस्टमेंट काम लागत में शुरू कर सकते है आज हम आपको ऐसे 10 बिज़नेस आईडिया हिंदी में (10 best business ideas in Hindi) बताएंगे जो आप आसानी से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इनमे से कुछ काम ऐसे हैं जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

small business ideas list

इन 10 स्माल बिज़नेस आइडियाज से आप कम लागत (Low investment business ideas) में खुद का कोई भी व्यापार शुरू कर सकते हैं: ऐसे कम लागत वाले 10 स्माल बिज़नेस आइडियाज लिस्ट हिंदी में (Small Business Ideas/Low Investment Business Ideas in Hindi) बनायीं है

1. नाश्ते का व्यवसाय (Breakfast shop)

ब्रेकफास्ट शॉप बिजनेस आजकल एक बहुत ही अच्छा बिजनेस बन गया है और लोगों के बीच चर्चित भी होता जा रहा है क्योंकि आजकल इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग बाहर रहते हैं और जॉब करते हैं। तो उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने काम के साथ साथ अपना ब्रेकफास्ट बनाएं। जिसकी वजह से वह अपना नाश्ता बाहर करते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के लिए देर होने के कारण ब्रेकफास्ट बाहर करते हैं।

तो ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप अपने ब्रेकफास्ट की दुकान ₹10000 के अंदर आराम से खुल सकते हैं और इस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको बस सुबह के कुछ घंटे देने होंगे और आप इसकी मदद से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। इसी का एक बहुत ही अच्छा उद्धरण है पोहे की दूकान।

paisabazaar.com pr personal loan ke liye aaply kare….click kare

2. सरकारी नौकरी का फॉर्म भर कर

आजकल यह काम भी बहुत प्रचलन में है। इस काम के लिए बस आपको एक कंप्यूटर और प्रिंटर की जरूरत होगी जिसके लिए आपको लगभग ₹30,000 निवेश करना होगा जिसके बाद आप लोगों के फॉर्म भर कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं और दिन के कम से कम हजार रुपए कमा सकते हैं। यह काम साइबर कैफ़े से काफ़ी मिलता जुलता है और कंप्यूटर के साथ आप फोटो कॉपी व लामिनाशन जैसी सेवायें दे कर एक्स्ट्रा कमाई भी कर सकते हैं।

3. रियल एस्टेट सर्विसेज (Real estate services)3.

आजकल हर व्यक्ति अपने खुद का घर खरीदना चाहता है या फिर एक अच्छे से प्लॉट देख कर उस पर घर बनाना चाहता है। ऐसे में आप रियल एस्टेट एजेंसी खोल कर इन कामों में उसकी मदद कर सकते हैं। रियल स्टेट एजेंट्स का काम होता है कि वह अपने ग्राहक को उसकी प्रॉपर्टी चुनने में मदद करता है और कमीशन के द्वारा पर उससे एक से दो पर्सेंट कमीशन लेता है। इसके लिए आपको बस सभी प्रकार के प्रॉपर्टी और प्लॉट की डिटेल्स निकाल कर जमा करनी होगी और फिर प्रॉपर्टी ओनर से संपर्क बनाए रखना होगा। इसके बाद अगर किसी कस्टमर को प्लॉट या जमीन चाहिए होगी तो वह आप से संपर्क करेगा।

4. इवेंट मैनेजमेंट (Event management)

इवेंट मैनेजिंग का काम भी आज के समय में एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है। आजकल लगभग लोग शादी, जन्मदिन तथा छोटे बड़े मौके पर इवेंट ऑर्गेनाइज(event organise) कराते ही रहते हैं। ऐसे में लोगों को इवेंट का सारा काम खुद ही करना पड़ता है जिसके कारण वह इसकी व्यवस्था को अच्छे से संभाल नहीं पाते हैं। ऐसे में वह कोई ऐसा व्यक्ति खोजते हैं जो उनके लिए मैनेजमेंट का काम कर दे। तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका बन जाता है।

जिसके लिए आप एक आराम से इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको इवेंट मैनेजर बनकर इवेंट की पूरी व्यवस्था संभालना होता है। जिसके बाद आप किए गए अपने पूरे खर्चे पर अपना प्रॉफिट जोड़कर अपने कस्टमर से फीस लेते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको कई लोगों की वर्कर(workers) के तौर पर जरूरत पड़ती है। जिन्हें आप भाड़े पर उठा सकते हैं जिससे आपको फीस पर बचत हो जाती है। यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल है जो बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।

5.होम कैंटीन (Home canteen)

आजकल लोग अपने ऑफिस के काम में इतना व्यस्त होते हैं कि उनके पास समय नहीं होता है कि वह अपने घर जाकर या कहीं बाहर जाकर भोजन करें और जैसे-जैसे ऑफिस की संख्या बढ़ रही है वैसे ही होम कैंटीन की मांग भी बढ़ रही है। आप एक होम कैंटीन खोल कर उनके लिए उनके ऑफिस तक खाना पहुंचा सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपने घर से ही अच्छी-खासी आमदनी कर सकते हैं।

6. जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस (Gym & health club)

आजकल चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है। जिसके लिए वह हेल्थ क्लब या जिम जाते हैं। आप भी किसी अच्छे से एरिया में हेल्थ क्लब या जिम खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप छोटे स्तर पर शुरुआत कर सकते हैं व धीरे धीरे इसे बड़ा बना सकते हैं।

7. बेकरी बिजनेस (Bakery business)

बेकरी भी एक बहुत ही अच्छा और लम्बा चलने वाला(long-term) बिजनेस है। बेकरी की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। बेक्री की शुरुआत आप आसानी से कर सकते हैं तथा इसमें आप कई तरह के सामान जैसे कि टोस्ट, बिस्किट्स इत्यादि बनाकर अपने पास के मार्केट में सप्लाई करके आसानी से पैसे कमा सकत हैं।

8. छोटा फास्ट फूड का व्यापार (Fast food)

आज के समय में यह व्यापार बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर आप खाने बनाने में एक्सपर्ट है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है। आप अपने एरिया में फूड आइटम्स जैसे कि बर्गर एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन इत्यादि बनाकर बेच के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बस आपको फास्ट फूड बनाने के लिए एक छोटे से शॉप और इनग्रेडिएंट्स(ingridients) की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

9.इंटीरियर डेकोरेटर (Interior decorator)

आजकल हर कोई अपने घर को सुंदर दिखाना चाहता है जिससे उसके घर पर आने वाले लोगों पर अच्छा इंप्रेशन पड़े। इसके लिए अक्सर लोग इंटीरियर डेकोरेटर्स को हायर करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। अगर आपके पास टैलेंट है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

10.जूस की दुकान (Juice shop)

जूस सबको पसंद होते हैं। ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस का विकल्प है। आपने शायद ही ऐसी कोई जूस की दूकान देखी होगी जो खाली हो क्योंकि यह हमेशा डिमांड में रहता है। ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आज हमने इस पोस्ट के जरिये 10 small business ideas के बारे में जाना जिन्हे आप low investment के साथ शुरू कर सकते है अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी तो हमे comment करके जरूर बताये और आपका कोई भी सवाल हो तो कमेंट करे है हम आपको जरूर जवाब देंगे इस पोस्ट को अपने social media और friends के साथ शेयर करना न भूले धन्यवाद

यह भी पढ़े -: Market Holidays List Calendar 2022- Nse,Bse And Mcx


Leave a Comment