बीएसई, एनएसई रमज़ान ईद के कारण आज बंद बंद रहेंगे-BSE, NSE shut today on account of Ramzan Id-nse,bse today 2021


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरे ब्लॉग पर आज में आपको इस पोस्ट के जरिये बताउगा की शेयर मार्किट में बीएसई, एनएसई रमज़ान ईद के कारण आज बंद बंद रहेंगे .BSE और NSE स्टॉक एक्सचेंज आज बंद क्यों रहगे और NSE,BSE India Today, आज स्टॉक मार्किट बंद kyu hai ,स्टॉक मार्किट बंद आज ,stock market kab open hoga ,आज शेयर बाजार का अवकाश : ईद-उल-फितर (रमजान) के कारण, भारतीय सूचकांकों (बीएसई और एनएसई) दोनों में आज व्यापर  बंद रहेगा। बीएसई में , इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग आज बंद रहेगी। BSE India कि ईद-उल-फितर समारोह के कारण वस्तुओं और मुद्रा व्युत्पन्न खंड में  भी व्यापार आज बंद रहेगा।

BSE,NSE स्टॉक मार्किट आज-NSE,BSE Stock Market Today

12 may 2021 को, भारत में इक्विटी सूचकांक नकारात्मक वैश्विक संकेतों के पीछे लगातार दूसरे सत्र के लिए गिर गया। निफ्टी में अंतर दिखा , लेकिन उपर आने का प्रयास किया। 1230 के दशक में, पिछले दिन का निचला भाग निफ्टी के लिए एक कठिन दिन साबित हुआ है और यह निचे से टॉप और निचे से बॉटम्स बनाने लगा।  निफ्टी 154.30 निचे या 1.04% नीचे गया मतलब 14696.50 पर बंद हुआ था।

एनएसई पर वॉल्यूम हाल के औसत से ऊपर था। कुछ क्षेत्रों में, पीएसयू बैंक इंडेक्स मुख्य लाभार्थी था, लेकिन  बैंक, धातु और ऊर्जा सूचकांक मुख्यत हारने वाले इंडेक्स थे।

07 मई को जो अप गैप बना था उसको भरते हुए निफ्टी 12 मई को निचे गिर गया। और यह इंट्राडे लो के पास बंद हुआ था ; शेयर बाज़र में निवेशकों द्वारा किए जा रहे नर्वस प्रॉफिट को देखते हुए एडवांस में गिरावट का अनुपात नकारात्मक था। अमेरिका में अप्रैल की शाम तक एक उच्च CPI नंबर की आशंका से वैश्विक शेयरों में भी गिरावट आई है। जब तक यह आंकड़ा 3.6% के पूर्वानुमान से बहुत अधिक है, तब तक शेयर बाजार निकट अवधि में उछल सकता है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया {NSE} और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज { BSE  }ईद-उल-फितर {Ramzan Id}की छुट्टी के कारण 13 मई को बंद रहेंगे। और स्टॉक एक्सचेंज के साथ-साथ मेटल और बुलियन सहित होलसेल कमोडिटी मार्केट भी बंद रहेंगे आज। 

 NSE,BSE स्टॉक मार्किट के बारे और अधिक जानकारी -More  About NSE,BSE Stock Market

12 मई को सेंसेक्स 471.01 अंक यानी 0.96% अंक नीचे 48690.80 पर बंद हुआ था, और निफ्टी 154.30 अंक यानी  1.04%अंक नीचे 14696.50 अंक पर बंद हुआ था।

दयाल इंवेस्टीगेशन के मालिकाना हक के व्यापारी मनीष हाथिरमणि और तकनीकी विश्लेषक ने कहा, ‘निफ्टी ने इंट्रा-डे सेशन के दौरान 14700 छेड़े हैं और इसे बंद करने में कामयाब रहा है।

 सेक्टोरल फ्रंट में  निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 3 फीसदी चढ़ा, लेकिन  निफ्टी बैंक, मेटल और एनर्जी इंडेक्स 1-3 फीसदी गिरे।

 श्रीकांत चौहान ने कहा, “बाजार में मजबूती बनी रहने पर सीमेंट, पीएसयू बैंकों और ऑटो शेयरों पर ध्यान देना चाहिए। अगर बाजार 14500/48100 के स्तर पर आता है तो मेटल शेयरों में खरीदारी करें।”

 बीएसई India में , ऑटो को छोड़कर, अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स धातु, बैंक और तेल और गैस इंडेक्स के साथ लाल में समाप्त हो गए, 1-3 प्रतिशत बहा।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.6-0.9 फीसदी गिरे।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख राहुल गुप्ता ने कहा, “तकनीकी रूप से, 73 एक प्रमुख समर्थन क्षेत्र है, जिसके नीचे लगातार व्यापार 72.75-72.50 की ओर कीमतों की और बढ़ सकता है, लेकिन  एक उलट 73.75-74 क्षेत्र की ओर कीमतों को ले जा सकता है।” ।

2021 में स्टॉक मार्केट की अगली छुट्टी या अवकाश- Stock Market Next Holiday In 2021

ईद-उल-फितर के बाद, शेयर बाजार की अगली छुट्टी 21 जुलाई 2021 को होगी और उसके बाद क्रमशः 19 अगस्त 2021 को बकरी ईद और मुहर्रम के लिए होगी। इससे पहले, अप्रैल में, गुड फ्राइडे, डॉ। बाबा साहेब अंबेडकर जयंती और राम नवमी के कारण 2 अप्रैल 2021, 14 अप्रैल 2021 और 21 अप्रैल 2021 को शेयर बाजार तीन बार बंद हुआ था।

 एनएसई-बीएसई डील- NSE BSE Deals

एनएसई-बीएसई बल्क डील: एसेट रिकंस्ट्रक्शन इंडिया, साक्षी शुगर्स में हिस्सेदारी बेचती है-

मुंबई: एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी ने (भारत) के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एक थोक सौदे के जरिए 90.2,389 शेयर 16.2 रुपये के हिसाब से बेचे है ।

संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी अब  SBI के स्वामित्व में है

,पंजाब नेशनल बैंक,और IDBI  बैंक ने  रणनीतिक विदेशी निवेशक और कई ऋण समाधान योजनाओं में भाग ले चुके हैं।

एक और अन्य लेनदेन में, Cyient एसोसिएट स्टॉक ऑप्शन ने BSE में  एक थोक सौदे के माध्यम से 770 रुपये के 600,000 शेयर खरीदे।

आज हमने इस पोस्ट के माधयम से स्टॉक मार्किट में nse bse के बारे में कुछ बातो के बारे में जाना की किस किस दिन स्टॉक मार्किट में अवकाश होता और भी कुछ बाते आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट जरूर करे 


Leave a Comment